अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सोने की जप्ती

 

• बीएसएफ ने 2 सोने के बिस्किट के भारतीय तस्कर को पकड़ा 

• भारत बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ के 61वी वाहिनी के जवानों को मिली कामयाबी

• कूचबिहार में दो बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया गया

एनई न्यूज भारत,दक्षिण दिनाजपुर/कूचबिहार: उत्तर बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर के अंतर्गत रायगंज में बीएसएफ के 61वीं वाहिनी के जवानों को मिली एक गुप्त सूचना के अनुसार 03 अगस्त 2024 शनिवार को लगभग सुबह 11:45 बजे, गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए, पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के रायगंज सेक्टर के अंतर्गत बीएसएफ की 61वी वाहिनी के बीओपी हिली के सीमा प्रहरियों ने 1 भारतीय नागरिक सुजन मंडल पुत्र अबू बकर मंडल निवासी ग्राम-हरिपोखर (पूर्वी आप्तियार, बाड़ गांव से आगे), पीएस-हिली, जिला- दक्षिण दिनाजपुर (पश्चिम बंगाल) बीएसएफ द्वारा पकड़ जब वह अपने गुप्त अंग में सोने के बिस्कुट छुपाकर ले जा रहा था। तभी बीएसएफ पार्टी द्वारा प्राथमिक तलाशी के दौरान हरिपोखर बाड़ गेट पर हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर द्वारा उसका पता लग गया। इसके अलावा, सुजन मंडल ने बीएसएफ पार्टी को 2 सोने के बिस्किट जिसका वजन 233.320 ग्राम जिसका अनुमानित बाजारी कीमत 16,49,572/- रुपये है और 01 मोबाइल फोन मिला पकड़े गए भारतीय नागरिक और जब्त सामान को आगे की कारवाई के लिए निवारक कार्यालय को सौंप दिया गया है।

इसके अलावा, एक और घटना में, एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए, दिनांक 03 अगस्त को रात 8:00 बजे, पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात उत्तर बंगाल फ्रंटियर के जलपाईगुड़ी सेक्टर के अंतर्गत बीएसएफ की 06 वाहिनी के बीओपी अमर के सीमा प्रहरियों ने 02 बांग्लादेशी नागरिकों शाम सरकार (23 वर्ष), पुत्र चितरंजन रॉय, निवासी विल-सिंगैर, पीएस-सिंगैर, जिला-माणिकगंज (बांग्लादेश) को अपने भाई अर्थात् बिशाल रॉय (टाउट) के साथ पकड़ा गया जब वे अपनी बाइक (हीरो स्प्लेंडर प्लस, नंबर डब्ल्यूबी 70 एस 7241) के साथ संदिग्ध रूप से घूम रहे थे और धग्राम-अंगरापोटा एन्क्लेव के बिना बाड़ वाले हिस्से से अवैध रूप से सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे। हालाॅकि, बिशाल रॉय भारत में ग्राम-जटेश्वर, पीएस-फलाकाटा, जिला-अलीपुरद्वार (पश्चिम बंगाल) में बसा हुआ हैं। तलाशी लेने पर 02 मोबाइल फोन, 02 कलाई घड़ी, भारतीय मुद्रा रु.1,120/-, बीडी मुद्रा 23 टका और उनका निजी सामान मिला। पकड़े गए दोनों बांग्लादेशी नागरिकों को जब्त सामान के साथ पीएस कुचलीबारी को सौंपा जा रहा है । 

सीमा सुरक्षा बल के सीमा प्रहरी भारत-बांग्लादेश सीमा पर श्री सूर्यकांत शर्मा, महानिरीक्षक, उत्तर बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ के नेतृत्व में मुस्तैदी से तैनात हंै ताकि राष्ट्र विरोधी तत्वों के तस्करी और घुसपैठ के किसी भी प्रयास को विफल किया जा सके।