चिकन नेक को फिर मिली इतराने की वजह

अंतरराष्ट्रीय सीमा फूलबाड़ी में बीएसएफ ने लहराया प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा

बीएसएफ के महानिदेशक ने उत्तर बंगाल के दौरे के दौरान आईसीपी पर हाई मास्ट फ्लैग का किया उद्घाटन

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ीः भारत-बंग्लादेश की सीमाएं अब पर्यटकों को अपनी ओर लुभाने के लिए किए जा रहे प्रयासों में भारत-बंग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा फूलबाड़ी को एक और इतराने की वजह मिल गई है। करीब एक दशक पहले भारत के तत्कालीन वित्त मंत्री दिवंगत प्रणव मुखर्जी ने इस चिकन नेक को इतराने के लिए इस सीमा से व्यापार के रास्ते को खोलकर उपहार दिया। इसके बाद पंजाब के अटारी सीमा की तरह रिट्रीट सेरेमनी देखने के लिए दर्शकदीर्घा बनाकर शुरू किया गया। आज 11 फरवरी 2022 को सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने बंगाल के सबसे ऊंचे तिरंगे को लहराकर चिकन नेक की धरती को फिर एक इतराने की वजह दे दी। मालूम हो कि इस तिरंगे और रिट्रीट ‌सेरेमनी को देखने के लिए अब यहां पर्यटकों के आगमन की संभावना प्रबल हो गई है।

मालूम हो कि 11 फरवरी 2022 को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह और अध्यक्षा बाबा नूपुर सिंह अपने दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर सीमांत मुख्यालय उत्तर बंगाल कदमतला पहुंचे। महानिदेशक का स्वागत उत्तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक अजय सिंह समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। वहीं महानिदेशक के साथ एडीजी (पूर्वी कमान) कोलकाता, वाई बी खुरानिया भी महानिदेशक बीएसएफ के साथ उत्तर बंगाल फ्रंटियर कदमतला पहुंचे। उत्तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक ने उभरती चुनौतियों और उनसे निपटने की रणनीति पर विस्तृत जानकारी दी। महानिदेशक ने सीमांत के वरिष्ठ बीएसएफ अधिकारियों के साथ सीमा प्रबंधन और परिचालन के साथ प्रशासनिक मामलों पर चर्चा की। इसके साथ ही वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य और उत्तर बंगाल फ्रंटियर की परिचालन तैयारियों की भी समीक्षा की। डीजी ने जवानों के बेहतर आवास के लिए सेक्टर मुख्यालय बीएसएफ किशनगंज में चार बैरक (120 बेड क्षमता) का वर्चुअल उद्घाटन किया।

बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने इमिग्रेशन चेक पोस्ट (आईसीपी) फूलबाड़ी में 30 मीटर यानी लगभग 100 फीट की ऊंचाई का एक उच्च भारतीय तिरंगा ध्वज का उद्घाटन किया। यह पहली अवसर है कि पूर्वी कमान में बीएसएफ सौंदर्य को बढ़ाने के लिए भारत-बांग्लादेश सीमा फूलबाडी की अंर्तरार्ष्‍ट्रीय सीमा पर 100 फिट उंचा भारतीय तिरंगा राष्ट्रीय ध्वज लहरा रहा है। अब भारतीय ध्वज आईसीपी फूलबाड़ी में पर्यटकों के लिए आकर्षण होगा। बोर्डर गार्ड बांग्लादेश उत्तर पश्चिम क्षेत्र के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल ए बी एम नवरोज ईशन, पीएससी, बीजीबी, रंगपुर (बांग्लादेश) व अन्य बीजीबी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समारोह में शामिल हुए। भारत की ओर से बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारीगण, स्थानीय गणमान्य व्यक्ति और स्थानीय सीमा की आबादी के साथ-साथ छात्र और मीडिया कर्मी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया गया और बीजीबी अधिकारियों के साथ स्मृति चिन्ह का आदान-प्रदान किया गया।