बीएसएफ ने 72.65 लाख सोने के साथ तस्कर को दबोचा

न्यूज भारत, उत्तर 24 परगना:दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत सीमा चौकी बिठारी, 112 वीं वाहिनी के जवानों ने खुफिया जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए एक तस्कर को 1.193 किलोग्राम वजन के 10 सोने के बिस्कुटों के साथ पकड़ा। जब्त सोने के बिस्कुटों की अनुमानित कीमत 72,65,489 रुपये है। तस्कर ये सोना बांग्लादेश से भारत में लाने कि कोशिश कर रहा था।
उल्लेखनीय है कि, सीमा चौकी बिठारी के जवानों को खबर मिली की उनके इलाके से सोने की तस्करी होने वाली है। सूचना प्राप्त होते ही जवानों ने अपने इलाके में एंबुश लगाकर सतर्कता बढ़ा दी। तकरीबन 1315 बजे, जवानों ने एक संदिग्ध व्यक्ति को उसके खेत से आते हुए देखा। नजदीक आने पर जवानों ने उसे रोका और सोने कि तस्करी के बारेमें कड़ी पूछताछ की। पूछताछ में उसने अपने खेत में सोने के बिस्कुट छुपाने की बात स्वीकार की। जवानों ने तस्कर को मौके पर ही दबोच लिया और उसके खेत में लेकर गए। जवानों ने उसके खेत की गहन छानबीन कि तो मौके से काकरोल कि खेती में एक प्लास्टिक का बैग मिला। जवानों ने जब प्लास्टिक के बैग को खोला तो उसमें 10 सोने के बिस्कुट निकले। इसके बाद जवान, तस्कर को आगे कि पूछताछ के लिए सीमा चौकी लेकर आए। पकड़े गए तस्कर कि पहचान सफीकुल गोलदार (मिंटू गोलदार), पुत्र गफ्फार गोलदार, गांव दहरकंडा, जिला उत्तर 24 परगना के रूप में हुई।
पूछताछ के दौरान तस्कर ने खुलासा किया कि उसका पड़ोसी हबीब मोल्ला निवासी दहरकांडा, जिला उत्तर 24 परगना अपने खेत में गया और वहां से उसने बांग्लादेशी तस्कर से ये सोना प्राप्त किया था। तत्पश्चात, ये सोना हबीब मोल्ला ने उसी के गांव के एक और अन्य तस्कर अलीम दफादार को सौंप दिया। आगे अलीम दफादार ने ये सोना उसे सौंप दिया। इसके बाद उसने ये सोना बीएसएफ के जवानों को देखकर अपने खेत की सब्जी में छिपा दिया और मौके से भागने कि कोशिश की। लेकिन जवानों ने उसे मौके पर ही पकड़ लिया। आगे उसने बताया कि बीएसएफ की ड्यूटी लाइन पार करके ये सोना वह फिर से अलीम दफादार को ही सौंपने वाला था। इस काम के लिए उसे 3,000 रुपये मिलने थे, लेकिन रास्ते में बीएसएफ ने उसे पकड़ लिया।
पकड़े गए तस्कर और जब्त सोने को आगे कि कानूनी कार्रवाई के लिए कस्टम कार्यालय टेंटुलिया को सौंप दिया गया है।
सीमा सुरक्षा बल, सीमा पर रहने वाले लोगों से आह्वान करती है की उनके संज्ञान में सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी सूचना मिलती है तो वे बीएसएफ के सीमा साथी हेल्प लाइन न. 14419 पर इसकी सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा दक्षिण बंगाल सीमांत ने एक अन्य न. 9903472227 भी जारी किया जिस पर सोने की तस्करी से संबंधित व्हाप्ट्स संदेश या वाइस संदेश भी भेज सकते हैं। पुख्ता सूचना देने वाले को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।