चांदी की तस्‍करी के ख्‍वाब टूटे

बीएसएफ ने एक बार फिर पानी फेरा, 04 किलोग्राम चांदी के साथ एक भारतीय तस्कर गिरफ्तार

न्‍यूज भारत, कोलकता : मुर्शिदाबाद जिले में तैनात सीमा सुरक्षा बल की दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अन्तर्गत, घटना 141वीं बटालियन की सीमा चौकी चारभद्रा के इलाके की है। बीएसएफ ने भारत-बंगलादेश की सीमा पर तस्‍करी पर नकेल कसते हुए एक भारतीय चांदी तस्‍कर को 4 किलो चांदी के साथ गिरफ्तार किया है। बरामद चांदी की कीमत करीब दो लाख पचास हजार से रूपये बताया जा रहा है। बीएसएफ ने आगे की कार्रवाई के लिए कस्‍टम को सौंप दिया है।

जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि खुफिया विभाग की चुस्त और चौकस टीम ने इनपुट दी, कि 13 सितम्बर को भोर में नदी के रास्ते, किसी भी वक्त अवैध आभूषणों की तस्करी हो सकती है। खुफिया विभाग की खबर को गम्भीरता से लेते हुए सीमा चौकी चारभद्रा के ऑफिसर व जवानों ने चारों तरफ घेराबंदी शुरू कर दी। काफी देर इंतजार करने के बाद लगभग सुबह 7 बजे, अचानक माथाबंगा नदी में एक नाव को देखा गया। उस नाव में लगभग 20 लोग सवार थे। खुफिया विभाग की खबर के आधार पर, तस्कर हो न हो इसी नाव में जरूर सवार हुआ होगा, इसलिए सभी लोगों की एक-एक कर तलाशी ली गई। फलस्वरूप एक व्यक्ति तलाशी देने में आना-कानी करने लगा तो बीएसएफ का शक यकीन में बदल गया। फिर उस व्यक्ति के पास से लुँगी में चांदी के दानें काफी मात्रा में मिले। बाद में इनका वजन किया गया तो 04 किलोग्राम चांदी निकली। जिनकी अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में अनुमानित कीमत 2,50000/- रूपये आंकी गई है। प्रारम्भिक पूछताछ में चांदी के दानों की तस्करी करने वाले ने अपना नाम- शाहजहांन शेख, पिता- कादिर शेख, गांव- घोषपाड़ा, जिला- मुर्शिदाबाद बताया। उसने यह भी बताया कि वह इस प्रकार की तस्करी को कुछ समय से अंजाम दे रहा था इसके लिए उसे 500/- रूपये मिलते थे। आज भी वह अपने सेठ इमाम शेख, पिता- जसीमुद्दीन शेख, गांव- दक्षिण घोषपाड़ा, मुर्शिदाबाद, (पश्चिम बंगाल) के कहने पर चाँदी के दानों की तस्करी करना चाहता था  लेकिन इस बार बीएसएफ ने उसे धर दबोचा। बीएसएफ द्वारा पकड़े गये तस्कर को कानूनी कार्यवाही के लिए, चांदी के दानों सहित जलंगी कस्टम आफिस को सौंप दिया गया है।

141वीं बटालियन के कमांडिंग आफिसर, नागेंद्र सिंह रौतेला ने अपने जवानों की हौंसला अफजाई करते हुए कहा कि, हमारे जवान इलाके में तस्करी को पूरी तरह से रोकने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज पकड़ा गया तस्कर और जब्त किये गए चांदी के दाने,  जवानों की एक बड़ी उपलब्धि है । जवानों की सतर्कता और सूझबूझ के कारण ही तस्कर को  गिरफ्तार करना संभव हो सका है। हमारे जवान इलाके से तस्करी को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए प्रयत्नशील हैं।