93000 यूएस डॉलर और अन्य विदेशी मुद्रा के साथ दो बंग्लादेशी यात्री गिरफ्तार

 

दक्षिण बंगाल के नादिया जिले में कोलकाता से ढाका के बीच चलने वाली मैत्री एक्स्प्रेस में दिया इंजाम

आरपीएफ के सहयोग से बीएसएफ ने गुफ्त सूचना के आधार पर कार्रवाई तस्कर और विदेशी मुद्रा को पकड़ा 

एनई न्यूज भारत,नादिया:  बीते दिन यानी 24 अप्रैल को दक्षिण बंगाल सीमांत क्षेत्र के अंतर्गत सीमा चौकी गेदे, बीएसएफ के 32 बटालियन के सतर्क जवानों ने कोलकाता से ढाका के बीच चलने वाली मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन में बीएसएफ खुफिया विभाग द्वारा दी गई सटीक जानकारी के आधार पर रेलवे पुलिस के साथ एक विशेष तलाशी अभियान चलाया। बीएसएफ जवानों ने अवैध विदेशी मुद्रा जिनमें ( यूएस डॉलर 93000, ऑस्ट्रेलियाई डॉलर -700/-, यूरो - 1890/-, न्यूजीलैंड डॉलर - 200/-, यूएई दिरहम - 2500/-, सऊदी रियाल - 7900/- और बांग्लादेशी टका - 52,112/-) के साथ दो बांग्लादेशी यात्रियों दत्ता शंकर कुमार और वालिद मेहेदी रशाल को जब गिरफ्तार किया तब ये दोनों यात्री इन विदेशी मुद्राओं को मिक्सर ग्राइंडर में छिपाकर भारत से बांग्लादेश तस्करी करने के फिराक में थे। मगर बीएसएफ के सतर्क जवानों द्वारा जब्त की विदेशी मुद्राओं का कुल मकीमत तकरीबन 81,92,854.32/- रुपए है। 

बीएसएफ से मिली जानकारी के अनुसार, बीते दिन यानी 24 अप्रैल को सीमा चौकी गेडे, 32 बटालियन बीएसएफ के जवानों को मैत्री एक्सप्रेस में बांग्लादेशी यात्रियों द्वारा अवैध मात्रा में विदेशी मुद्रा ले जाने की सटीक जानकारी मिली। सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस के साथ का विशेष अभियान चलाकर मैत्री एक्सप्रेस में करीब सुबह 09:05 बजे ट्रेन गेडे रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो जवानों ने ट्रेन को चारों ओर घेर लिया। संदिग्ध की पहचान होने के बाद, जवानों ने दोनों यात्रियों को हिरासत में लिया और उनके साथ अवैध मात्रा में भारी विदेशी मुद्राएं जप्त किया। जो मिक्सर-ग्राइंडर मशीन में गुप्त तरीके से रखा था।

पकड़े गए बांग्लादेशी यात्रियों की पहचान

1.शंकर कुमार दत्ता, पिता - अनिल कुमार दत्ता, गांव-गोपालपुर, मानिकगंज, बांग्लादेश।

2.वालिद मेहेदी रशाल, पिता - येज़ुल खान, पत्ता- उकिल पारा होरोडॉयल रोड, चांदपुर, बांग्लादेश के रूप में हुआ है। 

पूछताछ से मिली जानकारी के अनुसार दोनों ने खुलासा किया कि वे 21.04.2024 को एलसीएस गेडे के माध्यम से भारत आए और मुकुंदपुर, कोलकाता गए। जहां वे पूजा गेस्ट होम नाम के एक होटल में रुके और सुबल चंद्र शील (बांग्लादेशी नागरिक) नाम के एक व्यक्ति से मुलाकात की। उसने उन्हें एक मिक्सर ग्राइंडर दिया और कहा कि अगर वे इस मिक्सर ग्राइंडर को बांग्लादेश पहुंचाएंगे, तो उन्हें प्रत्येक को ₹ 10,000/- रुपए मिलेंगे। इस बड़ी खेप को मिलने के बाद वे मैत्री ट्रेन के माध्यम से बांग्लादेश जा रहे थे। लेकिन बांग्लादेश पहुंचने से पहले गेडे रेलवे स्टेशन पर बीएसएफ के सर्तक जवानों ने उन्हें पकड़ लिया।

दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआइजी ए.के. आर्य, ने बताया भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए बीएसएफ के अटूट संकल्प को दोहराया। वह तस्करी गतिविधियों की कड़ी निंदा करते हैं और आश्वासन देते हैं कि सीमा पर तस्करी गतिविधियों को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखी जाएगी।