बीएसएफ ने अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर 2 तस्कर को दबोचा

तस्करी के जुर्म में एक साल की कारावास काट चुका है तपन बिस्वास

न्‍यूज भारत, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल ने 26 सितंबर, 2021 को दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत जवानों ने सीमावर्ती इलाके से अलग अलग घटनाओं में 02 फेंसेडिल तस्कर को रंगे हाथ गिरफ्तार किया, साथ ही 132 फेंसेडिल बोतल तथा 9.8 किलो गांजे को जब्त किया। तस्कर फेंसेडिल और गांजे को भारत से बांग्लादेश तस्करी करने की फिराक में थे।

पहली घटना में 26 सितंबर 2021 को, सीमा चौकी डोबरपारा, 158 वाहिनी, के जवानों ने ड्यूटी के दौरान एक मोटरसाइकिल पर सवार भारतीय व्यक्ति को 12 फेंसेडिल की बोतलों के साथ पकड़ा। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान  सदन दास, उम्र 37 वर्ष, पिता– तड़पड़ दास, गांव–बोर्नबरिया, पोस्ट– बोर्नबरिया, थाना– गायघटा, जिला –उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल, के रूप में हुई है। पकड़े गए व्यक्ति ने बताया कि वह बोर्नबरिया गांव के आसपास सब्जी बेचने का काम करता है और साथ ही मोटरसाइकिल तथा अन्य सामान की तस्करी का काम भी करता है। यह सारा सामान समीर नाम के व्यक्ति ( गांव पुतखली, थाना बेनापोल, जेस्सोर, बांग्लादेश) को देता है। उसने बताया कि जैसे ही आज फेंसेडिल की बोतल को लेकर जा रहा था तो सीमा सुरक्षा बल ने उसे पकड़ लिया

वहीं दूसरी ओर 26 सितंबर 2021 की शाम को 54 वीं वाहिनी की सीमा चौकी विजयपुर के जवानों ने विश्वनीय जानकारी के आधार पर एक अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर विशेष अभियान चलाकर एक तस्कर को 9.8 किलोग्राम गांजे और 120 फेंसेडिल के साथ गिरफ्तार कर लिया। तस्कर की पहचान तपन बिस्वास,(उम्र 42 वर्ष), गांव–विजयपुर, जिला–नदिया, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई। तस्करी के जुर्म में काट चुका एक साल का कारावास पूछताछ करने पर तपन बिस्वास ने स्वीकार किया की वह लंबे समय से सीमा पार होने वाली तस्करी में लिप्त है और उसे मई 2020 में पशु तस्करी के आरोप में एक साल का कारावास भी हुआ था। आगे उसने बताया कि वह मुख्य रूप से हल्दरपाडा गांव के मिथुन हल्दर के लिए काम करता है। आज उसने ये सामान मिथुन हल्दर से लिया है और इसे बांग्लादेश के नस्तीपुर गांव के रहने वाले इयास मंडल को देना था। इस काम के लिए मिथुन उसे 4000/ रूपये देने वाला था। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों को जब्त किए गए सामान के साथ संबंधित पुलिस थाना को सौंप दिया गया हैं।

जन संपर्क अधिकारी, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने बताया की भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही हैं। जिससे इस प्रकार के अपराधों में लिप्त व्यक्तियों, दलालों और उनके सहयोगियों को मुश्किल का  सामना करना पड़ रहा हैं और उनमें से कुछ पकड़े भी जा रहे हैं और उन्हें कानून के मुताबिक सजाएं हो रही है।