चांदी के आभूषणों के साथ तस्कर गिरफ्तार

 

• बीएसएफ ने करवाई करते हुए, तस्करी को किया नाकाम, 5.28 किलो चांदी जप्त 

• बीएसएफ के 102 वाहिनी के सतर्क जवानों द्वारा अभियान चलाके 3,60,372 आभूषण के साथ भारतीय तस्कर को दाबोचा 

एनई न्यूज भारत,उत्तर 24 परगना:दक्षिण बंगाल सीमा क्षेत्र के अंतर्गत 102वीं वाहिनी की सीमा क्षेत्र पानितार के जवानों ने बीएसएफ के ख़ुफ़िया विभाग के सूचना के आधार पर करवाई करते हुए पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के भारत बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर चांदी की तस्करी को नाकाम किया और एक तस्कर को 5.28 किलो चांदी के आभुषणों के साथ दबोचा। तस्कर आभूषणों को तस्करी के फिराख में भारत से बांग्लादेश ले जा रहा था। जब्त किए गए आभूषणों का कुल वजन 5.28 किलो है, और अनुमानित बाजारी कीमत 3,60,372/- रुपए है।   

बीएसएफ से मिली सूचना के आधार पर, 31 जुलाई को,बीएसएफ के खुफिया विभाग के जानकारी के अनुसार सीमा चौकी पानीतर के कंपनी कमांडर ने सभी जवानों और गश्ती दलों को सतर्क कर दिया। ड्यूटी के दौरन जवान ने देखा कि विद्याधरी नाले के पानी में भारत की तरफ से बांग्लादेश की तरफ रस्सी खींचते हुए एक संदिग्ध व्यक्ति दिखा। जवान उस व्यक्ति की ओर दौड़े, लेकिन जवान को देखते ही व्यक्ति रस्सी छोड़कर घटनास्थल से भाग गया। उसके बाद जवान ने क्यूआरटी के साथ भागे हुए व्यक्ति को आसपास के इलाके में खोजा और झाड़ियों से पकड़ लिया। बाद में रस्सी से एक भारी बैग बंधा हुआ मिला , जिसको खोलने पर टेप से बंधे चांदी के आभूषण मिले। इसके बाद कानूनी कार्रवाई के लिए पकड़े गए व्यक्ति के साथ जब्त सामान के साथ सीमा चौकी पानीतार में लाया गया।

पकड़े गए व्यक्ति की पहचान देबनाथ के रूप में हुई है जो की घोजाड़ांगा- उत्तर 24 परगना, जिले का रहने वाला है। पूछताछ के दौरन उसने खुलासा किया की किसी अज्ञात भारतीय तस्कर द्वारा उसे यह काम दिया गया था। नाले से चांदी के आभूषण निकालने के बाद बांग्लादेश में दूसरे तस्कर को सौंपना था लेकिन बीएसएफ नेउसे पहले ही गिरफ्तार कर लिया। उसे इस काम के बदले 500 रुपए मिलने थे। 

गिरफ्तार व्यक्ति व जब्त चांदी के आभूषणों को आगे की कार्यवाही के लिए कस्टम्स स्टेशन घोजाड़ांगा को सौंप दिया गया है। 

दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी ए.के.आर्य, डीआइजी ने कहा कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी रोकने के लिए बीएसएफ सख्त कदम उठा रही है। इसके चलते ऐसे अपराध में शामिल लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आगे अधिकारी ने कहा कि हम किसी भी हालत में अपने इलाके से तस्करी नहीं होने देंगे।