9.20 लाख रुपए के चांदी के आभूषण साथ तस्कर को दबोचा

 

बीएसएफ दक्षिण बंगाल ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर चांदी की तस्करी को विफल कर

13 किलोग्राम चांदी का आभूषण के साथ तस्कर गिरफ्तार

एनई न्यूज भारत उत्तर 24 परगना: बीते दिन दक्षिण बंगाल सीमान्त के अंतर्गत सीमा चौकी घोजाडांगा, बीएसएफ 102 बटालियन के सतर्क जवानों ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के सीमा क्षेत्र में चांदी की बड़ी खेप तस्करी के प्रयासों को नष्ट कर दिया और 13.030 किलो चांदी के आभूषणों के साथ एक भारतीय तस्कर दबोचा। तस्कर जब इन आभूषणों को भारत से बांग्लादेश तस्करी करने के फिराक में तभी सतर्क जवानों द्वारा प्रायस को नष्ट कर दिया गया। जब्त चांदी के आभूषणों का अनुमानित बाजार कीमत तकरीबन रु. 9,20,000/- रुपए है 

मिली जानकारी के अनुसार, दिनांक 20.04.2024 को लगभग सुबह 10:55 पर, सीमा चौकी घोजाडांगा के जवानों को मोटरसाइकिल के माध्यम से चांदी के साथ सिमा पार करने की संभावना के बारे में गुप्त जानकारी मिली। सूचना मिलने के बाद ड्यूटी पर तैनात सभी जवान अलर्ट हो गए। ओर साथ ही बदमाश को पकड़ने के लिए एलसीएस घोजाड़ांगा के पार्किंग एरिया में घात लगाने की योजना बनाई गई। लगभग 11:25 बजे, जवानों ने एक संदिग्ध व्यक्ति के हाथ में बैग लिए हुए पार्किंग क्षेत्र में अकेले खड़ा था। पुष्टि होने के बाद घटनास्थल पर जवानों ने चारों तरफ से घेर लिया और तलाशी लिया गया। तलाशी के वक्त टेप में लपेटा हुआ कुछ संदिग्ध सामान मिला। सामान खोलने पर चांदी के आभूषण मिले। मोटरसाइकिल और चांदी के आभूषणों के साथ व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया।और आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए सीमा चौकी लाया गया।

गिरफ्तार तस्कर की पहचान इब्राउल मलिक, पिता- फकीर अली मलिक, ग्राम- गाजीपाड़ा, उत्तरपाड़ा (घोजाडांगा), जिला-उत्तर 24 परगना (पश्चिम बंगाल) के रूप में हुई।

पूछताछ में इब्राउल मल्लिक ने बताया वह एलसीएस घोजाडांगा में एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट में सह-चालक के रूप में काम करता है। दो माह पहले वह चांदी तस्करी के संबंध में अपने मामा ससुर से मिला और ऐसा करने लगा। पिछले 19 अप्रैल को, वह इटिंडा हाई स्कूल के पास विल-बशीरहाट के एक अज्ञात व्यक्ति से मिले और एक खेप प्राप्त किया, उन्होंने इस खेप को उत्तरपाड़ा में एक अज्ञात व्यक्ति तक पहुंचाने का निर्देश दिया। उसने खेप को इटिंडा में एक घर में छिपा दिया। 20 अप्रैल को 10:30 बजे के करीब खेप लेकर उत्तरपाड़ा के घोजाडांगा गांव में डिलीवरी करने के लिए निकल गया। बीओपी घोजाडांगा के पीछे पार्किंग क्षेत्र में इंतजार करते समय बीएसएफ की एंबुश पार्टी ने उसे पकड़ लिया। पकड़े गए व्यक्ति और जब्त चांदी के आभूषणों को आगे कानूनी कार्रवाई के लिए सीमा शुल्क स्टेशन, घोजाडांगा को सौंप दिया गया।

दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआइजी ए.के आर्य, ने बताया भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए बीएसएफ के अटूट संकल्प को दोहराया। वह तस्करी गतिविधियों की कड़ी निंदा करते हैं, वह आश्वासन देते हैं कि हमारी सीमाओं की पवित्रता बनाए रखने में बीएसएफ के सक्रिय रुख को प्रदर्शित करने वाले अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।