तस्कर पस्त, बीएसएफ मस्त 16.5 लाख के सोने के साथ ट्रक चालक को दबोचा

 

बीएसएफ दक्षिण बंगाल ने अप्रैल महीने में तीसरी बार सोना को पकड़ा।

अप्रैल महीने में पकड़े गए खुल सोने की कीमत 66.2 लाख रुपये ।

एनई न्यूज भारत उत्तर 24 परगना: जहां पूरा देश नववर्ष का पर्व माना रहा है। वही हर दिन जहां तस्कर पनप रहे हैं। बीएसएफ के सतर्क जवानों द्वारा इसे खतम करने का काम उतना ही तेज़ी से चल रहा है। दक्षिण बंगाल सीमान्त छेत्र के सतर्क जवानों ने लगातार अभियान चला के तस्कर को पस्त किया जा रहा है। 

अप्रैल महीने में तीसरे दिन आईसीपी पेट्रापोल पर सोना तस्करों की योजना को विफल कर दिया। इसी क्रम में दक्षिण बंगाल सीमान्त अंतर्गत आईसीपी पेट्रापोल,145 वीं वाहिनी, बीएसएफ के सतर्क जवानों ने सोने की तस्करी के प्रयास को विफल कर, 233.21 ग्राम वजन के दो सोने के बिस्कुट के साथ एक ट्रक चालक को धर दबोचा, ट्रक चालक केबिन में छिपाकर बांग्लादेश से भारत ले आ रहे सोने के बिस्किट तस्करी के लिए लाया जा रहा था। बीएसएफ सतर्क जवानों द्वारा विफल कर दिया गया।जिसकी अनुमानित कीमत तकरीबन 16,49,028/- रूपये है। स

बीएसएफ से मिली जानकारी के अनुसार, आईसीपी पेट्रापोल, 145 वीं वाहिनी के जवानों को एक खाली ट्रक पंजीकरण संख्या WB-23C-7920 द्वारा सोने की तस्करी की सूचना मिली। सतर्क जवानों ने 8 अप्रैल को सुबह 11: 00 बजे चेकिंग पार्टी ने आईसीपी पेट्रापोल के मुख्य द्वार पर संदिग्ध ट्रक को रोक लिया। जिसे सामान्य जांच के रोका गया उसके बाद संदेह होने पर , ट्रक को गहन तलाशी के लिए आईसीपी पेट्रापोल के वाहन पार्किंग क्षेत्र में ले जाया गया। गहन तलाशी के दौरान ट्रक के चालक केबिन के अंदर से 02 सोने के बिस्कुट बरामद किया गया, जो चालक के केबिन के बायीं ओर डैशबोर्ड में छुपाया गया था। सोने को जब्त कर ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया गया। चालक की पहचान राजुद्दीन मंडल, पुत्र माजिद मंडल, गांव-भाषनपोटा, जिला- 24 उत्तरी परगना, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई।

पूछताछ के दौरान राजुद्दीन मंडल ने बताया कि वह पिछले 08 वर्षों से ट्रक ड्राइवर के रूप में यह काम कर रहा है। वह 3 दिन पहले 06 अप्रैल को कार्गो गेट से लोडेड ट्रक को भारत से बांग्लादेश ले गया था। ट्रक की अनलोडिंग के दौरान, उसे बीनपोल, बांग्लादेश के रोनी मोंडल ने भारत में तस्करी के लिए 02 सोने के बिस्कुट दिए और इस काम के लिए उसे 2,000/- रुपये मिलते। उसने आगे खुलासा किया कि यह खेप भारत में लकी पार्किंग के पास एक अज्ञात व्यक्ति सौंपनी थी। 08 अप्रैल को जब वह बांग्लादेश से ट्रक को खाली करने के बाद पेट्रापोल में आईसीपी मुख्य द्वार (जीरो पॉइंट) के माध्यम से भारत वापस आया तो बीएसएफ ने सुरक्षा जांच के दौरान, ट्रक के केबिन के डैशबोर्ड में 02 सोने के बिस्कुट बरामद किए। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उसने यह काम पहली बार किया। पकड़े गए ट्रक चालक और जब्त किए गए सोने को सीमा शुल्क कार्यालय, पेट्रापोल को आगे की करवाई के लिए सौंप दिया गया है।

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी ए.के आर्य, डीआइजी ने जवानों की इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कुख्यात तस्कर गरीब और भोले-भाले लोगों को कम पैसों का लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं। कुख्यात तस्करी गिरोह सीधे तौर पर तस्करी जैसे अपराधों में शामिल नहीं होते, इसलिए वे गरीब लोगों को निशाना बनाते हैं। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने की अपील की। अगर उन्हें सोने की तस्करी से जुड़ी कोई जानकारी मिलती है तो आप बीएसएफ को 14419 नंबर पर जानकारी दे सकते हैं। इसके अलावा साउथ बंगाल सीमान्त ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है, जिस पर सोने की तस्करी से जुड़े व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज भी भेजे जा सकते हैं। पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।