सोने की चमक ने बढ़ाई बीएसएफ की शान

• भारत-बांग्लादेश सीमा पर 3.24 करोड़ का सोना जप्त 

• बीएसएफ के 32वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने 4.3 किलोग्राम सोने किया जप्त 

एनई न्यूज भारत,नादिया: पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के सीमा क्षेत्र के अंतर्गत सीमा चौकी खजिनबागान, 32वी वाहिनी के सतर्क जवानों ने दक्षिण बंगाल के नादिया जिले की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सोने की तस्करी को विफल किया और बीएसएफ के ख़ुफ़िया विभाग की सूचना पर कार्रवाही करते हुए जवानों ने 20 सोने के बिस्कुट और 2 सोने की ईंटे जब्त किया।जब तस्कर इस सोने की खेप को सीमा की बाड़ के ऊपर से फेंककर बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने की कोशिश कर रहा था। तभी बीएसएफ के जवानों ने सोने को जप्त के लिया जिसका कुल वजन 4.443 किलोग्राम है और इसका अनुमानित बाजारी कीमत 3.24 करोड़ रुपये है।

बीएसएफ के खुफिया विभाग ने सीमा चौकी खाजीबागान, 32वी वाहिनी ने बीएसएफ के क्षेत्र पीर बाबा में सोने की एक बड़ी खेप फेंके जाने के संबंध में विशेष जानकारी प्रदान की। सूचना के बाद, जवानों ने संदिग्ध क्षेत्र में घात लगा लिया। घात के दौरान, जवानों ने लगभग 07-08 की संख्या में तस्करों के एक समूह की आवाजाही देखी, जिसमें से 02 तस्कर सोने की एक खेप को लेने के लिए तारबंदी के पास पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, जिसे बांग्लादेशी तस्करों द्वारा बाड़ के ऊपर फेंका था। जब दोनों तस्कर खेप लेने वाले थे, तो खाई में बैठे घात दल ने अचानक हमला कर दोनों तस्करों को पकड़ने लिए उनकी ओर दौड़े। बीएसएफ दल को देखकर, दोनों तस्कर हैरान हो गए और घबरा कर खेप उठाए बिना, घने अंधरे व घनी फसल व जंगल का फायदा उठाकर तुरंत मौके से भाग निकले। इसके बाद इलाके की तलाशी ली गई और 02 पैकेट बरामद किए गए। पैकेट खोलने पर, उस में से 20 सोने के बिस्कुट और 02 सोने की ईंटे बरामद की गईं। जब्त सोने के बिस्कुट और ईंटों कानूनी कार्रवाई के लिए आगे कस्टम स्टेशन बानपुर को सौंप दिया गया है। 

दक्षिण बंगाल सीमान्त, बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी ए. के आर्य,ने बताया बीएसएफ कर्मियों द्वारा सफल अभियान पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने तस्करी गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए बीएसएफ की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने सीमावर्ती निवासियों से आग्रह किया कि वे सोने की तस्करी से संबंधित किसी भी जानकारी की सूचना बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 या व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज के जरिए 9903472227 पर दें। ठोस जानकारी के लिए उचित इनाम दिया जाएगा, साथ ही सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।