बीएसएफ ने 35.80 लाख के सोने के बिस्कुटों के साथ तस्कर को रंगे हाथों दबोचा

न्यूज भारत
उत्तर 24 परगना: दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत सीमा चौकी अमुदिया, 112वीं वाहिनी के जवानों ने पुख्ता खबर के आधार पर कार्रवाई करते हुए एक तस्कर को 05 सोने के बिस्कुटों के साथ रंगे हाथों पकड़ा। जब्त सोने के बिस्कुटों का वजन 583 ग्राम है और जिसकी अनुमानित कीमत 35,80,844 है। तस्कर ये सोने के बिस्कुट बांग्लादेशी तस्कर से प्राप्त करने के बाद भारत में तस्करी के लिए ला रहा था।
उल्लेखनीय है कि,19 जुलाई, 2023 को सीमा चौकी अमुदिया के जवानों को खुफिया जानकारी मिली कि एक तस्कर किसान के भेष में, बांग्लादेशी तस्कर से सोने के बिस्कुट लेकर अपने खेत से लौट रहा है। थोड़ी देर बात पुख्ता खबर के अनुसार एक किसान साइकिल के साथ चेकिंग प्वाइंट पर पहुंचा तो जवानों ने उसकी तलाशी ली। तलाशी के दौरान (HHMD) हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर मशीन से बीप की आवाज आई। तत्पश्चात, जवानों ने जब साइकिल की गहन तलाशी ली तो उसके हैंडल से 05 सोने के बिस्कुट निकले। इस बीच, तस्कर ने भागने की कोशिश भी की लेकिन मुस्तैद जवानों ने तस्कर को मौके पर ही दबोच लिया। जवान तस्कर को आगे की पूछताछ के लिए सीमा चौकी लेकर आए। पकड़े गए तस्कर की पहचान हसन गाजी (38 वर्ष), पिता मोजीबोर गाजी, जिला उत्तर 24 परगना के रूप में हुई।
पूछताछ के दौरान तस्कर ने बताया कि जब वह अपने खेत में काम कर रहा था तो एक बांग्लादेशी तस्कर सैफुल, जिला सतखिरा, बांग्लादेश उसके पास आया और उसको 05 सोने के बिस्कुट दिये। आगे उसने बताया कि ये सोने के बिस्कुट वह सैफुल के निर्देशानुसार किसी अनजान तस्कर को सौंपने वाला था। इस काम के लिए उसे अनजान तस्कर से 1,000 रूपये मिलने थे। लेकिन ड्यूटी पर तैनात जवानों ने उसे मौके पर ही दबोचा लिया।
पकड़े गए तस्कर को जब्त सोने की बिस्कुटों समेत आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए कस्टम ऑफिस टेंटूलिया को सौंप दिया गया है।
सीमा सुरक्षा बल, सीमा पर रहने वाले लोगों से आह्वान करती है की उनके संज्ञान में सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी सूचना मिलती है तो वे बीएसएफ के सीमा साथी हेल्प लाइन न. 14419 पर इसकी सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा दक्षिण बंगाल सीमांत ने एक अन्य न. 9903472227 भी जारी किया जिस पर सोने की तस्करी से संबंधित व्हाप्ट्स संदेश या वाइस संदेश भी भेज सकते हैं। पुख्ता सूचना देने वाले को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।