मवेशी तस्कर को किया गिरफ्तार, 4 किलो गांजा भी जब्त

न्‍यूज भारत, कोलकता : मुर्शिदाबाद जिले में तैनात दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत आने वाली 141वीं बटालियन के जवानों ने, दिनांक 09 सितंबर 2021 रात्रि को लगभग 0825 बजे , खुफिया विभाग की सूचना के आधार पर सीमा चौकी खास महल के क्षेत्र में एंबुश लगाकर बांग्लादेशी मवेशी तस्कर को अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास उस समय गिरफ्तार कर लिया जब वह 02 मवेशियों की तस्करी करने की फिराक में था।  प्रारंभिक पूछताछ में पकड़े गए तस्कर ने अपना नाम- जाहिद हुसैन, पिता का नाम- मोहम्मद अबुल हुसैन, गांव- वानुकर (मीरगंज), जिला - राजशाही (बांग्लादेश) बताया। उसनें बताया कि, आज अपने तीन साथियों  राना शेख, गांव, काकमारी (मुर्शिदाबाद), उज्जल शेख,गांव-टिकटिकीपाडा(मुर्शिदाबाद) व  सूबेदार शेख, पिता का नाम आलमगीर शेख ,गांव-टिकटिकीपाडॉ (मुर्शिदाबाद), के साथ मिलकर पद्मा नदी के रास्ते इन मवेशियों की तस्करी करना चाहता था। इन मवेशियों को बांग्लादेश में गोरू ब्यापारी, गांव-अतरपाड़ा, कुश्तिया( बांग्लादेश) को सौंपना था।

उधर दूसरी घटना भी 141वीं वाहिनीं  की सीमा चौकी नर्सरीपाडा के इलाके में हुई, हालांकि सीमा सुरक्षा बल की खुफिया विभाग को, इस बात की भनक लग गई थी कि, इस इलाके में  गांजे की तस्करी होने वाली है। तुरन्त सीमा सुरक्षा बल के जवानों को सतर्क कर दिया गया। अर्ध रात्रि को 4 से 5 तस्कर, तस्करी करने के मकसद से अंतरराष्ट्रीय सीमा की ओर बढ़ना शुरू किए लेकिन बीएसएफ की सतर्क ड्यूटीऔर घेराबंदी को देखते हुए वह घनी झाड़ियों का फायदा उठाकर भागने को मजबूर हुए। तत्पश्चात बीएसएफ ने तलाशी शुरू की है परिणामस्वरूप  नशीले पदार्थों के कुछ  पैकेट मिले , जिनको खोलने पर उनमें 04 किलो ग्राम गांजा निकला । जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 40,000 रुपए आंकी गई है।  गिरफ़्तार मवेशी तस्कर और जब्त गांजा दोनो को अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु संबंधित पुलिस थाने को सौंप दिया गया। 141वीं वाहिनीं के कमांडिंग ऑफिसर नागेंद्र सिंह रौतेला, ने अपने जवानों की पीठ थपथपाते हुए कहा कि हमारे जवान इलाके में अवैध घुसपैठ और तस्करी को  को रोकना संभव हो सका है।

नशे का करोबारी महिला गिरफ्तार

उत्तर 24 परगना में तैनात दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत आने वाली 107 वीं बटालियन की सीमा चैकी सोलक के जवानों ने खुफिया विभाग की सूचना के आधार पर दिनांक 09.09.21 की अर्धरात्रि को एक विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया जिसमें एक महिला को 50 बोतल फेंसिडिल के साथ रंगे हाथों पकड़ लिया गया । प्रारंभिक पूछताछ में पकड़ी गई महिला ने अपना नाम- शिखा घोष बताया जोकि  उत्तर 24 परगना जिले के बोयरा गांव के दिवंगत भोला घोष की पत्नी है। शिखा घोष ने बताया कि उसने यह सामान झौखाली गांव के रहने वाले बिलाल शेख से लिया था। इसे बोयरा गांव के ज्योत्सना घोष को देना था और इसके लिए उसे 250/रूपये बिलाल शेख ने दिए। यह काम पिछले एक साल से कर रही है। पकड़ी गई फेंसिडिल की कीमत 9333/- रूपये आंकी गई है।सीमा सुरक्षा बल द्वारा कानूनी कार्यवाही के लिए पकड़ी गई महिला को बनगाॅव पुलिस स्टेषन में सौंप दिया गया है।

107 वीं वाहिनीं के कमांडिंग ऑफिसर सुनील कुमार ने बताया की भारत - बांग्लादेश सीमा पर प्रतिबंधित सामानों की तस्करी को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही हैं। जिससे इस प्रकार के अपराधो में लिप्त तस्करों और उनके सहयोगियों को काफी मुश्किलों एवं खतरों का सामना करना पड़ रहा  हैं और उनमें से कुछ पकड़े जा रहे हैं और उन्हें कानून के मुताबिक सजांए हो रही हैं।