सेवा, सर्तकता और मानवता की मिशाल है बीएसएफ

बंग्लादेशी महिला को वेश्यावृत्ति में धकेलने की थी साजिश

बीएसएफ ने 02 दलालों को किया गिरफ्तार, महिला आजाद

बीएसएफ के जवानों की मुस्तैदी बरकरार, 6.6 लाख की चांदी जब्त

गांजा,टैबलेट, फैनसीडिल जब्त एक बंग्लादेशी तस्कर भी गिरफ्तार

बीएसएफ ने 2.59 लाख की मार्लबोरो सिगरेट, तस्‍कर को भी दबोचा

मालदा में घायल बच्ची को अस्पताल पहुंचाकर बचाई जान

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी/कोलकाता : एक तरफ जहां दो देशों के बीच अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा की दीवार की रखवाली में जुटे सीमा सुरक्षा बल के जवान दिन रात, कड़कडाती ठंड, लू के थपेड़े या मूसलाधार बारिस हो हर मौसम में सुरक्षा सर्तकता बरकरार है। वहीं सीमा पर तेनात जवानों का मानवीय चेहरा भी सामने आता रहा है। सीमा की निगरानी के साथ किसी घायल को अस्‍पताल पहुंचना उनकी फितरत में भी शामिल है। वहीं मानवता के आधार पर किसी को अनजाने में सीमा पार करने की सजा के बजाय उन्‍हें आजाद करना भी बखूबी निभाते हैं। लेकिन सर्तकता का आलम यह है कि मुस्‍तैद जवान सीमा के उलंघन में या तस्‍करी के आरोपी को बक्‍स दे यह संभव नहीं है। चार घटनाओं ने सीमा सुरक्षा बल के सेवा, सर्तकता और मानवता की मिशाल बन गया है बीएसएफ।

दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल ने  नदिया जिले के सीमावर्ती इलाके में एक बांग्लादेशी महिला को मानव तस्करों के चंगुल से मुक्त करवाया, साथ ही दो मानव तस्करों को दबोचा लिया। सीमा सुरक्षा बल द्वारा जारी किए गए बयान में बताया गया कि दिनांक 29 सितम्बर, 2021 को 08 वीं वाहिनी की सीमा चौकी सुन्दर के जवानों ने विश्वशनीय सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर एक विशेष अभियान में तीन लोगों को गैर कानूनी तरीके से अंतराष्ट्रीय सीमा को लांघने पर गिरफ्तार कर लिया। जिनकी पहचान आलमगीर हुसैन, उम्र 25 साल, पिता– मोहमद चांदमिया, गांव–खिलगांव, जिला– ढाका, बांग्लादेश व रिजा अख्तर (काल्पनिक नाम), उम्र 17 साल, जिला–नरसिंगड़ी (ढाका) बंग्लादेश प्रसंजित राय, उम्र 26 साल, गांव श्रीरामपुर, जिला नदिया, पश्चिम बंगाल है। पूछताछ पर आलमगीर हुसैन ने बताया की उसकी प्रेमिका (साथी अख्तर) ढाका में वेश्यावृत्ति का काम करती है। वहीं उसकी दोस्त रोमाना मानव तस्करी का काम करती है। रोमाना और अपनी प्रेमिका के कहने पर वह रिजा अख्तर (काल्पनिक नाम) को भारत में छोड़ने के लिए आया था। और इसके लिए उसकी प्रेमिका ने गांव–महेशपुर के बांग्लादेशी दलाल मोमिन को 30 हजार रुपए दिए थे। रिजा ने बताया की वह गरीब परिवार से ताल्लुक रखती है। उसका संपर्क कुछ दिन पहले साथी नाम की लड़की से हुआ जोकि ढाका में वैश्यावृति का काम करती है। उसकी दोस्त रोमाना जोकि बांग्लादेशी है अपने पति के साथ हैदराबाद में रहती है। जिसने उसे भारत में अच्छा काम दिलाने का वादा किया था। आगे उसने बताया की वह साथी अख़्तर की मदद से रोमाना के पास भारत जा रही थी ताकि वह कोई काम करके अच्छे पैसे कमा सके। इसके अलावा प्रसंजित राय ने बताया कि उसका चचेरा भाई जोगा राय पिछले पांच साल से गैर कानूनी तरीके से लोगों को सीमा पार आने जाने में मदद करता है और उन लोगों को अपने घर में भी पनाह देता है। आज वह बांग्लादेशी दलाल मोमिन से दो बांग्लादेशी नागरिकों को लेकर आया और मोमिन ने उसे 5000/ रूपये दिए थे। गिरफ्तार किए गए सभी लोगो को पुलिस थाना हंसखाली को सौंप दिया गया। पुलिस ने एंटी ह्यूमन ट्रैफिक एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है तथा दलालों के खिलाफ कड़ी धाराएं लगाई गई हैं।

दक्षिण बंगाल सीमांत के जन संपर्क अधिकारी ने बताया की भारत - बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठ और मानव तस्करी को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही हैं। जिससे इस प्रकार के अपराधो में लिप्त व्यक्तियों, दलालों और उनके सहयोगियों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा हैं और उनमें से कुछ पकड़े भी जा रहे हैं और उन्हें कानून के मुताबिक सजाएं भी हो रही है। आगे उन्होंने कहा की दलाल लोग गरीब और जरूरत मंद भोली भाली लड़कियों को अच्छा काम  दिलाने के बहाने से भारत लेकर आते है और उन्हें देहव्यापार जैसे घिनौने धंधे में धकेल कर उनकी जिंदगी खराब कर देते है।

जवानों की मुस्तैदी बरकरार, 6.6 लाख के चांदी के आभूषण किया जब्त

उत्तर 24 परगना जिले में तैनात बीएसएफ के जवानों ने 29 सितंबर, 2021 को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 13.660 किलो चांदी के आभूषणों को जब्त किया, जिसे तस्कर सीमा चौकी हकीमपुर, 112 वाहिनी, उत्तर 24 परगना जिले क्षेत्र से भारत से बांग्लादेश तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे। जब्त किये चांदी के आभूषणों की कुल कीमत रूपये 6,60,570/-, आंकी गई है। 29 सितंबर, 2021 को लगभग 19.00 बजे, पुख्ता जानकारी के आधार पर, सीमा चौकी हकीमपुर, 112 वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने ड्यूटी के दौरान एक मोटरसाइकिल ( नंबर WB 26 AF 8584) को आते देखा। जैसे ही सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने मोटरसाइकिल को रोकने की कोशिश की, तो मोटरसाइकिल पर सवार व्यक्ति,चलती मोटर साइकिल से कूद कर भाग गया। सीमा सुरक्षा बल ने मोटरसाइकिल को पकड़ा और उसकी अच्छी तरीके से तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान मोटरसाइकिल के टायरों में से 12 पैकेट बरामद हुए जिसमें चांदी के आभूषण थे। उसी समय सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने मोटरसाइकिल और चांदी के आभूषणों को जब्त कर लिया। बीएसएफ की टीम लगातार इन चांदी के आभूषणों की तस्करी में शामिल लोगों की जानकारी जुटाने में लगी है। फिलहाल जब्त किए गए सामान को कस्टम ऑफिस तेतुलिया को सौंपा दिया गया है।

बीएसएफ ने घायल बच्ची को अस्पताल पहुंचाकर बचाई जान

मालदा जिले में तैनात सीमा सुरक्षा बल, दक्षिण बंगाल मुख्यालय के अंतर्गत सीमा चौकी तीलासन, 44 वीं वाहिनी के सतर्क जवान सरहद की सुरक्षा के साथ-साथ सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले नागरिकों के मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें भारत-बांग्लादेश सीमा से सटे मालदा के तिलासन गांव में मोटरसाइकिल से घायल बच्ची को समय रहते बीएसएफ ने अस्पताल पहुंचाया। घटना 29 सितंबर, 2021 को लगभग 14.30 बजे एक बच्ची को जिसका नाम ऋषि हलदर, उम्र 3 वर्ष है को स्थानीय व्यक्ति ने मोटरसाइकिल से टक्कर मार दी और वहां से भाग गया। घटना की सूचना जैसे ही गांव वालों ने 44 वीं वाहिनी, बीएसएफ की  सीमा चौकी तिलासन के पोस्ट कमांडर को दी, कंपनी कमांडर ने तुरंत ही प्राथमिक उपचार के पश्चात एंबुलेंस से बच्ची को बुलबुलचंडी हॉस्पिटल के लिए नर्सिंग सहायक के साथ रवाना कर दिया। बच्ची की हालत अच्छी बताई जा रही है। बच्ची के परिवार वालों ने बीएसएफ का आभार जताया हैं।  दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जन संपर्क अधिकारी ने कहा की सरहद की रखवाली के साथ-साथ सीमावर्ती लोगों की सहायता के लिए हमेशा आगे रहते हैं। उन्होंने कहा की सुरक्षा में कड़ी निगरानी के साथ मानवता मूल्यों का पालन करना भी बीएसएफ का कर्तव्य है जिसको बीएसएफ के जवान बखूबी निभाते हैं।

गांजा व अन्‍य प्रतिबंधित के साथ एक बंग्लादेशी तस्कर भी गिरफ्तार

मुर्शिदाबाद दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमावर्ती इलाके में सतर्कता अभियान को तेज करते हुए अलग अलग घटनाओं में एक बांग्लादेशी तस्कर को गिरफ्तार किया साथ ही 950 याबा टैबलेट को जब्त किया। जब्त किए गए सामान की कुल अनुमानित कीमत 4,89,198 रुपये है। पहली घटना 141 बटालियन की सीमा चौकी मेघना की है जिसमें 29 सितंबर,2021 को लगभग 18.45 बजे, तस्कर अंतरराष्ट्रीय सीमा से गांजा और फेंसिडिल की तस्करी करने की फिराक में थे। विश्वनीय जानकारी के आधार पर जवानों ने टीम बनाकर इलाक़े की घेराबंदी कर तस्करों का पीछा करना शुरू किया। बीएसएफ के जवानों को अपनी तरफ आते देख तस्कर अंधेरे व घनी झाड़ियों का सहारा लेकर भाग निकले। लेकिन इस कार्यवाही में एक बंगलादेशी तस्कर को बीएसएफ ने धर दबोचा। इलाक़े की अच्छे से तलाशी लेने पर 16 किलो गांजा और 75 बोतल फेंसेडिल मौके से बरामद की गई। पूछताछ करने पर गिरफ्तार किए गए बांग्लादेशी तस्कर की पहचान रकीबुल मंडल, उम्र 25 वर्ष, पिता–स्व अलताब मंडल, गांव–चालिसपारा, थाना– दौलतपुर, जिला– कुश्तिया(बांग्लादेश) के रूप में हुई। अन्य घटना में,  29 सितंबर को बीएसएफ की 86 वीं बटालियन की सीमा चौकी दिगलकंडी इलाके में हुई। जिसमे जवानों को विश्वनीय सूत्रों से पता चला कि बड़ी मात्रा में नशीले पदार्थ की तस्करी होने वाली है। जवानों ने संदिग्ध इलाके में  जगह-जगह अम्बुश लगाकर  घेराबंदी शुरू कर दी। रात लगभग 2345  बजे ड्यूटी पर तैनात जवानों ने अपने इलाक़े में तस्करों की कुछ संदेहजनक गतिविधियों को देखा। जवानों को अपनी तरफ़ आता देख तस्कर केले बागान और घनी झाइयों का सहारा लेकर भाग निकले। इलाके की अच्छे से तलाशी लेने पर 950 याबा टैबलेट, 04 किलो गांजा 02 त्रियामिसिनोलोने इंजेक्शन ज़ब्त किया गया। गिरफ्तार किए गए तस्कर तथा जब्त की हुई याबा टैबलेट, फेंसेडिल, गांजा व अन्य सामान  को अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु संबंधित पुलिस थाने को सौंप दिया गया है। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जन संपर्क अधिकारी ने अपने जवानों का हौसला अफ़जाई करते हुए कहा कि हमारे जवान इलाके में तस्करी को पूरी तरह से रोकने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जवानों की सतर्कता और सूझबूझ से ही इलाके में तस्करी को रोकना संभव हो सका है।

बीएसएफ ने 2.59 लाख की मार्लबोरो सिगरेट के साथ तस्कर को अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर दबोचा

नदिया जिले में तैनात सीमा सुरक्षा बल ने सीमावर्ती इलाके में एक तस्कर को 70 बंडल(700 पैकेट) मार्लबोरो सिगरेट के साथ एक तस्‍कर को गिरफ्तार किया। जब्त मार्लबोरो सिगरेट की कीमत रूपये 2,59,000 है। जिन्हे तस्कर भारत से बंग्लादेश में तस्करी करने की फिराक में था। 29 सितम्बर, 2021 को तकरीबन 1220 बजे 08 वीं वाहिनी की सीमा चौकी सिलबेरिया के जवानों ने पुख्ता जानकारी के आधार पर एक विशेष अभियान चलाया जिसमें एक तस्कर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से एक मोर्टरसाइकल और 70 बंडल(700 पैकेट) मार्लबोरो सिगरेट को जब्त किया। गिरफ्तार किया गए व्यक्ति की पहचान अब्दुल हसन मंडल, उम्र 28 वर्ष, पिता–उलफत मंडल, गांव– उलाशी, जिला–नदिया, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई। पूछताछ करने पर अब्दुल हसन मंडल ने स्वीकार किया कि वह पिछले पांच महीने से प्रतिबन्धित सामान और कॉस्मेटिक सामान को तस्करी कर रहा है और कभी कभी मोबाइल फोन भी बांग्लादेश में भेजता है। आगे उसने बताया की वह ये सामान मजदिया, चोटीचुपडया से लेकर आ रहा था और इसे रामनगर गांव के अराफात नाम के तस्कर को सौंपने वाला था। गिरफ्तार किए गए तस्कर को जब्त किए गए सामान के साथ पुलिस थाना हंसखली को सौंप दिया गया हैं।