बीएसएफ को मिली सफलता, सोना समेत तस्कर को दबोचा

 

दक्षिण बंगाल के नदिया ज़िले में बीएसएफ के 84 वाहिनी को मिली सफ़लता

अंतराष्टीय सीमा भारत-बांग्लादेश पर 84.7 लाख के सोने के साथ तस्कर गिरफ्तार 

अप्रैल 2024 में 9.4 किलो सोने के साथ 7 भरतिया व 4 बंगलादेशी गिरफ्तार सोने का बाजारी कीमत 6.4 करोड़ बताया गया

एनई न्यूज भारत,नदीया : बीते दिन यानी 30 अप्रैल को बीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमान्त के सजग जवानों ने लगातार अपनी बदलती साजिश व बीएसएफ के ख़ुफ़िया विभाग की मदद से भारत बांग्लादेश सीमा पर सोने की तस्करों को बुरी तरीके से पस्त कर दिया है, बीते अप्रैल मास में 13 बार सोने की जब्ती की जिसमे कुल 6.4 करोड़ रुपए का 9.4 किलो सोने के साथ 7 भारतीय व 4 बांग्लादेशी तस्करों को दबोचा। इसी सिलसिले में 30 अप्रैल को सीमा चौकी नातना, 84 बटालियन, बीएसएफ के सर्तक जवानों द्वारा,सोने की तस्करी को फिर एक बार विफल कर दिया और एक तस्कर को 8 सोने के अलग अलग आकार के टुकड़ों के साथ रंगेहाथ दबोचा। जब तस्कर सोने को बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने फ़िराक में था। तभी बीएसएफ के सर्तक जवानों द्वारा गिरफ्तार कर सोनी को जप्त कर लिया। सोने के टुकड़ों का वजन 1161.9 ग्राम हैं, जिसका अनुमानित कीमत तकरीबन 84,70,130/- रुपए है।बी

बीएसएफ प्रवक्ता से मिली जानकारी के अनुसार, 30.04.2024 को, लगभग दोपहार 01:20 बजे, सीमा चौकी नातना, 84 बटालियन, बीएसएफ के जवानों को सोने की तस्करी के बारे में गुप्त जानकारी मिली थी । ड्यूटी पर मौजूद सभी जवानों को तुरंत सतर्क कर दिया गया। दूसरी पाली में दिन की ड्यूटी करते समय जवानों ने एक संदिग्ध भारतीय नागरिक को सीमा सड़क पर आते हुए देखा गया। तुरंत जवानों ने उस संदिग्ध व्यक्ति को रोका और व्यक्ति की तलाशी लेने पर उसके पास से 08 सोने के अलग अलग आकार के टुकड़े बरामद हुए। जवानों ने व्यक्ति को गिरफ्तार कर, सोने को जब्त कर लिया। 

गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान फिदेल एसके, पिता- जहांगीर एसके, गांव-नबीनगर, जिला- नादिया (पश्चिम बंगाल) के रूप में की गई।

पूछताछ के दौरान, तस्कर फिदेल एसके ने खुलासा किया कि वह खेती के उद्देश्य से बाड़ के गेट में दाखिल हुआ, एक बांग्लादेशी सहयोगी से मिला, और एक बांग्लादेशी सहयोगी के साथ बातचीत करने के बाद गेट से बाहर आया तो बांग्लादेशी सहयोगी ने सीमा बाड़ पर सोना फेंक दिया। इसके बाद उसने सोना प्राप्त किया और नबीनगर गांव की ओर चलना शुरू कर दिया। इसी दौरान उसे बीएसएफ ने पकड़ लिया। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उन्हें सोना कोलकाता दमदम रेलवे स्टेशन ले जाना था और जिसका कोड था "786-92/द रॉयल बंगाल टाइगर" के आदान-प्रदान के बाद इसे रॉयल एनफील्ड बाइक पर एक अज्ञात व्यक्ति को सौंपना था। लेकिन बीएसएफ ने उनकी योजना को विफल कर दिया I गिरफ्तार तस्कर व जब्त सोने को कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम्स विभाग, चप्परा को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआइजी ए.के. आर्य, ने बताया बीएसएफ की इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने आगे कहा कि तस्करी में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से अपील की कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी जानकारी मिलती है तो वे बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें और 14419 नंबर पर बीएसएफ को जानकारी दे सकते हैं। दक्षिण बंगाल सीमान्त ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है जिस पर व्हाट्सएप संदेश या वॉइस मैसेज भेजा जा सकता है। सोने की तस्करी से जुड़े संदेश भी भेजे जा सकते हैं। पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।