प्रशिक्षण में अनुशासन और शारीरिक फिटनेस जरूरीः वाई बी खुरानिया

सीमा सुरक्षा बल के उत्तर बंगाल फ्रंटियर का दौरा संपन्न, कोलकता हुए रवाना

सीमा पर होने वाले अपराधों को रोकने के लिए कामयाब रहा उत्तर बंगाल फ्रंटियर

न्यूज भारत, सिलीगुड़ीः वाई बी खुरानिया, आई.पी.एस, अतिरिक्त महानिदेशक, पूर्वी कमान, कोलकाता ने सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल, फ्रंटियर मुख्यालय, कदमतला तथा इसके सीमावर्ती इलाकों का दौरा 27 से 30 दिसम्बर 2021 तक किया।। श्रीखुरानिया, 27 दिसंबर 2021 को भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थित 61 बटालियन की सीमा चौकी हिली पहुंचे। वहाँ  उत्तर बंगाल फ्रंटियर  के महानिरीक्षक रवि गांधी और सीमा सुरक्षा बल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने अतिरिक्त महानिदेशक का स्वागत किया। अतिरिक्त महानिदेशक ने भारत-बांग्लादेश सीमा बिभिन्न सीमा चौकियों का दौरा भी किया तथा जवानों का मनोबल भी बढ़ाया।

उनके इस भ्रमण के दौरान उत्तर बंगाल फ्रंटियर हेडक्वार्टर कदमतला में आईजी रवि गांधी  ने अतिरिक्त महानिदेशक महोदय को भारत बांग्लादेश की सीमा पर उभरती चुनौतियों और उनसे निपटने की रणनीति पर एक विस्तृत रिर्पोट की प्रस्तुति दी ।  अतिरिक्त महानिदेशक वाई बी खुरानिया  ने सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ परिचालन और प्रशासनिक मामलों पर चर्चा की और वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य और उत्तर बंगाल फ्रंटियर की परिचालन तैयारियों की समीक्षा की। इसके बाद अपर महानिदेशक ने सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान महत्वपूर्ण परिचालन निर्देश जारी किए और सीमा पार अपराधियों और राष्ट्र विरोधी तत्वों की नापाक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए चौबीसों घंटे सीमा पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए। उत्तर बंगाल फ्रंटियर के अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान, अतिरिक्त महानिदेशक ने सीमा पर होने वाले अपराधों को रोकने के लिए उत्तर बंगाल फ्रंटियर द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की ।

अतिरिक्त महानिदेशक, पूर्वी कमान, ने सीमा सुरक्षा बल ने सैनिक सम्मेलन को भी संबोधित करते हुए उन्होंने जवानों को अनुशासन, शारीरिक फिटनेस, प्रशिक्षण आदि जैसे विभिन्न पहलुओं पर संबोधित किया। इसके बाद, अतिरिक्त महानिदेशक ने सीमा सुरक्षा बल के बैकुंठपुर स्थित प्रशिक्षण केंद्र का दौरा किया और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न प्रशिक्षण और प्रशासनिक मामलों पर चर्चा की और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अतिरिक्त महानिदेशक महोदय ने प्रशिक्षुओं से बातचीत की और उनका मनोबल भी बढ़ाया। उन्होंने प्रशिक्षुओं को अनुशासन, मतदान, शारीरिक फिटनेस, प्रशिक्षण आदि जैसे विभिन्न पहलुओं पर भी संबोधित किया।

अपने आधिकारिक दौरे के अंतिम दिन, अतिरिक्त महानिदेशक ने, सीमा सुरक्षा बल के कम्पोजिट अस्पताल, कदमतला का दौरा किया तथा कोविड महामारी से निपटने के लिए अस्पताल द्वारा किए जा रहे एहतियाती उपायों और तैयारियों के बारे में जानकारी प्राप्त की । उन्होंने कम्पोजिट अस्पताल, कदमतला में भर्ती मरीजों से भी मुलाकात की और उन्हें फल भेंट किए। अपने चार दिवसीय आधिकारिक दौरे के पूरा होने के बाद, श्री वाई बी खुरानिया, आईपीएस, अतिरिक्त महानिदेशक, पूर्वी कमान, सीमा सुरक्षा बल कोलकाता के लिए रवाना हो गए ।