बीएसएफ जवानों को मिली बड़ी कामयाबी

 

• सोने के तस्करी को किया विफल 75 लाख का सोना जप्त 

• ट्रॉली गाड़ी के एक्सल में छुपा कर ले जा रहा था 1.1 किलो सोना

• 73वीं वाहिनी के सतर्क जवानों को मिली कामयाबी साथ ही तीन तस्कर को दबोचा। 

एनई न्यूज भारत,मुर्शिदाबाद:पश्चिम बंगाल सीमा क्षेत्र के अंतर्गत 73वीं वाहिनी की सीमा चौकी इंडिया-1 के सजग जवानों ने दक्षिण बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के भारत बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सोने की तस्करी को विफल कर तीन तस्करों को 2 सोने के बिस्कुटों के साथ गिरफ्तार को किया नाकाम। जब तस्कर सोने के बिस्कुटों को ट्राली गाड़ी के एक्सेल में छुपा कर बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने की फिराक में था। जब्त सोने के बिस्कुटों का वजन 1.105 किलो है और अनुमानित बाजारी कीमत 75,14,000/- रुपए है।  

बीएसएफ से मिली जानकारी के अनुसार 16 अगस्त को सीमा चौकी इंडिया-1 के अधिकांश क्षेत्र में बीएसएफ के ख़ुफ़िया विभाग ने सोने की तस्करी के संबंध में स्पष्ट जानकारी दिया। त्वरित कार्रवाही करते हुए कम्पनी कमांडर ने एक विशेष गश्त दलो को भेजा और ड्यूटी पर मौजूद सभी जवानों को चौंकना कर दिया। इसके बाद जवानों ने फेन्सिंग गेट से बाहर आ रहे ट्रैक्टर की तलाशी ली। ड्राइवर की पहचान नेकबर(बदला हुआ नाम) के रूप में हुआ है जो थाना रानीनगर के अंतर्गत गांव कटलामारी, जिला मुर्शिदाबाद का रहने वाला है एवं ट्रैक्टर भी उसी का है l तलाशी के दौरान, जवानों को ट्रॉली के पहिए के एक्सल हब के दाईं ओर से छिपा कर रखे हुए 2 सोने के बिस्कुट मिले। ट्रैक्टर पर मौजूद ड्राइवर व मजदूरों से पूछताछ करने पर कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिलने पर ड्राइवर व मजदूरों को गिरफ्तार कर सीमा चौकी इंडिया-1 लाया गया। 

पूछताछ करने पर नेकबर ने खुलासा किया की वह किसान के रूप में दो अन्य व्यक्तियों के साथ अपनी जमीन की खेती के लिए ट्रैक्टर द्वारा फेंसिंग गेट के माध्यम से प्रवेश किया और बांग्लादेशी तस्करों से सोने की खेप लेने के बाद ट्राली में छुपाने के बाद उसी गेट के माध्यम से वापिस आ रहा था तभी बीएसएफ के सतर्क जवानों ने तलाशी के बाद तीनो को सोने के साथ गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार तीनो व्यक्ति व जब्त सोने के बिस्कुटों को आगे कानूनी करवाई के लिए कस्टम्स विभाग, बेरहामपुर को सौंप दिया गया है। 

 

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमांत के जनसंपर्क अधिकारी, डीआईजी ए.के. आर्य, ने बताया बीएसएफ कर्मियों द्वारा सफल ऑपरेशन पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने तस्करी गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए बीएसएफ की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने सीमावर्ती निवासियों से आग्रह किया कि सोने की तस्करी से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना बीएसएफ की सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर कॉल या 9903472227 पर व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज के माध्यम से दें। पुख्ता सूचना देने पर उचित इनाम दिया जाएगा तथा सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।