बीएसएफ ने जब्त की 3 लाख की फेंसिडिल, एक तस्कर को दबोचा

न्‍यूज भारत, कोलकाता/मालदा: भारत-बंग्‍लादेश की अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल सीमाओं की चौकसी में निरंतता बनी हुई है। जवानों की निरंतरता का परिणाम यह है कि आए दिन सीमा पार होने वाली तस्‍करी पर नकेल कसी जा रही है। जवानों की इसी चौकसी का परिणाम है कि तस्‍करों को दिनप्रति दिन मुंह की खानी पड रहा है।

बीएसएफ से मिली जानकारी के अनुसार 11 नवंबर 2021 को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने ड्यूटी के दौरान एक बांग्लादेशी तस्कर को 199 फेंसिडिल बोतल के साथ पकड़ा। तस्‍कर की गिरफ्तारी उस दौरान हुई जब वह सीमा चौकी दोबारपाडा, जिला उत्तर 24 परगना के क्षेत्र से भारत से बांग्लादेश पार करने की कोशिश कर रहा था। 11 नवंबर, 2021 को लगभग 0515 बजे पुख्ता और सटीक जानकारी के आधार पर सीमा चौकी दोबारपाडा के जवानों ने एक संदिध व्यक्ति की हरकत को देखा जो अपने साथ कुछ सामान को लेकर भारत से बांग्लादेश जाने की कोशिश कर रहा था। जब सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उस व्यक्ति को चुनौती दी तो वह भागने लगा। बीएसएफ जवानों ने उसका पीछा किया और धर दबोचा। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान मोहम्मद अमीर हुसैन, उम्र 22 वर्ष, पिता मोहम्मद अभी मंडल, गांव पंचभूल्लत, थाना सहरसा, जिला जेस्सोर, बांग्लादेश, के रूप में हुई है। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पकड़े गए व्यक्ति ने बताया कि यह सामान उसने प्रकाश हलदर पिता वासुदेव हलदर, गांव बनबेरिया, थाना गायघाटा, जिला उत्तर 24 परगना से लिया था और आगे तारीकुल सरदार पिता बादल सरदार, गांव पंचभूल्लत, थाना सहरसा, जिला जेस्सोर, बांग्लादेश को देना था जिसके लिए उसको 1200 रुपए मिलना था। बाॅर्डर पर घटित विभिन्न जगहों पर सीमा सुरक्षा बल ने भारी मात्रा में सीजर किये जिनमें सीमा चौकी सोदपुर से 700 फेंसिडिल बोतल, सीमा चौकी गुनारमठ से 150 फेंसिडिल की बोतल, सीमा चौकी लोधिया से 245 फेंसिडिल की बोतल, सीमा चौकी हरूनडांगा से 260 फेंसिडिल की बोतल तथा सीमा चौकी सुतिया से 75 फेंसिडिल की बोतलें जब्त की गईं। जब्त की गई सभी 1,629 फेंसिडिल की बोतलों की अनुमानित कीमत लगभग 3,04,053 रुपए आंकी गई। पकड़े गए व्यक्ति और फेंसिडिल की बोतलों को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए संबंधित थानों को सौंपा गया।

विभिन्न जगहों से 8 बांग्लादेशी घुसपैठियों को धर दबोचा

कोलकाता: 11 नवंबर, 2021 को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने 8 बांग्लादेशी नागरिकों को अवैध तरीके से सीमा पार करते वक्त पकड़ा, जो कि सीमा चौकी हाकिमपुर, बिठारी और तराली, जिला उत्तर 24 परगना के क्षेत्र से सीमा पार कर रहे थे। दिनांक 11 नवंबर, 2021 को खुफिया जानकारी के आधार पर सीमा चौकी हाकिमपुर के जवानों ने ड्यूटी के दौरान 6 बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा है जो बांग्लादेश से भारत आने की कोशिश कर रहे थे। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान 1. अमिओ मंडल, उम्र 30 वर्ष, पिता कार्तिक मंडल, गांव संतला, थाना केशबपुर, जिला जेस्सोर, बांग्लादेश, 2. सुशांता गोल्डर, उम्र 26 वर्ष, पिता सुभाष गोल्डर, गांव पखुल्ला, थाना राजोर, जिला मैडरीपुर, बांग्लादेश, 3. सुकांटा गोल्डर, उम्र 18 वर्ष, पिता सुकुमार गोल्डर, गांव आमग्राम, थाना राजोर, जिला मैडरीपुर, बांग्लादेश, 4. सोहाग खलीफा, उम्र 21 वर्ष, पिता स्वर्गीय जब्बर खलीफा, गांव संढी कुरी, थाना राजोर, जिला मैडरीपुर, बांग्लादेश, 5. प्रतिभा मंडल, उम्र 50 वर्ष, पिता स्वर्गीय नलिनी मंडल, गांव संतोला, थाना केशबपुर, जिला जेस्सोर, बांग्लादेश, 6. अखि चंद, उम्र 33 वर्ष, पिता स्वर्गीय झंटू बर्मन, गांव कोनोक्सर, थाना लौहाजंग, जिला मुंशीगंज, बांग्लादेश, के रूप में हुई है। वहीं एक अन्य घटना में सीमा चौकी बिठारी के जवानों ने ड्यूटी के दौरान एक बांग्लादेशी नागरिक को पकड़ा है जो कि भारत से बांग्लादेश जाने की कोशिश कर रहा था। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान तमीम शेख, उम्र 18 वर्ष, पिता स्वर्गीय मोहम्मद सबूर शेख, गांव एवं थाना राजॉयर, जिला मैडरीपुर, बांग्लादेश के रूप में हुई है। इसके अलावा एक अन्य घटना में सीमा चौकी तराली के जवानों ने ड्यूटी के दौरान एक बांग्लादेशी नागरिक को पकड़ा है जो कि भारत से बांग्लादेश जा रहा था। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सुमि शेख, उम्र 29 वर्ष, गांव नुआखाली, थाना रामगाटी, जिला लक्ष्मीपुर, बांग्लादेश के रूप में हुई है।प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पकड़े गए व्यक्तियों में से कुछ व्यक्ति भारत में काम की तलाश में और अपना इलाज कराने के मकसद से आ रहे थे और कुछ व्यक्ति अपने परिवार से मिलने बंगलादेश जा रहे थे। पकड़े गए सभी व्यक्तियों को संबंधित थानों को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए सौंप दिया गया है।