आत्मरक्षा कार्रवाही बांग्लादेशी तस्कर ढेर

 

• बीएसएफ जवानों पर घातक हमला जवाबी कार्रवाही में एक बांग्लादेशी तस्कर को मौत, हथियार बरामद

• बीएसएफ 115वीं के सतर्क जवानों ने करवाई करते तस्कर को किया ढेर हथियार जप्त

एनई न्यूज भारत कोलकाता: बीएसएफ दक्षिण बंगाल के अंतर्गत मालदा जिले के भारत बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 11 और 12 अगस्त की देर रात को बीएसएफ के 115वीं वाहिनी के सीमा चौकी चाँदनीचक के बीएसएफ जवानों पर बांग्लादेशी तस्करों द्वारा धारदार हथियार से घातक जानलेवा हमला किया। तस्करी की कोशिश को नाकाम करते सभी तस्कर को खदेड़ा और आत्मरक्षा में फायर कर जवाबी कार्रवाही में एक बांग्लादेशी तस्कर ढेर हो गया। मौके पर तलाशी के दौरान हथियार बरामद।    

मिली जानकारी के अनुसार,12 अगस्त की देर रात बीएसएफ 115वीं वाहिनी की सीमा चौकी चाँदनीचक में द्वितीय पाली की ड्यूटी के दौरान जवान ने पीएनवीबी की सहायता से भारतीय पक्ष से बांग्लादेश की ओर सिर पर सामान लादकर ले जा रहे 5-6 बदमाशों की आवाजाही को देखा। जवान ने बदमाशों की ओर में दौड़े और उन्हें रुकने की चेतावानी दी। बदमाशों ने चुनौती को नजर अंदाज करते हुए सरकंडा घास में छिपे 5-6 बदमाशों के एक अन्य समूह ने जवान पर हमला बोल दिया। अपने आप को खतरा महसूस करते हुए जवानो ने आत्मरक्षा में बांग्लादेशी तस्करों के तरफ एक राउंड फायर किया। फायरिंग के बाद भी तस्कर बांग्लादेश की ओर बढ़ते रहे। इस बीच दूसरे जवान द्वारा चुनौती दिए जाने पर बदमाशों ने जंगल झाड़ियों और अंधेरे का फायदा उठाते हुए उस पर भी धारदार दाहों से हमला कर दिया। जान को खतरा महसूस करते हुए दूसरे जवान ने भी आत्मरक्षा में बदमाशों पर 1 राउंड और फायर किया। फायरिंग के बाद, सभी बदमाश अंधेरे और जंगली झाड़ियों का फायदा उठाकर वापिस भारतीय सीमा की ओर भाग गए। तब तक गश्त ड्यूटी पर मौजूद कंपनी कमांडर तुरंत मौके पर पहुंचे और जवानों के साथ इलाके की तलाशी ली। तलाशी के दौरान मौके से बीड़ी पत्ता के 06 बंडल बरामद किए गए और 01 बांग्लादेशी तस्कर जंगली झाड़ियों में घायल अवस्था में पड़ा मिला। जिसको तुरंत मुर्शिदाबाद के महेसिल के सरकारी अस्पताल में ले जाया गया जंहा इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 

जानकारी के अनुसार मृतक का नाम अब्दुलाह है और वह एक बांग्लादेशी तस्कर है, जो बांग्लादेश के जिला चपाइनवाबगंज के सीमावर्ती गांव रिषीपाड़ा का रहने वाला है रिषीपाड़ा गांव आईबी से 4.5 किलोमीटर अंदर बांग्लादेश में है। यह तस्कर बांग्लादेश की बीजीबी(बॉर्डर गॉर्ड बांग्लादेश) की सुरक्षा घेरे को लांघकर भारतीय सीमा में अवैध रूप घुस कर बीड़ी पत्ता की खेप को ले जाने आया था।  वहीं दूसरी घटना पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद व मालदा जिले में क्षेत्रीय मुख्यालय बेरहामपुर तथा मालदा की सीमा चौकीयों नातना फोरवोर्ड, कहारपाड़ा व अनुराधापुर तथा उतर 24 परगना व नदिया जिले में क्षेत्रीय मुख्यालय कोलकाता व कृष्णानगर के अंतर्गत सीमा चौकी घोजाड़ांगा व महेंद्र में भी जवानों पर मवेशी तस्करों व अवैध घुसपैठियों द्वारा ऐसे घातक हमले हुए है, जहां जवानों ने आत्मरक्षा में मवेशी तस्करों व अवैध घुसपैठियों पर स्टन ग्रेनेड, पीएजी और अन्य हथियारों से फायरिंग की और तस्करी व अवैध घुसपैठ की घटनाओं को विफल कर 682 फेंसेडिल की बोतलें, 50 किलो चीनी और 1 पशु जब्त किये है। 

सभी घटनाओं में बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (BGB) के साथ मीटिंग किया गया, जहाँ बांग्लादेशी तस्करों द्वारा बिना उकसावे के किए गए जानलेवा हमले की घटना पर ज़ोरदार विरोध दर्ज कराया गया। हमले और बचाव में की गयी गोलीबारी के संबंध में संबंधित पुलिस स्टेशन में प्राथमिक रिपोर्ट भी दर्ज करा दी गई है 

बीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमान्त के प्रवक्ता डीआईजी ए.के आर्य, ने बताया की हमारे कर्तव्य पथ पर ऐसी घटनाएं असामान्य नहीं हैं। बीएसएफ के जवान असाधारण साहस और सतर्कता के साथ अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं। बांग्लादेशी अपराधियों द्वारा लगातार हमलों और अवैध घुसपैठ के बारे में उन्हें सचेत करने के लिए बीजीबी के साथ लगातार फ्लैग मीटिंग के बावजूद, उनके द्वारा कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है। इस निष्क्रियता ने तस्करों और अपराधियों के हौसले बुलंद कर दिए हैं। फिर भी, हमारे जवान हमारी सीमाओं की रक्षा करने और सभी परिस्थितियों में हमारे राष्ट्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने में दृढ़ हैं।