बीएसएफ ने 82.5 लाख के सोने के बिस्कुट को किया जब्त

सोना तस्करी के गढ़ में पनपता जा रहा है दक्षिणी बंगाल सीमांत क्षेत्र

एनई न्यूज भारत, नदिया: एनई न्यूज भारत नदिया: आज सुबह यानि 11 अप्रैल को दक्षिण बंगाल के बीएसएफ सीमा चौकी कादीपुर, 32वीं वाहिनी के जवानों ने नदिया जिले के अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर सोने की तस्करी को किया विफल।,बीएसएफ के खुफिया विभाग के गुप्त सुचना के आधार पर अभियान चलाके 10 सोने के बिस्कुट जप्त किया। तस्कर इन सोन के बिस्कुटों को बॉर्डर तारबंदी के ऊपर से फेंककर बांग्लादेश से भारत में तस्करी का प्रयास कर रहे थे। जवानी ने विफल कर जप्त किए 1.166 किलो सोना,जिसका अनुमानित कीमत 82,45,952 रुपए है। 

बीएसएफ को मिली अनुसार सीमा चौकी कादीपुर के जवानों को सीमा पर तारबंदी के ऊपर से सोना फेंक कर तस्करी करने का सटीक जानकारी मिली। ड्यूटी पर तैनात सभी जवानों सतर्क कर दिया गया तथा तारबंदी के आगे और पीछे पूरे संदिग्ध क्षेत्र में अम्बुश लगा दिया गया। घात के दौरान अम्बुश पार्टी ने देखा की एक व्यक्ति जो सोने की खेप लेने आया हुआ था, परंतु मवेशी के पीछे संदिग्ध क्षेत्र सामने झाड़ियों में छिपा हुआ है और दो व्यक्ति गुप्त रूप से घनी वनस्पति की आड़ लेकर बांग्लादेश की ओर से तारबंदी की ओर आ रहे थे। जब बांग्लादेश की और से आ रहे तस्कर तारबंदी के करीब पहुंच गए और एक पैकेट फेकने के दौरान , अम्बुश पार्टी ने संकेत दिया। जिसके बाद भारतीय साइड में तैनात पार्टी ने सोने की खेप लेने आए व्यक्ति को रुकने और जल्दी से पकड़ने के लिए चुनौती दी, तस्कर और उसका साथी क्षेत्र में घनी वनस्पति का फायदा उठाकर बांग्लादेश की ओर भागने में सफल हो गए।

सोना लेने आये व्यक्ति को बीएसएफ से घिरा होने का एहसास हुआ और वह छिपने की जगह छोड़कर घनी वनस्पति का फायदा उठाकर वापस भाग गया। इसके बाद अम्बुश पार्टी ने इलाके गहन तलाशी शुरू की। तलाशी के दौरान प्लास्टिक पैकेट मिला जिसको दो नागरिक गवाहों, ग्राम पंचायत सदस्य हुडा दिगंबरपुर और एक अन्य गणमान्य व्यक्ति की उपस्थिति में पैकेट खोला गया जिसमे से दस सोने के बिस्कुट बरामद हुए। जवानो ने सोने के बिस्कुटों को आगे की कार्रवाही के लिए जब्त कर लिया। जब्त सोने के बिस्कुटों को आगे की कानूनी कार्रवाही के लिए कस्टम्स कार्यालय बानपुर को सौंप दिया गया है। बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी ए.के आर्य, डीआइजी ने जवानों की इस उपलब्धि पर खुशी जताई. उन्होंने कहा कि कुख्यात तस्कर गरीब और भोले-भाले लोगों को कम पैसों का लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं। कुख्यात तस्करी गिरोह सीधे तौर पर तस्करी जैसे अपराधों में शामिल नहीं होते, इसलिए वे गरीब लोगों को निशाना बनाते हैं। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने की अपील की. अगर उन्हें सोने की तस्करी से जुड़ी कोई जानकारी मिलती है तो आप बीएसएफ को 14419 नंबर पर जानकारी दे सकते हैं। इसके अलावा साउथ बंगाल सीमान्त ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है, जिस पर सोने की तस्करी से जुड़े व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज भी भेजे जा सकते हैं। पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी I