शिक्षकों का छात्रों के भविष्‍य निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान: रवि गांधी

सीनियर सेकेंडरी स्कूल कदमतला द्वारा शिक्षक दिवस समारोह का संपन्‍न

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : सीमा सुरक्षा बल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कदमतला के छात्रो ने शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए स्कूल परिसर में पूरे उत्साह के साथ शिक्षक दिवस मनाया। इस कार्यक्रम में रवि गांधी, महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल फ्रन्टियर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। सीमा सुरक्षा बल सीनियर सेकेंडरी स्कूल कदमतला की प्रिंसिपल श्रीमती देबयानी साहा ने शिक्षकों और छात्रों के साथ गुलदस्ता भेंट कर मुख्य अतिथि महोदय का स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि महोदय द्वारा डॉ एस राधाकृष्णन को पुष्पांजलि अर्पित की गई । तद्पश्चात सीमा सुरक्षा बल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कदमतला के छात्रों द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल फ्रन्टियर के रवि गांधी ने कहा कि शिक्षकों का छात्रों के भविष्‍य निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहता है और उनका श्रम ही छात्रों का उज्वल भविश्य तय करता है । करोना महामारी के दौरान भी शिक्षकों के द्वारा जो छात्रों को शिक्षा प्रदान की जा रही है वह छात्रों के भविष्‍य को उज्वल बनाने के लिए एक सराहनीय प्रयत्न है । उन्होंने शिक्षकों की भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि शिक्षकों को दृष्टिकोण में प्रगतिशील होना चाहिए। उन्हें न केवल ज्ञान का भंडार होना चाहिए बल्कि छात्रों के लिए आदर्श भी होना चाहिए। उन्होंने सीमा सुरक्षा बल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कदमतला के शिक्षकों की स्कूल को एक महान ऊंचाई पर लाने के निरंतर प्रयास की सराहना की। इस अवसर पर उन्होंने शिक्षकों का सम्मानित भी किया।

बीएसएफ प्राथमिक विद्यालय, कदमतला शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन

भारत के पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जन्म जयंती के अवसर पर प्रत्येक वर्श 05 सितंबर पूरे भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उनका जन्म 05 सितंबर 1888 को हुआ था। जब डॉ राधाकृष्णन ने 1962 में भारत के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण किया, तो उनके छात्रों ने 05 सितंबर को एक विशेष दिन के रूप में मनाने की अनुमति लेने के लिए उनसे संपर्क किया। डॉ राधाकृष्णन ने इसके बदले समाज में शिक्षकों द्वारा किए गए योगदान को पहचानने के लिए 05 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का अनुरोध किया। तब से, 05 सितंबर को भारत में स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर छात्रों द्वारा अपने शिक्षकों के सम्मान में विभिन्न कार्यक्रमो का आयोजन किया जाता है । शिक्षक दिवस के अवसर पर हमारे पूर्व राष्ट्रपति डॉ एस राधाकृष्णन को सम्मानित करने के लिए सीमा सुरक्षा बल प्राइमरी स्कूल, कदमतला में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। रवि गांधी, उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल, कदमतला के महानिरीक्षक और बावा की अध्यक्ष डॉ प्रेमा गांधी की अध्यक्षता में श्रीमती सुनीता साहा, प्रिंसिपल, प्राइमरी स्कूल, कदमतला और शिक्षकों तथा छात्रों ने स्कूल परिसर में पूरे उत्साह के साथ शिक्षक दिवस मनाया। इस संबंध में सीमा सुरक्षा बल प्राइमरी स्कूल कदमतला के छात्रों के द्वारा शिक्षकों के सम्मान में एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजित किया गया।