अमृत महोत्‍सव देश के पर्यावरण को नई दिशा देगा : राजीव कुमार दुआ

"आजादी का अमृत महोत्सव" अभियान में बीएसएफ त्रिपुरा का योगदान सराहनीय

न्‍यूज भारत, अगरतल्‍ला(त्रिपुरा) : हम जश्‍ने आजादी की 75वें वर्ष में प्रवेश कर गए है। देश के सीमाओं की सुरक्षा के साथ-साथ हमारी और भी जिम्‍मदारियां देश के लिए है। वर्तमान के इस दौर मे हमें जहां खुद को सुरक्षित रखने की जरूरत है, वहीं पर्यावरण की सुरक्षा के साथ धरती को हरा भरा रखने की भी जरूरत है। आने वाले समय में देश की वैश्‍वीक जरूरत के लिए हमें बच्‍चों को प्रेरित करना चाहिए और साफ-सफाई पर्यावरण संरक्षण के लिए उन्‍हें खुद की जिम्‍मेदारी बतानी चाहिए। हमारे आपके इस कदम से देश में पर्यावरण संरक्षण में हरित क्रांति आएगी। इसी लिए देश अपने स्‍वतंत्रता के 75वें वर्ष में आजादी का अमृत महोत्‍सव मना रहा है जो देश के पर्यावरण संरक्षण को एक नई दिशा देगा। उक्‍त बातें राजीव कुमार दुआ, डीआईजी बीएसएफ सेक्‍टर मुख्‍यालय पानीसागर ने "आज़ादी का अमृत महोत्सव" के अभियान मे कही।

बीएसएफ त्रिपुरा ने देशव्यापी अभियान "आज़ादी का अमृत महोत्सव" में योगदान दिया है। जो भारत सरकार के प्रगतिशील भारत के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने और मनाने के लिए एक पहल है। आजादी का अमृत महोत्सव एक जनांदोलन है जिसमें स्थानीय स्तर पर छोटे बदलावों को महत्वपूर्ण राष्ट्रीय लाभ के लिए जोड़ा जा रहा है। अपनी तरह के पहले आयोजन में 64 बीएन बीएसएफ द्वारा पनीसागर सेक्‍टर मुख्‍यालय के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें ब्लॉक-मनु, जिला- के तहत 'मनु रेलवे स्टेशन परिसर' में विशेष सफाई, सौंदर्यीकरण और वृक्षारोपण अभियान शामिल था। इस कार्यक्रम में राजीव भारद्वाज, कमांडेंट 64 बीएन बीएसएफ, मुस्लिम उद्दीन अहमद, एडीएम (डीएम, धलाई के प्रभारी), अमर्त्य बर्मन, एसडीएम, लोंगथराई वैली, रत्नसाधननियोटिया, एसडीपीओ, चलंगटा, कमल देबबर्मा, एसडीपीओ मनु, अभिजीत डे, एसडीएफओ मनु और बिनॉय किशोर देबबर्मा, डीसी (टीपीएस), 08 बीएन टीएसआर के अधिकारी, बीएसएफ अधिकारियों, बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (बीडब्ल्यूडब्ल्यूए) के अध्यक्ष और सदस्यों के साथ, लंबाबी हाई स्कूल, मनु के शिक्षक और स्कूली बच्चों को शामिल किया गया। वहीं इस आयोजन में स्थानीय नागरिकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

वृक्षारोपण करने से पूर्व 64 बीएन बीएसएफ द्वारा मनु रेलवे स्टेशन परिसर के भीतर एक सप्ताह तक सफाई अभियान चलाया गया। सभी प्लास्टिक कचरे और कचरे को साफ करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था जिससे क्षेत्र की स्वच्छता और स्वच्छता में सुधार हुआ। स्वच्छता अभियान के बाद रेलवे स्टेशन परिसर में वृक्षारोपण के साथ-साथ मौजूदा पेड़ों और झाड़ियों का सौंदर्यीकरण किया गया, जिन्हें काटकर सजावटी पेड़ों का आकार दिया गया था। 11 सितंबर 2021 को कार्यक्रमों के समापन के दिन, 64 बीएन बीएसएफ ने स्कूली बच्चों और स्थानीय नागरिकों के युवा मन में जागरूकता बढ़ाने के लिए पर्यावरण विषय "झूम खेती - एक पर्यावरणीय आपदा" पर एक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। कुल 312 पौधे लगाए गए जिनमें रेलवे स्टेशन गेट के सड़क किनारे लगाए गए सजावटी ताड़ और अशोक के पेड़, पार्क में लगाए गए फूलदार छायादार पौधे और लंबाबी हाई स्कूल परिसर में लगाए गए फलदार पौधे शामिल हैं। कार्यक्रम के अंत में चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को राजीव कुमार दुआ डीआईजी बीएसएफ द्वारा सम्मानित किया गया। जिन्होंने बच्चों के लिए "पेड़ों के साथ बढ़ो" का नारा भी दिया। इसके अलावा, स्कूली बच्चों ने अपने पौधों को पेड़ बनने तक अत्यधिक देखभाल के साथ पालने का संकल्प लिया। पूरे कार्यक्रम को उत्सव, उल्लास, उत्साह और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता के साथ चिह्नित किया गया था। रेलवे स्टेशनों मनु जैसे सार्वजनिक स्थानों पर आयोजित गहन 'स्वच्छता, सौंदर्यीकरण और वृक्षारोपण अभियान' के माध्यम से बीएसएफ त्रिपुरा द्वारा इस परोपकारी कदम की बहुत सराहना की गई है।