तस्करी में प्रथम स्थान हासिल कर रहा हैं सोना

2.48 करोड़ के सोने के साथ तीन तस्कर को बीएसएफ ने दबोचा 

दक्षिण बंगाल बीएसएफ की 08 वाहिनी जवानों को मिली बड़ी कामयाबी, 3.4 किलो सोने का बिस्कुट जब्त 

आकाश  शुक्ल 
एनई न्यूज भारत, नदिया : सीमा चौकसी में बीएसएफ के जवान जान को गिरवी रख कर करते हैं देश की सुरक्षा। चाहे वो आतंकवाद, तस्करी या स्मगलिंग हो। सर्वप्रथम देश की सुरक्षा को आगे रखा है, इसी क्रम में आज यानी 22 जून 24 को बीएसएफ दक्षिण बंगाल को मिली बड़ी कामयाबी। सीमा क्षेत्र के अंतर्गत सीमा चौकी बोर्नबेरिया, 8वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने बीएसएफ के ख़ुफ़िया विभाग की सुचना के आधार पर कार वाही करते हुए पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के सीमावर्ती इलाके में सोने की तस्करी को विफल कर तीन तस्करों को रंगे हाथों दबोचा और 30 सोने के बिस्कुटों को जप्त किया। तस्कर जब सोने के बिस्कुटों को बांग्लादेश से भारत तस्करी के इरादे से भारत ले आया और आगे डिलीवरी के लिए ले जाने वाला था । जब्त सोने के बिस्किटों का कुल वजन 3.4 किलो है और इसका बाजार अनुमति कीमत तकरीबन 2,48,49,920 रुपए है।  
बीएसएफ के इंटेलिजेंस विभाग से मिली सुचना के अनुसार सीमा चौकी बोर्नबेरिया के जवानों को सोने की तस्करी के बारे में एक सूचना दी गई। सुचना के आधार पर जवानों ने कुलगाछी गांव के पास सन्दिग्ध इलाके में घात लगाया। इसी दौरान घात लगाकर बैठे बीएसएफ जवानों ने 03 व्यक्तियों के सोने की बड़ी खेप को सौंपने/लेने के दौरान 02 बाइक और 01 देशी वैन के साथ पकड़ लिया। इसके बाद बीएसएफ पार्टी ने पकड़ लिया, व्यक्तियों और जब्त सोने की बिस्कुटों के साथ आगे की कार्यवाही के लिए सीमा चौकी बोर्नबेरिया ले आई। पकडे गए व्यक्तियों से 30 सोने के बिस्कुट बरामद हुए। 
तस्करों की पहचान
• रोहन दास, अर्नब कर्माकर व छोटन (बदले हुए नाम) के रूप में हुई है। तीनो तस्कर पश्चिम बंगाल के नदिया के रहने वाले है। रोहन दास ने पूछताछ के दौरान बताया की वह बानपुर के किसी अज्ञात तस्कर के लिए पिछले कुछ दिनों से काम कर रहा था और सोने की खेप को आगे डिलीवरी के लिए गोल्ड कुरियर को दे देता था जिसके लिए उसे पैसे मिलते थे।
• अर्नब कर्माकर व छोटन दोनों गोल्ड कुरियर का काम कर रहे थे। इन दोनों ने आगे बताया की बानपुर के किसी अज्ञात व्यक्ति के लिए वे सोने की डिलीवरी के लिए काम कर रहे थे जिसके लिए उन्हें अच्छे खासे पैसे मिलते थे। दोनों ने सोने की खेप को बनगांव में किसी अज्ञात व्यक्ति को सौंपना था पर बीएसएफ ने उन्हें सोने की खेप लेने के दौरान ही पकड़ लिया। पकड़े गए तीनो तस्करों व जब्त सोने को आगे की कार्रवाही के लिए डीआरआई, कोलकाता को सौंप दिया है। 
बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी ए.के आर्य, ने बताया बीएसएफ कर्मियों द्वारा सफल अभियान पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने तस्करी गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए बीएसएफ की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने सीमावर्ती निवासियों से आग्रह किया कि वे सोने की तस्करी से संबंधित किसी भी जानकारी की सूचना बीएसएफ के *सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419* या व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज के जरिए *9903472227* पर दें। ठोस जानकारी के लिए उचित इनाम दिया जाएगा, साथ ही सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।