जाली नोटों के कोरिडोर पर बीएसएफ ने कसी नकेल

44500 के नकली भारतीय मुद्रा  के साथ 03 भारतीय नागरिक हुए गिरफ्तार

बीएसएफ को मिले नए अधिकार से मिलेगा अवैध घुसपैठ, तस्‍करी और दलालों पर अब रहेगी नजर

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीमा सुरक्षा बल के अधिकार क्षेत्र को बढ़ा दिया है। जिससे अब बीएसएफ के अधिकारियों को गिरफ्तारी, तलाशी और जब्ती की शक्तियां दी गई हैं। बीएसएफ अधिकारी अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा से 50 तक पश्चिम बंगाल में गिरफ्तारी और तलाशी ले सकेंगे। वहीं बीएसएफ को सीआरपीसी एक्‍ट भारत में प्रवेश के तहत ये करवाई करने का अधिकार मिलने के बाद तस्‍करों पर और नकेल कसी जा सकती है। वहीं बीएसएफ उत्‍तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक रवि गांधी के नेतृत्‍व में जवान अपनी सीमा की सुरक्षा को बेहरत चाक चौबंद बनाए हुए हैं। श्री गांधी के कुशल नेतृत्‍व में अब बीएसएफ जाली नोटों के कारोबारियों पर भी पैनी नजर रखते हुए करीब 45500 के जाली भारतीय मुद्रा के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार को गिरफ्तार कर इनको भी चुनौती दे दी है।   

 बीएसएफ से मिली जानकारी के अनुसार भारत-बांग्लादेश की सीमा पर मुस्तैदी से तैनात हैं ताकि राष्ट्र विरोधी तत्वों के किसी भी प्रयास को विफल किया जा सके। इसी क्रम में 12 अक्टूबर 2021 को, एक खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए, सीमा सुरक्षा बल के 122 बटालियन के जवानों ने पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के गाजोल इलाके से 03 भारतीय नागरिकों को नकली भारतीय मुद्रा के साथ पकड़ा । पकड़े गए भारतीय नागरिकों की पहचान मोकतरुल शेख (40 वर्ष) पुत्र इमाजुद्दीन निवासी ग्राम-बखराबाद चार (सबदलपुर) पुलिस चौकी-बैशबनगर, राजीव शेख (27 वर्ष), पुत्र क्वाइश शेख निवासी गांव-हटतपारा ( सबदलपुर) पुलिस चौकी-सबदलपुर और लखन घोष (45 वर्ष) पुत्र स्वर्गीय गोयनाथ घोष, निवासी ग्राम-कर्लीचटपुर, पुलिस चौकी-कालियाचक, जिला-मालदा (पश्चिम बंगाल) के रूप में की गई । तलाशी के दौरान, उनके पास से नकली भारतीय मुद्रा (जिसका मूल्य रु44,500/- (मूल्यवर्ग 2000x22=44,000 और 500X01=500), 500 रुपये मूल्यवर्ग के 2,882 डमी नोट, भारतीय मुद्रा 1500/- और 03 मोबाइल फोन बरामद किए गए। पकड़े गए सभी भारतीय नागरिकों को जब्त किए गए सामान के साथ पुलिस चौकी मालदा को सौंपा जा रहा है।

दो तस्कर गिरफ्तार, मवेशी, फेनसेडिल, गाँजा जब्त

वहीं दूसरी ओर 12 अक्तूबर 2021 को, पुख्ता सूचना पर कार्रवाई करते हुए, पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात 137 बटालियन, सीमा सुरक्षा बल के बॉर्डर आउट-पोस्ट चकगोपाल के जवानों ने एक बांग्लादेशी तस्कर को 20,000 बांग्ला टका के साथ उस समय पकड़ा जब वह गैर कानुनी तरीके से अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहा था । पकड़े गए बांग्लादेशी तस्कर जिसकी पहचान अनिल चंद्र दास निवासी गांव-दुलुयाबारी, पुलिस चैकी-मांडा, जिला-नवगांव (बांग्लादेश) के रूप में की गई है ।

इसी क्रम में 12 अक्टूबर 2021 को, पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात 61 बटालियन, सीमा सुरक्षा बल के बॉर्डर आउट-पोस्ट नार्थ आगरा के सतर्क जवानों ने 01 बांग्लादेशी तस्कर को उस समय पकड़ा, जब वह अवैध रूप से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहा था । पकड़े गए बांग्लादेशी तस्कर की पहचान मोहम्मद सहिदुल हुसैन पुत्र मोहम्मद रूकू मोल्ला, निवासी गांव-कांडापारा, पुलिस स्टेशन-अराइहाजार, जिला-नारायणगंज (बांग्लादेश) के रूप में की गई। उपरोक्त के अलावा, उत्तर बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल की अंडर कमांड बटालियनों के जवानों ने अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में दिनांक 12 एवं 13 अक्टूबर 2021 को, विशेष तस्करी विरोधी अभियान चलाया ताकि राष्ट्र विरोधी तत्वों के तस्करी तथा नापाक मंसूबों को विफल किया जा सके। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने विभिन्न सीमावर्ती क्षेत्रों से 08 मवेशी, 236  बोतल फेंसेडिल, 08 किलोग्राम गांजा तथा अन्य विविध सामग्री जब्त की। जब्त की गयी सामग्री की कुल कीमत 2,37,846/- रुपये है। उपरोक्त वस्तुओं को सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उस समय जब्त किया जब तस्कर इन वस्तुओं को भारत से बांग्लादेश ले जाने की कोशिश कर रहे थे।