देवों के देव के दर्शन पर कोरोना का कहर

सामाजिक दूरी को लेकर प्रसिद्ध देवघर (बाबाधाम) का मेला स्‍थगित

बाबाधाम में नहीं जुटेगी भक्‍तों की भीड़, सावन का पहला सोमवार आज,  

ऑनलाइन दर्शन jhargov.tvफेसबुक पेज वेबसाइट deoghar.nic.in पर

नहीं दिखेगी इसबार सड़कों पर गेरूआ वस्‍त्रधरी कावरियों की यात्राएं

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी : हिन्‍दु परंपरा में सावन का अलग महत्‍व होता है। इस मास में भगवान भोले शंकर की पूजा का महत्‍व अधिक होता है। जिसके कारण हिन्‍दु जनमानस की भावनाएं इस मास में भोले शंकर की पूजा को लेकर काफी उत्‍साह होता है। वही अपनी मनोकामनाओं के लिए शिव की पूजा अर्चना का अलग महत्‍व होता है। मालूम हो कि देश के 11 ज्‍योर्तिलिंगों में एक झारखंड में स्थित देवघर (बैजनाथ धाम) में तो भक्‍तों की जो भीड़ उमड़ती है। उसमें एक आस्‍था का अलग प्रवाह होता है। हलांकि इस धाम देवघर में सावन में पूजा का विषेश महत्‍व होता है। गेरूआ वस्‍त्र धारण कर भक्‍त सुल्‍तानगंज से लेकर देवघर तक पैदल यात्रा करते हैं। कठीन डगर होने के बावजूद भक्‍तों का जो उत्‍साह देखने के लायक होता है। बैजनाथ धाम में उत्‍तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीस समेत पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों से उमड़ती भीड़ और एक रंग का उत्‍साह को देखकर भक्ति की भावना जो दिखती है, एक विश्‍वास की पंरपरा को दर्शाता है।  

आनलाईन होगा दर्शन

कोरोना के कहर के चलते कांवर यात्रा इस साल नहीं होने के कारण सावन में सोमवार से बाबा के ऑनलाइन दर्शन होंगे। राज्य सरकार की वेबसाइट के लिंक jhargov.tv  के साथ देवघर प्रशासन के फेसबुक पेज व जिला प्रशासन की वेबसाइट deoghar.nic.in पर ऑनलाइन बाबा वैद्यनाथ का दर्शन श्रद्धालु देश के किसी भी कोने से कर सकते हैं।

लाइव दर्शन को लेकर रविवार को हुई बैठक

सावन के सोमवार और कांवरयात्रा स्‍थगित होने के बाद झाखंड प्रशासन ने समाहरणालय सभागार में उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें यह जानकारी दी गई कि हर दिन प्रात:काल में होने वाली बाबा वैद्यनाथ की पूजा-अर्चना प्रातः 4:45 से 5:30 बजे तक लाइव प्रसारण होगा। संध्या बेला में होने वाली दैनिक शृंगार पूजा 7:30 से 8:15 बजे तक तय किए गए सभी लिंक और चैनल पर लाइव देखी जा सकती है। इस बाबत संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। बाहर से आनेवाले श्रद्धालुओं को शहर में प्रवेश नहीं करने दिया जाए तथा मंदिर के सभी रास्ते बंद रहेंगे। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक पीयूष पांडेय, उप विकास आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल, अनुमंडल पदाधिकारी-सह-प्रभारी पदाधिकारी बाबा वैद्यनाथ मंदिर विशाल सागर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विकास चन्द्र श्रीवास्तव, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, नजारत उपसमाहर्ता, पंडा धर्मरक्षिणी के अध्यक्ष सुरेश भारद्वाज, महामंत्री कार्तिक नाथ ठाकुर, प्रतिनिधि के रूप में सरदार पंडा के भाई बाबा झा, मंदिर सदस्य बिन्देश्वरी झा व संबंधित अधिकारी व पंडा समाज के लोग शामिल हुए।