अब सोने चांदी की तस्‍करी का कोरिडोर बना बंगाल

दूध के कंटेनर से चांदी की तस्करी नाकाम, 5.276 किलो चांदी बरामद

फेंसेडिल की तस्‍करी कर रहे 02 तस्कर को रंगे हाथ बीएसएफ ने दबोचा  

न्‍यूज भारत, कोलकाता : अन्‍य देशों से भारत में तस्‍करी के लिए बंगाल सबसे महफूज माना जाता है। पहले भूटान के रास्‍ते, म्‍यांमार के रास्‍ते पश्चिम बंगाल के बाद अब बंगलादेश के रास्‍ते सोने चांदी की तस्‍करी को इस क्षेत्र के रास्‍ते को महफूज मानते हुए तस्‍करों ने अपना रास्‍ता बदल दिया है। लेकिन सीमा पर बेहतर खुफिया तालमेल और सीमा पर सीमा सुरक्षा बल की चौकस निगाहों ने तस्‍करों की इस तस्‍करी को नाकाम कर रहे है।

बीएसएफ ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बंगलादेश की सीमा पर तैनात बीएसएफ ने 05 अक्टूबर 2021 को दो अलग अलग घटनाओं में दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत जवानों ने तस्करों के मंसूबों को नाकाम करते हुए 5.276 किलो ग्राम चांदी के आभूषण तथा 129 बोतल फेंसेडिल के साथ 02 तस्कर को धर दबोचा। जब्त की गई चांदी तथा फेंसेडिल बोतल की अनुमानित कीमत 2,16,103/ रुपए हैं। इन सभी प्रतिबंधित सामान को उत्तर 24 परगना जिले के सीमा चौकी हाकीमपुर तथा तराली क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से भारत से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

मिली जानकारी के अनुसार, 05 अक्टूबर, 2021, को बीएसएफ की सीमा चौकी बिठारी, 112 वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान रूटीन ड्यूटी पर तैनात थे। उसी दौरान लगभग 07.40 बजे जवानों ने एक संदिग्ध साईकल सवार को दूध का कंटेनर ले कर आते देखा। जो स्वरूपदा बाजार से हाकीमपुर गांव की तरफ जा रहा था। डयूटी पर तैनात जवानों ने तलाशी के उद्देश्य से साईकल सवार को रोकना चाहा, तो साईकि‍ल को मौके पर ही छोड़ अचानक भागने की कोशिश करने लगा लेकिन सतर्क जवानों ने बिना कोई मौका गवाये साइकिल सवार को धर दबोचा । तलाशी लेने पर उसके दूध के कंटेनर से 06 पैकेट चांदी के आभूषण बरामद हुए जिसका कुल वजन 5.276 किलो ग्राम तथा अनुमानित कीमत 1,92,025 रुपये पाए गए हैं।  शीघ्र ही जवानों ने चांदी के आभूषणों को जब्त कर लिया तथा तस्कर को भी पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पकड़े गए तस्कर की पहचान प्रकाश घोष, उम्र 44 वर्ष, गांव -स्वरूपदा, डाकघर- हाकीमपुर , थाना- स्वरूपनगर, जिला- उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है। वहीं दूसरे पकड़े गए तस्कर प्रकाश घोष ने बताया कि वह एक भारतीय नागरिक है। पिछले कुछ समय से तस्कर वाहक के रूप में कार्य करता है। आगे उसने खुलासा किया कि आज सुबह उसने चांदी के आभूषण को हाकीमपुर निवासी आकाश मंडल से लिया था तथा बीएसएफ ड्यूटी लाइन क्रॉस कर वापस आकाश मंडल को ही देना था। इसके लिए उसने सभी चांदी के आभूषणों को दूध के कंटेनर में छुपा कर हाकीमपुर की तरफ जा रहा था। लेकिन जैसे ही वह हाकीमपुर चेक पोस्ट के पास पहुंचा तो तलाशी के दौरान बीएसएफ ने उसे सभी 06 पैकेट चांदी के साथ पकड़ लिया।

वहीं दूसरी ओर 5 अक्टूबर, 2021 को ही एक अन्य घटना में सीमा सुरक्षा बल की पुख्ता जानकारी पर कार्य करते हुए सीमा चौकी तराली, 112 बटालियन, सेक्टर कोललता के जवानों ने एक विशेष तलाशी अभियान चलाया लगभग 20.30 बजे जवनो ने एक संदिग्ध ओमिनी वैन (WB 30 H 1393) को आते देखा जो नित्यानंद काठी से से तराली गांव की तरफ जा रहा था। जैसे ही ओमिनी वैन को जवानों ने तलाशी के उद्देश्य से रोका वैन चालक ने स्वीकार किया कि उसके गाड़ी में फेंसेडिल बोतल मौजूद है, जब जवानों ने वैन की तलाशी ली तो इसके गैस सिलिंडर टैंक से 129 बोतल फेंसेडिल बरामद हुआ  शीघ्र ही जवनो ने फेंसेडिल के साथ साथ वैन को जब्त कर लिया तथा वैन चालक (तस्कर) को भी हिरासत में ले लिया। तस्कर की पहचान ज़ाकिर हुसैन सरदार, उम्र - 23 वर्ष, गांव- तराली, डाकघर- हाकीमपुर , थाना- स्वरूपनगर, जिला उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है। प्रारंभिक पूछताछ में वैन चालक (तस्कर) ने बताया की वह भारतीय नागरिक है तथा कुछ दिनों से छोटे मोटे तस्करी का कार्य करता है, आज (05 अक्टूबर) शाम को उसे उक्त ओमिनी वैन अब्दुल रहमान गाजी ने बाल्टी बाजार से तराली तक पहुचने को बताया था , जिसे बीएसएफ ड्यूटी लाइन पार करने के पश्चात वापस  अब्दुल रहमान गाज़ी को सौंपना था, जिसके लिये उसे अब्दुल रहमान गाज़ी से  2000/- रुपये मिलते  लेकिन  रास्ते मे बीएसएफ के जवानों ने उसे फेंसेडिल के साथ पकड़ लिया ।जब्त चांदी के आभूषण तथा फेंसेडिल को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए संबंधित कस्टम कार्यालय/पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया है।

जन संपर्क अधिकारी, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने 112 वीं वाहिनी  के जवानों की उपलब्धि पर खुशी जाहिर की। उन्होंने बताया कि उनके इलाके में तस्कर नित नए तरीके अपना कर तस्करी का प्रयास करते है। उन्होंने बताया की तस्करी को रोकने के लिए उन्होंने बटालियन के इलाके के पुलिस अधिकारियों तथा अन्य एजेंसियों से भी तस्करी को खत्म करने तथा तस्करी में शामिल लोगों को कठोर दंड दिलाने में सहयोग मांगा है।