बीएसएफ ने 57.12 लाख के सोने के साथ तस्कर को दबोचा

बंगलादेश से भारत आ रहे 1.241 किलोग्राम सोने के 10 बिस्किट के बरामद

न्‍यूज भारत, कोलकता : उत्तर 24 परगन दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने तस्करी की कोशिशें को नाकाम करते हुए सीमा पार के तस्करों की कमर को तोड़ के रख दिया हैं। तस्करी के लिहाज से अति संवेदनशील इलाकों में बीएसएफ के जवान अपनी पैनी नजर गड़ाए हुए हैं। उनकी सर्तकता के कारण लगातार तस्करों के मंसूबे धराशाई किए जा रहे हैं। 02 अक्टूबर, 2021 को 01 तस्कर को 10 सोने के बिस्किट के साथ रंगे हाथ पकड़ा। जब्त सोने की बिस्कुट का वजन 1.241 किलोग्राम तथा अनुमानित कीमत 57,12,819/- रुपए हैं। तस्कर जब्त सोने के बिस्किटो को उत्तर 24 परगना जिले के सीमा चौकी हाक़िमपुर क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश से भारत मे लाया जा रहा था।

बीएसएफ ने बताया कि 02 अक्टूबर, 2021 को सीमा सुरक्षा बल की विश्वसनीय सूचना पर कार्रवाई करते हुए सीमा चौकी हाक़िमपुर, 112 वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास चौकसी तेज करते हुए घात लगाया। लगभग 15.35 बजे जवानों ने हाक़िमपुर चेकपोस्ट के पास एक संदिग्ध मोटरसाइकिल सवार को आते देखा। जो हाकिमपुर से बिठारी बाजार की तरफ जाने का कोशिश कर रहा था। प्राप्त सूचना के आधार पर जवानों  ने जब इसे रोक कर तलाशी लेना चाहा तो तस्कर ने अचानक भागने की कोशिश की लेकिन मुस्तैद जवानों ने बिना कोई मौक़ा दिए उस तस्कर को पकड़ लिया। जब बीएसएफ के जवानों ने उसकी तलाशी ली तो मोटरसाइकिल की चेसिस फ्रेम से 10 सोने की बिस्किट बरामद किये गए। जवानों ने शीघ्र ही सोने की बिस्किट को जब्त कर लिया तथा तस्कर को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पकड़े गये तस्कर की पहचान काज़ी आसिफ इकबाल, उम्र- 50 वर्ष, ग्राम - हाक़िमपुर (माजीर पारा), डाकघर - हकीमपुर,  थाना- स्वरूपनगर,  जिला- उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल के रुप मे हुई है । पूछताछ के दौरान पकड़े गये तस्कर काज़िम आसिफ इक़बाल ने बताया कि वह एक भारतीय नागरिक है तथा पिछले कुछ दिनों से तस्कर वाहक का कार्य कर रहा है। आज सुबह (02 अक्टूबर) उसे अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक बांग्लादेशी तस्कर अशादुल सरदार ने 10 सोने का बिस्किट दिए थे जिसे अभिजीत नाम के व्यक्ति (महात्मा गाँधी रोड) कोलकाता में देना था। जिसके बदले उसे 1000/- रुपये मिलेंगे । उसने आगे बताया कि ये सभी बिस्किट वह बीएसएफ की नजरों से छुपाने के लिए मोटरसाइकिल की चेसिस फ्रेम में छुपाकर ले जा रहा था, लेकिन हकीमपुर चेक पोस्ट के पास ड्यूटी लाइन क्रॉस करने के दौरान सीमा सुरक्षा बल के सतर्क जवानों ने उसे सोने के बिस्किट के साथ उसे पकड़ लिया। गिरफ्तार तस्कर तथा जब्त सोने के बिस्किट को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम कार्यालय तेंतूलिया को सौंप दिया गया है |

जन संपर्क अधिकारी, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने 112 वीं वाहिनी  के जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसमे उन्होंने तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुये 01 तस्कर को गिरफ्तार किया तथा 10 सोने के बिस्किट जब्त किए है। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। अधिकारी ने साफ शब्दों में कहा कि उनके जवानों की नजरों से कुछ नहीं छिप सकता। उन्होंने ये भी कहा कि उनके पास तस्करी से संबंधित सटीक जानकारी देने के लिए शानदार टीम भी मौजूद है।