कंचनजंगा स्‍टेडियम में 38वां पुस्‍तक मेला 26 से

शारीरिक दूरी जरूरी, मास्क बिना नो एंट्री 50 प्रकाशक ले रहे हैं भाग

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : कंचनजंगा स्‍टेडियम में ग्रेटर सिलीगुड़ी पब्लिशर्स एंड बुक सेलर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने उत्तर बंगाल पुस्तक मेला आयोजित किया जाएगा। कंचनजंगा में लगातार 38 साल आयोजित होने वाले पुस्‍तक मेला का शुभारंभ 26 फरवरी से शुरू होकर 7 मार्च तक चलेगा।इस मेले आम लोगों के प्रवेश का समय 1 बजे से होगा और यह रात आठ बजे तक खुला रहेगा। उक्‍त जानकारी मेला आयोजकों की ओर से आयोजित संवाददाता सम्मेलन को राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव ने संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को देखते हुए इस वर्ष सीमित संख्या में ही स्टॉल लगाए जाएंगे। जिसमें दिल्ली, नोएडा, मुंबई, कोलकाता व अन्य जगहों से करीब 50 पुस्तक प्रकाशक व विक्रेता इस पुस्तक मेला में अपने-अपने स्टॉल लगाएंगे।

कोरोना संक्रमण की चर्चा करते हुए उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना महामारी से सुरक्षा संबंधित समस्त सरकारी दिशा-निर्देशों का पुस्तक मेला में पालन करना अनिवार्य है। मेले में बिना मास्‍क के किसी को भी मेला में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। वहीं स्टॉलों पर भ्रमण के दौरान भी लोगों को सुरक्षित शारीरिक दूरी का पूरा-पूरा पालन करना अनिवार्य होगा। 26 से शुरू होने वाले मेले का औपचारिक उद्घाटन समारोह 27 मार्च को आयोजित होगा।

कंचनजंगा स्‍टेडियम में आयोजित होने वाले पुस्‍तक मेले को सुभाषचंद्र बोस को समर्पित है। वहीं पुस्तक मेला में प्रत्‍येक दिन शाम में मेले में बने नेता जी मंच पर परिचर्चा, प्रश्नोत्तरी, आवृत्ति, एकांकी नाटक, आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का रंग जमेगा। मेले में स्वास्थ्य सजगता शिविर, रक्तदान शिविर आदि भी आयोजित होंगे। स्कूली बच्चों को दूरबीन से खगोलीय दर्शन कराने के साथ चित्रांकन प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। इसमें हिस्सा लेने के इच्छुक अभ्यर्थी पुस्तक मेला कार्यालय में संपर्क कर अपना नाम पंजीकृत करा सकते हैं। आयोजकों ने सभी पुस्तक प्रेमियों से इस पुस्तक मेला का पूरा-पूरा लाभ उठाने की अपील की है।