देश को जोड़ने में अहम भूमिका निभा रही है हिंदी

• कोलकाता राजरहाट मुख्यालय में मनाया हिंदी पखवाड़ा दिवस 

• बीएसएफ ने हिंदी में योगदान के लिए कर्मियों को किया सम्मानित 

एनई न्यूज भारत,कोलकाता: 30 सितंबर को सीमा सुरक्षा बल दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मे राजरहाट मुख्यालय में एक विशिष्ट समारोह के साथ हिंदी पखवाड़ा 2024 का समापन हुआ। हिंदी पखवाड़ा शुरुआत 14 सितंबर से हुआ,कार्यक्रम का अध्यक्षता कोलकाता क्षेत्रीय मुख्यालय के डीआईजी ने किया और इसमें 100 समर्पित अधिकारियों व कर्मियों ने भी भाग लिया। कार्यक्रम का शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुआ, जिसके बाद मुख्य अतिथि का हार्दिक स्वागत गुलदस्ता के साथ पारंपरिक शॉल भेंट किया गया।

14 सितंबर भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण तारीख है, क्योंकि 1949 में इसी दिन संविधान सभा ने हिंदी को देश की आधिकारिक भाषा के रूप में चुना गया था। इस वर्ष, इसी तिथि को गृह मंत्री अमित शाह ने भारत मंडपम में आयोजित चतुर्थ अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन में हिंदी पखवाड़ा का भी उद्घाटन किया, एक सप्ताह तक चलने वाले समारोह का शुरुआत हुआ, जिसका समापन आज इस पुरस्कार समारोह के साथ किया गया।

पूरे कार्यक्रम के दौरान, 17 बीएसएफ कर्मियों ने विभिन्न शैलियों में कविता पाठ करके दर्शकों का मन मोह लिया, वहीं एक कलाकार की हास्य रचना ने सभी के चेहरे पर मुस्कान व हंसी ला दिया, जिससे माहौल काफ़ी खुशनुमा हो गया।

समारोह के अंत में हिंदी के प्रचार-प्रसार में उत्कृष्ट योगदान के लिए कोलकाता क्षेत्रीय मुख्यालय को राजभाषा शील्ड से सम्मानित करने के साथ हुआ। इसके अतिरिक्त, फ्रंटियर मुख्यालय के सात अधिकारियों और तीन अन्य कर्मियों को उनके अनुकरणीय प्रयासों के लिए प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया। इसके अलावा, हिंदी प्रतियोगिताओं में उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए 17 कार्मिकों को प्रमाण पत्र प्रदान सौंपा गया।

अपने समापन भाषण में, मुख्य अतिथि ने सभी सम्मानित अधिकारियों और कर्मियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दिया। उन्होंने राष्ट्रीय पहचान और एकता के एक महत्वपूर्ण सूत्र के रूप में हिंदी के महत्व पर बल दिया तथा हमारे विशाल, बहुभाषी राष्ट्र की विविध आबादी को जोड़ने वाली एक एकीकृत भाषा के रूप में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला।