केवीएस में दाखिला आज से शुरू, अंतिम तिथि 7 अगस्‍त

कोरोना संकट में केन्‍द्रीय विद्यालयों ने शुरू की पढ़ाई क‍ि प्रक्रिया

यहां पर मिलेगी जानकारी , kvsangathan.nic.in या kvsonlineadmission.kvs.gov.in

   न्‍यूज भारत, नई दिल्‍ली : कोरोना संकट के बीच देश की सबसे बड़े संगठन, केंद्रीय विद्यालय (केवीएस) 10वीं व 12वीं के परिणाम आने के बाद से दाखिले की प्रक्रिया शुरु कर दी है। देश के सभी केंद्रीय विद्यालयों में ऐकेडमिक सत्र 2020-21 में पहली व दूसरी समेत सभी कक्षाओं में दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाने की प्रक्रिया 20 जुलाई से शुरु हो रही है। केवीएस में दाखिले की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी है, इसके लिए अभिभावक केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट, kvsangathan.nic.in पर विजिट कर सकते हैं। वैकल्पिक तौर पर अभिभावक केंद्रीय विद्यालय में दाखिले के लिए  एडमिशन पोर्टल, kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करके एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं। केवीएस ऑनलाइन एडमिशन 2020-21 के लिए अंतिम तिथि 7 अगस्त 2020 निर्धारित की गयी है।

प्रत्‍येक कक्षाओं के अलग है फॉर्म भरने की प्रक्रिया

केंद्रीय विद्यालय संगठन के जारी किये गये प्रॉस्पेक्टस, एडमिशन शेड्यूल और गाइडलाइंस के अनुसार पहली कक्षा में दाखिले के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गयी है। जबकि कक्षा 2 से लेकर उच्चतर कक्षाओं के लिए अभिभावक को एडमिशन फॉर्म ऑफलाइन भरना होगा। इन कक्षाओं में फॉर्म भरने के लिए अभिभावक को नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में रिक्तियों की उपलब्धता के आधार पर फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। पूर्ण रूप से भरकर सम्बन्धित केंद्रीय विद्यालय में जाकर जमा करना होगा। जबकि कक्षा 11 में प्रवेश के लिए अप्लीकेशन फॉर्म को ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा, और पूर्ण रूप से भरकर सम्बन्धित केंद्रीय विद्यालय में जमा कराना होगा। मालूम हो कि केंद्रीय विद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए विभिन्न कक्षाओं में दाखिले के लिए गाइडलाइंस हाल ही में 13 जुलाई 2020 जारी की थी। वहीं केंद्रीय विद्यालय ने नए सत्र में प्रवेश सम्बन्धित नियमों परिवर्तन भी किया है जो कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा दिसंबर 2019 में जारी संशोधित नियमों के अनुसार है। केंद्रीय विद्यालय दाखिले में इस वर्ष से 27 फीसदी सीटें ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखी जानी हैं।

आरक्षित सीटों की संख्‍या 27 प्रतिशत

केवीएस ने पूरे देश के केंद्रीय विद्यालयों में सत्र 2020-21 में विभिन्न कक्षाओं में दाखिले के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। केंद्रीय विद्यालय संशोधित नियमों के अनुसार अब 27 फीसदी सींटें अन्य पिछड़े वर्गों यानि ओबीसी छात्रों को लिए आरक्षित रखी जाएंगी। केवीएस एडमिशन गाइडलाइन 2020– 2021 को संगठन द्वारा 13 जुलाई 2020 को अपने ऑफिशियल वेबसाइट, पर जारी किया गया। केवीएस एडमिशन गाइडलाइन 2020-21 के मुताबिक कक्षा एक में छात्रों का प्रवेश ऑनलाइन ड्रॉ सिस्टम से किया जाएगा और कक्षा 2 से कक्षा 8 में छात्रों का दाखिला प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। जबकि बात करें कक्षा 9 की तो इस कक्षा में छात्रों का दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर लिया जाएगा। वहीं, दूसरी तरफ कक्षा 11 में छात्रों का प्रवेश कक्षा 10 के प्राप्तांकों के आधार पर किया जाना है। साथ ही, कक्षा 10 और कक्षा 12 में छात्रों का प्रवेश कक्षाओं में सीटों की उपलब्धता के आधार पर दिया जाएगा।