रेलवे का नया नियम अब कन्फर्म टिकट वाले कर सकेंगे यात्रा

 

• वेटिंग टिकट पर सफर करने वाले होगा करवाई

• पेनल्टी के साथ-साथ अगले स्टेशन पर उतरे जायेंगे यात्री 

• रेलवे के इस नियम से यात्री अपने सीट पर और सुरक्षित रह सकेंगे 

एनई न्यूज भारत,सिलीगुड़ी: रेलवे ने पिछले महीने से ट्रेनों में चेकिंग के लिए टिकट चेकिंग स्टाफ लगा दिया है। सालों पहले बने रेलवे यात्रा संबंधी नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए टिकट चेकिंग स्टाफ ट्रेनों में भेजा जा रहा है। ट्रेनों के स्लीपर और एसी क्लास में सिर्फ वही यात्री सफर कर सकेंगे, जिनके पास कंफर्म टिकट है। वेटिंग टिकट के साथ सफर किया, तो पेनाल्टी के साथ ही आगामी स्टेशन पर उतरना होगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि इन श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो, लेकिन इस स„ख्ती का उल्टा असर हो रहा है।

कई स्टेशन पर पिछले कुछ दिनों में यात्री सुविधाओं को लेकर शिकायतें बढ़ गई थी। जिसको लेकर विशेष श्रेणी का वेटिंग काउंटर टिकट लेकर रेल यात्री सफर कर लेते हैं। साथ ही एक पीएनआर पर एक सीट कंफर्म होने पर वेटिंग के सभी अन्य यात्री भी सफर कर लेते थे। इस कारण स्लीपर और एसी कोच में तय सीट के मुकाबले अधिक यात्री हो जाते थे। यात्री सुविधाओं और सुरक्षा को लेकर रेलवे ने चेकिंग से जुड़े स्टाफ को ट्रेनों में लगा दिया है। जिससे व्यवस्थाएं बनीं रहें। पेनाल्टी के साथ जनरल कोच का सफर ट्रेनों में वेटिंग और जनरल की टिकट लेकर स्लीपर और एसी कोच में सफर करने पर अब पेनाल्टी भरनी होगी। एसी कोच में वेटिंग टिकट पर सफर करने पर पेनाल्टी और अगले स्टेशन का किराया भी देना होगा। स्लीपर कोच में वेटिंग टिकट पर सफर करने पर पेनाल्टी के साथ आगामी स्टेशन तक का किराया देना होगा। जनरल का टिकट लेकर एसी कोच में सफर करने पर हायर ट्रेवल्स टिकट की रसीद बनती थी, जिसे अब बंद किया गया है।

कंफर्म टिकट के बारे में हर समय किया जा रहा अनाउंसमेंट

रेलवे का कहना है कि सूचना के लिए अब रेलवे स्टेशनों पर अनाउंसमेंट करके लोगों को सूचना दिया जा रहा है कोई भी यात्री बिना कंफर्म टिकट के स्लीपर व एसी कोच में यात्रा न करें। यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो पेनाल्टी भरनी होगी। 

इस नियम से यात्री काफ़ी सुरक्षित और खुश नज़र आ रहे हैं, ट्रेन ना ज्यादा भीड़ और यात्री के सामानों का सुरक्षा भी हैं। लोग अपने अपने सीट पर निश्चिंत बैठ सकते हैं