7 लाख रुपए का डालर, तस्कर से 3 लाख के जेवर बरामद

सीमा सुरक्षा बल ने अमेरिकन मुद्रा जब्त कर तस्करों की कोशिशों को किया नाकाम

न्‍यूज भारत, कोलकाता: सीमा सुरक्षा बल ने सीमाओं की निरंतर सर्तकता बरत रही है। जवानों की सर्तकता का परिणाम यह रहा कि बांग्‍लादेश की सीमा पार से होने वाली तस्‍करी पर लगाम कस दिया गया। मंगलवार को मुर्सिदाबाद में बीएसएफ ने जहां सात लाख मूल्‍य के अमेरिकी डालर को बरामद करने में सफलता हासिल की है। तो वहीं दूसरी ओर उत्तर 24 परगना जिले में तैनात जवानों ने तीन लाख रूपये की चोरी के जवर बरामद करने में सफलता हासिल की है।

बीएसएफ से मिली जानकारी के अनुसार मुर्शिदाबाद जिले में तैनात बीसएफ के जवानों ने 15 नवंबर, 2021, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने सीमा चौकी जालंगी, जिला मुर्शिदाबाद के इलाके से अमेरिकन मुद्रा जब्त की। यह अमेरिकी डालर 15 नवंबर, 2021, सीमा चौकी जालंगी इलाके में 0830 बजे शिवशंकर सरकार पुत्र हरेंद्रनाथ सरकार, गांव सरकारपारा, थाना जालांगी, जिला मुर्शिदाबाद खाद की एक बोरी खेतों में डालने के लिए ले जा रहा था। ड्यूटी पर तैनात जवान ने खाद की बोरी चेक करने के लिए कहे जाने पर, शिवशंकर सरकार खाद की बोरी वहीं पर फेंक कर भाग गया। खाद की बोरी को खोलने पर उसमें से 10,000 अमेरिकन डॉलर की मुद्रा बरामद हुई जिसकी भारतीय बाजार में अनुमानित कीमत 7,43,470 रुपये आंकी गई। जब्त की गयी अमेरिकन मुद्रा को अग्रिम कानूनी कार्यवाही के लिए संबंधित पुलिस थाना को सौंप दिया गया है।

3 लाख रुपए के चांदी के आभूषण के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

वहीं दूसरी ओर उत्तर 24 परगना जिले में तैनात बीएसएफ ने 15 नवंबर, 2021, को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक भारतीय तस्कर को 7.525 किलो चांदी के आभूषणों के साथ गिरफ्तार किया, जिसे वह सीमा चौकी हाकिमपुर, जिला उत्तर 24 परगना के क्षेत्र से भारत से बांग्लादेश ले जाने वाला था। जवानों ने 15 नवंबर, 2021, को लगभग 1300 बजे, खुफिया  जानकारी के आधार पर सीमा चौकी हाकिमपुर के जवानों ने हाकिमपुर चेक पोस्ट पर एक बजाज डिस्कवर मोटरसाइकिल (No. WB 26N 3283) को आते देखा जो स्वरूपदा बाजार से हाकिमपुर गांव की तरफ आ रही थी। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उसे रोका और तलाशी ली। तलाशी के दौरान मोटरसाइकिल के पिछले टायर की ट्यूब में से 7 पैकेट बरामद हुए, जिसमें 7.525 किलो चांदी के आभूषण मिले हैं। सीमा सुरक्षा बल ने उसी समय व्यक्ति और पूरे सामान को जब्त कर लिया। गिरफ्तार किए गए व्यक्ति की पहचान अब्दुल मलिक सरदार, उम्र 27 वर्ष, पिता मोसरीफ सरदार, गांव धड़कन्दा, थाना स्वरूपनगर, जिला उत्तर 24 परगना के रूप में हुई। जब्त किए गए चांदी के आभूषण कि भारतीय बाजार में अनुमानित कीमत 3,61,877/- रुपए बताई गई। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान गिरफ्तार गए व्यक्ति ने बताया कि 15 नवंबर, 2021, को उसने यह 7 पैकेट मोटरसाइकिल के साथ दीपक मंडल पिता स्वर्गीय धीरेन मंडल, गांव हाकिमपुर, थाना स्वरूपनगर, जिला उत्तर 24 परगना से लिया था और सीमा सुरक्षा बल के ड्यूटी पॉइंट को पार करने के बाद फिर से दीपक मंडल को ही देना था जिसके लिए उसको 500 रुपए मिला था।