सोने से चमका दक्षिण बंगाल फ्रंटियर

 
छठे चरण चुनाव के दौरान 16.67 किलो सोना जप्त, बीएसएफ के 5वीं वाहिनी को मिली कामयाबी 
12 करोड़ के सोने 89 बिस्कुट के साथ एक तस्कर को दबोचा, तीसरे दिन भी सोने की जप्ती 
एनई न्यूज भारत,उत्तर 24 परगना: देश में हो रहे लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव के छठे चरण मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में सोने के बड़ी खेप जब्त किया और तस्कर को दबोचा। भारत बांग्लादेश सीमांत क्षेत्र के सीमावर्ती गांव हलदरपाड़ा में बीएसएफ के ख़ुफ़िया विभाग से मिली गुप्त सूचना के आधार करवाई करते हुए विशेष अभियान चलाकर सोने की विशाल खेप को किया जब्त। दक्षिण बंगाल सीमान्त के अंतर्गत सीमा चौकी गुनारमठ, बीएसएफ के 5वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने सीमा चौकी हलदरपाड़ा गांव में एक विशेष अभियान चला कर तस्कर आलोक पॉल (बदला हुआ नाम) के घर से विभिन्न आकार के 89 सोने के बिस्कुट बरामद किया। जब इस सोने की बड़ी खेप को बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने के बाद, आगे सुनचित स्थान पर पहुंचाने से पहले अपने घर में छुपा कर रखा था। तभी जवानों ने धाबा बोला और सोने को जब्त किया जिसका कुल वजन 16.067 किलोग्राम है और अनुमानित बाजार कीमत 12 करोड़ रुपए है। 
दक्षिण बंगाल सीमांत बीएसएफ के प्रवक्ता डीआइजी ए.के. आर्य, के अनुसार,25 मई को सीमा चौकी गुनारमठ के जवानो को सीमावर्ती गांव हलदरपाड़ा के एक घर में सोने की एक बहुत बड़ी खेप होने की सुचना मिली, सुचना मिलते ही एक विशेष अभियान चलाया गया जिसके तहत गांव के उक्त संदिग्ध घर को चारों तरफ से घेर लिया गया। जिसके बाद, गांव के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्तिथि में घर की तलाशी ली गयी। तलाशी के दौरान आलोक पॉल (बदला हुआ नाम) को सोने की खेप के साथ पकड़ लिया जिसे उसने एक कपडे की बेल्ट में छुपा कर रखा था। कपडे की बेल्ट को खोलने पर उससे अलग अलग आकार के 89 सोने के बिस्किट मिले। इसके बाद आगे की कार्रवाही के लिए उक्त व्यक्ती को सोने की खेप के साथ सीमा चौकी कल्याणी में लाया गया। 
गिरफ्तार तस्कर की पहचान आलोक पॉल (बदला हुआ नाम), निवासी हलदरपाड़ा, गुनारमठ, थाना- बनगांव, जिला उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है। 
पूछताछ के दौरान अलोक पॉल (बदला हुआ नाम) ने खुलासा किया कि मार्च 2024 के आखिरी हफ्ते में वह एक बांग्लादेश के एक सोने के तस्कर के संपर्क में आया। उसने आश्वस्त किया कि उसकी सोने की खेप को घर में छुपा कर रखने के लिए वह हर दिन उसे 400 रु. देगा जिसके लिए वह मान गया और इस काम में शामिल हो गया। इसके बाद वह अज्ञात तस्कर लगातार उसके घर में सोने की खेप लाता था। 25 मई 2024 को लगभग 12:40 बजे अज्ञात तस्कर ने उसे विभिन्न आकार के 89 सोने के बिस्कुट और ईंटे घर में छुपाने की लिए दी थी। जिसकी भनक बीएसएफ को लग गई, बीएसएफ ने एक विशेष अभियान चलाकर तलाशी के दौरान सोने की खेप सहित उसे पकड़ लिया। उसने आगे बताया की वह पहले भी सोने की तस्करी में एक महीने की जेल काट चुका है और जिसका अभी भी बनगांव कोर्ट में केस चल रहा है। गिरफ्तार तस्कर व जब्त सोने की खेप को आगे की कानूनी कार्यवाई के लिए राजस्व आसूचना निदेशक(डीआरआई), कोलकाता को सौंप दिया है। 
बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआइजी ए.के. आर्य, बीएसएफ जवानों की इस उपलब्धि पर ने खुशी जताई। उन्होंने आगे कहा कि तस्करी में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से अपील की कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी जानकारी मिलती है तो वे बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर संपर्क करें और जानकारी दें। दक्षिण बंगाल सीमान्त ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है जिस पर सोने की तस्करी से जुड़े व्हाट्सएप संदेश या वॉयस मैसेज भेज सकते हैं।पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।