रिक्शा में शिक्षा का सफर

 

गरीबी से अमीरी का सफर अहम भूमिका निभाती है शिक्षा

गरीबी की बेडिय़ां तोड़ने में अहम भूमिका निभाएगा शिक्षा

एनई न्यूज भारत, सिलीगुड़ी:सिलीगुड़ी पूर्वोत्तर भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल का एक शहर है। यह हिमालय की तलहटी में स्थित है, जो चाय के बागानों से घिरा हुआ है। यह अपने डिजिटल तारामंडल और मॉडल टी.रेक्स के साथ उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र का घर है। पूर्व में हरा-भरा सूर्य सेन पार्क है, जिसका नाम एक स्वतंत्रता कार्यकर्ता के नाम पर रखा गया है, और विशाल, सफेद गुंबद वाला इस्कॉन मंदिर है। सुदूर उत्तर में, सालुगाड़ा मठ एक रंगीन बौद्ध मंदिर है। हमारे एक पाठक जब वह अपने निजी कार्य से सेवक से गुजर रहे थे, तभी उन्हें एक एक ऐसा दृश्य दिखा जो उनके मन को मोह लिया। और वह उस पल को अपने फोन में कैद किया वह तस्वीर को हमारे साथ सज़ा किया। हमने सोचा यह दृश्य अप सब के साथ सज़ा किया जाए। तस्वीर मां बिजली वाली रिक्शा चला रही थी और अपने बच्चे को दुपट्टा से बांध कर रखी थी बच्चा इस गर्मी में सोर सराबे में पढ़ रहा था। हालाकि चालक का नाम पता मालूम नहीं चल पाया मगर वह सेवक रोड अपने रिक्शा को चलती हैं।

गरीबी क्या है 

भोजन, कपड़ा और आश्रय सहित बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन न होना ही गरीबी है। हालाँकि, गरीबी सिर्फ पर्याप्त धन न होने से कहीं अधिक है। विश्व बैंक संगठन गरीबी का वर्णन इस प्रकार करता है: “गरीबी भूख है।

व्युत्पत्ति विज्ञान। शिक्षा का शाब्दिक अर्थ है " निर्देश, पाठ, अध्ययन, ज्ञान, सीखना, कौशल का अध्ययन, किसी कला में प्रशिक्षण "। यह छह वेदांगों में से एक को भी संदर्भित करता है, जो ध्वनि, संस्कृत ध्वन्यात्मकता, व्यंजना संयोजन (संधि) के नियम, और भाषा को सुखद बनाने और गलतियों के बिना समझने का विज्ञान का अध्ययन करता है। 

शिक्षा महत्व और भूमिका 

शिक्षा हमें समाज की समस्याओं के समाधान के लिए कर्मठता, संघटनशीलता, और सामाजिक जिम्मेदारी की भावना प्रदान करती है। शिक्षित लोग समाज में सक्रिय भूमिका निभाने में सक्षम होते हैं और सामाजिक उद्धार के लिए योगदान करते हैं। व्यक्तिगत सुख: शिक्षा हमें व्यक्तिगत सुख की प्राप्ति के लिए मदद करती है। शिक्षा हम सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक बहुत ही आवश्यक साधन है। हम अपने जीवन में शिक्षा के इस साधन का उपयोग करके कुछ भी अच्छा प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा का उच्च स्तर लोगों की सामाजिक और पारिवारिक सम्मान तथा एक अलग पहचान बनाने में मदद करता है। इन्हीं सब कारणों की वजह से शिक्षा हमारे जीवन में इतना महत्व रखती है।