स्वर्ण बंगाल से करोड़ों का सोना जप्त

 

• सोने की तस्करी नाकाम,5.82 करोड़ का सोना जप्त 

• 7.87 किलो सोने के साथ भारतीय तस्कर को को दबोचा 

• बीएसएफ 32वी वाहिनी के सतर्क जवानों द्वारा अभियान चलाके तस्कारी को किया नाकाम

-आकाश शुक्ल

एनई न्यूज भारत,कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अंतरराष्ट्रीय सीमा स्थित सीमा क्षेत्र के अंतर्गत हलदरपारा में बीएसएफ 32वी वाहिनी के सतर्क जवानों ने खुफिया विभाग के सहयोग से एक गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए 9 सोने की ईंटों और 21 सोने के बिस्कुट के साथ एक भारतीय तस्कर को धर दबोचा। तस्करों ने सोने की इस बड़ी खेप को तारबंदी के ऊपर फेंक कर तस्करी करने का प्रयास किया जब्त किए गए सोने का वजन लगभग 7.87 किलोग्राम है और इसकी अनुमनित बजारी कीमत तकरीबन 5.82 करोड़ रुपये है।

खुफिया द्वारा मिली गुप्त जानकारी के आधार पर, बीएसएफ ने संदिग्ध इलाके में एक विशेष घात लगाई। लगभग रात करीब 8:35 बजे, जब तारबंदी के पास बांग्लादेश से कई संदिग्ध व्यक्ति आते दिखा, तब जवानों ने कार्रवाई के लिए तैयारी की। जब बांग्लादेशी तस्करों ने तारबंदी के ऊपर से सोना फेंका, तो जवानों ने तेजी से इस बड़ी खेप को लेने की कोशिश कर रहे थे भारतीय तस्कर को रंगे हाथ पकड़ लिया।

बीएसएफ द्वारा बांग्लादेशी तस्करों को पकड़ने के लिए प्रयास के बावजूद, वे अंधेरे, घनी झाड़ियों और जूट के बागानों का फायदा उठाकर अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर बांग्लादेश में भागने में सफल हो गए। गिरफ्तार भारतीय तस्कर के पास से करीब 6 पैकेटों में लिपटे विभिन्न आकार के 9 सोने की ईंटें और 21 सोने के बिस्कुट बरामद हुआ। जब्त सोने का कुल वजन लगभग 7.87 किलोग्राम है, जिसकी अनुमानित बाजारी कीमत 5.82 करोड़ रुपये है।

तस्कर का पहचान

गिरफ्तार किए गए व्यक्ति की पहचान मथुर दास (बदला हुआ नाम), गांव गेदे (उत्तर मझेरपाड़ा) के रूप में हुई। जिसने प्रारम्भिक पुछताछ के दौरान बताया की वह अपने ही गांव के रहने वाले सनातन बिस्वास के लिए काम करता है और आज उसी के कहने पर सोने की खेँप लेने आया था। साथ ही उसने यह भी स्वीकार किया कि उसने इसी तरह पहले भी काम किया है। जिसके लिए उसे अच्छे पैसे मिलते है।

गिरफ्तार व्यक्ति को जब्त सोने की सामग्री को डीआरआई, कोलकाता को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमांत के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी, ए.के आर्य,ने बताया बीएसएफ कर्मियों द्वारा सफल ऑपरेशन पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने तस्करी गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए बीएसएफ की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने सीमावर्ती निवासियों से आग्रह किया कि सोने की तस्करी से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना बीएसएफ की सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर या 9903472227 पर व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज के माध्यम से दें। पुख्ता सूचना देने पर उचित इनाम दिया जाएगा तथा सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।