सोने से हुआ सवेरा

 

• बीएसएफ ने सोने की तस्करी को किया नस्ट, दस सोने के बिस्कुट जप्त

• खुफिया विभाग के इशारे पर बीएसएफ 05 वाहिनी ने जप्त किया 83,34,356.70 का सोना व तस्कर गिरफ्तार।

एनई न्यूज भारत,उत्तर 24 परगना : पश्चिम बंगाल के उतर 24 परगना ज़िले के भारत-बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 10 सितंबर 2024 को सीमा चौकी हरिदासपुर, बीएसएफ 5वीं वाहिनी के जवानों ने तस्करीको देखते हुए तस्करी विरोधी अभियान चलाया, उस दौरान एक भारतीय नागरिक को 10 सोने के बिस्किट के साथ गिरफ्तार किया गया, जप्त किए गए सोने के बिस्कुट का कुल वजन लगभग 1,166.460 किलोग्राम था, जिसका अनुमानित बाजारी कीमत 83,34,356.70 रुपय हैं।

सोने की तस्करी के संबंध में बीएसएफ के खुफिया विभाग से प्राप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए, बीएसएफ ने एक सुव्यवस्थित अभियान शुरू किया। बीएसएफ खुफिया विभाग ने कमांडर के साथ विस्तार से जानकारी साझा किया,जिसके बाद परिणाम स्वरूप संदिग्ध की पहचान हुई और उसे सुबह करीब 06:50 बजे बनगांव रेलवे स्टेशन पर पकड़ लिया गया।

गिरफ्तार तस्कर का पहचान बनगांव, भवानीपुर, उत्तर 24 परगना निवासी के रूप में हुआ है।

पूछताछ के समय तस्कर ने खुलासा किया कि वह चकदा रोड स्थित पशु चिकित्सालय के पास बनगांव निवासी (अज्ञात) के लिए वाहक के रूप में काम कर रहा था। तस्कर को बनगांव से कोलकाता तक सफलतापूर्वक सोना पहुंचाने के लिए प्रति सोने के बिस्किट 100 रुपये मिलना था। 9 सितंबर 2024 को बनगांव बाटा मोड़ से एक अज्ञात व्यक्ति से 10 सोने के बिस्किट लिया और उन्हें सियालदह में एक अज्ञात व्यक्ति को पहुंचाने का निर्देश दिया गया। 10 सितंबर 2024 को सुबह 06:05 बजे जब वह सोने के बिस्किट लेकर बनगांव रेलवे स्टेशन की ओर आ रहा था, तभी बीएसएफ के जवानों ने उसे सोने के बिस्किट के साथ दबोच लिया। तस्कर और सोने को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए पेट्रापोल स्थित सीमा शुल्क कार्यालय को सौंप दिया ।

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता ने जवानों की सतर्कता पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि बीएसएफ के जवान सीमा पार अपराध और तस्करी को रोकने के लिए पूरी तरह से दृढ़ और प्रतिबद्ध हैं और कहा कि जवान किसी भी तरह की नापाक गतिविधि को नाकाम करने में देर नहीं लगाते हैं।