पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के रंगापनी में भीषण ट्रेन हादसा

• हादसे में 15 की मौत 30 से अधिक घायल संख्या बढ़ सकता हैं मौत का आंकड़ा, सिग्नल तोड़ने के कारण हुआ हादसा 

• मरने वाले को 10-10 लाख रुपए का मुआवजा, घायलों को 2.50 हजार कम घायलों को 50 हजार का मुआवजा  

• रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव व पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी घटनास्थल का किया दौरा, एनबीएमसीएच में मिले घायलों से  

आकाश शुक्ल

रंगापानी, सिलीगुड़ी : पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के पास कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का चपेट में आ गई। रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष और सीईओ जया वर्मा सिन्हा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, मालगाड़ी के चालक द्वारा सिग्नल की अनदेखी की वजह से यह ट्रेन हादसा हुआ। मालगाड़ी के ड्राइवर ने रुकने का सिग्नल नहीं देखा। उन्हें वहां रुकना था। हादसे में मालगाड़ी के चालक और लोको पालयट दोनों की मौत हो गई है। इसके अलावा कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड की भी हादसे में मौत हुई है। हादसे में अभी 15 लोगों का मारे जाने की खबर है और करीब 30 से अधिक लोग घायल हैं। पश्चिम बंगाल के दार्जलिंग जिले के रुइधासा में हुए ट्रेन हादसे के बाद पुलिस और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई हैं। बचाव कार्य जारी है। NF रेलवे के CPRO सब्यसाची डे ने बताया, "करीब 30 लोग घायल हुए हैं और उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्हें जानलेवा चोटें नहीं आई हैं। बचाव अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है। हम जल्द से जल्द बचाव अभियान पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।" जानकारी के मुताबिक मालगाड़ी ने कंचनजंगंगा एक्सप्रेस पीछे से टक्कर मारी, जिस वजह से ट्रेन के डिब्बे मालगाड़ी पर चढ़ गए। एक अधिकारी द्वारा न्यूज चैनलों को दी गई शुरुआती जानकारी के अनुसार, हादसे में अभी तक पाचं लोगों की मौत हो चुकी है जबकि बीस से पच्चीस लोग घायल बताए जा रहे हैं। रेल हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों से बात कर स्थिति का जायजा लिया है। उन्होंने X पर पोस्ट कर बताया, "पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मेरी संवेदना है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।"

• पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्रेन हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने X पर पोस्ट कर कहा कि दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हूं। बचाव, बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एम्बुलेंस और आपदा दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

• रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने X पर पोस्ट कर कहा कि एनएफ रेलवे जोन में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना। बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। रेलवे, NDRF और SDRF मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

• नॉर्थ बंगाल राष्ट्रीय परिबहन निगम (NBSTC) के चेयरमैन पार्था प्रतिम रॉय ने बताया कि उनकी दस बसे घटना स्थल से पैसेंजर्स को लाने के लिए रवाना हो गई है। इसके अलावा सिलिगुड़ी और कोलकाता के लिए सिलीगुड़ी तेनजिंग नोर्गे बस टर्मिनस से अतिरिक्त बसें इस दोपहर चलाई जाएंगे।

• बंगाल के नेता और पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने कहा कि इस रेल हादसे के कारण के बारे में बात करना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन आधुनिक समय में इसकी जांच और सुधार की आवश्यकता है। मेरा अनुमान है कि संभवतः इस इंजन में 'कवच' नहीं था मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि सरकार सुधारात्मक कार्रवाई करेगी।

• आरजेडी के नेता भाई वीरेंद्र ने बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जिस देश की रेलवे का निजीकरण हो गया है, उस देश में दुर्घटनाएं तो होंगी ही। पहले कांग्रेस और यूपीए सरकार के समय दुर्घटनाएं होती थीं तो मंत्री इस्तीफा दे देते थे। अब इतनी बड़ी दुर्घटनाएं होने पर कोई मंत्री इस्तीफा नहीं देता। हमें इस सरकार से कोई उम्मीद नहीं है। यह एक गिरोह की सरकार है जो इन चीजों के लिए जिम्मेदार है।