26 लाख के सोने के साथ तस्कर गिरफ्तार

 

भारत बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ ने दूसरे दिन भी किया सोना जप्त 

बीएसएफ 68 वी वाहिनी के सतर्क जवानों को मिली कामयाबी 

एनई न्यूज भारत उत्तर 24 परगना :बीते दिन यानी 22 अप्रैल को बीएसएफ दक्षिण बंगाल को लगातार दूसरे दिन भी मिली कामयाबी। सोना को किया जब्त सीमा चौकी मधुपुर, बीएसएफ कि 68वी वाहिनी के सतर्क जवानों ने तस्करी के प्रयास को फिर से एक विफल किया, एक बांग्लादेशी तस्कर को 3 सोने के बिस्कुट के समेत दबोचा जब वह सीमा के पार फेंककर इन सोने के बिस्कुटों को बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने की कोशिश कर रहा था। तभी जवान ने सोने के बिस्कुटों को जप्त कर लिया,जिसका कुल वजन 350.240 ग्राम और अनुमानित बाजार कीमत तकरीबन 26,05,786/- रुपये है। 

जानकारी के अनुसार, बीते दिन 22 अप्रैल को सीमा चौकी मधुपुर 68वी वाहिनी, के सतर्क जवानों को बीओपी मधुपुर के जिम्मेवारी क्षेत्र में सोना की तस्करी के संबंध में विशेष सूचना मिली। सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए बीओपी मधुपुर के जिम्मेवारी क्षेत्र में बाड़ से आगे घात लगाकर हमला करने की योजना बनाई गई। लगभग दोपहर करीब 1:00 बजे, घात लगाकर बैठे दल ने देखा कि एक व्यक्ति बांग्लादेश की ओर से बेटना नदी पार करके भारतीय सीमा की ओर आ रहा था। एम्बुश पार्टी ने संदिग्ध व्यक्ति को चुपचाप घेर और दबोच लिया और सोने की खेप फेंकते समय उसे हिरासत में ले लिया। तलाशी लेने पर उसकी कमर पर सोने के तीन बिस्कुट बंधे हुए मिले थे।

पकड़े गए तस्कर की पहचान रहीम मंडल पुत्र रबीउल मंडल, गांव-गोपालपुर, डाकघर-जादबपुर, जिला झेनाइदाह (बांग्लादेश) के रूप में हुई। पूछताछ के दौरान रहीम मंडल ने बताया कि वह बांग्लादेश का रहने वाला है। उन्होंने आगे बताया कि वह एक गरीब परिवार से हैं। इसने आगे कहा कि कुछ दिन पहले उनकी मुलाकात एक बांग्लादेशी नागरिक औरुधी से हुई थी, जिसने उन्हें बाड़ के पार एक भारतीय व्यक्ति को खेप की सफल डिलीवरी के लिए 500 बांग्लादेशी टका (रुपए) मिलना था। वह 03 बिस्कुट ले जा रहा था और बाड़ के ऊपर से फेंकते समय बीएसएफ पार्टी ने उसे खेप के साथ हिरासत में ले लिया गया। पकड़ा गया तस्कर व जब्त सोने के बिस्कुटों को आगे की कानूनी कार्रवाही के लिए कस्टम्स विभाग, बगदाह को सौंप दिया गया है। 

 

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी ए.के. आर्य ने बताया बीएसएफ की इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की. उन्होंने आगे कहा कि तस्करी में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से अपील की कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी जानकारी मिलती है तो वे बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें और 14419 नंबर पर बीएसएफ को जानकारी दे सकते हैं। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है जिस पर व्हाट्सएप संदेश या आवाज दी जा सकती है। सोने की तस्करी से जुड़े संदेश भी भेजे जा सकते हैं. पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी