सौंदर्य पर बीएसएफ का पहरा

मेघालय में भारत-बांग्लादेश सीमा पर 50 लाख से अधिक की कॉस्मेटिक जब्त

देश की सुरक्षा के बंगलादेश की सीमा पर हम सर्वदा सर्तक : इंद्रजीत सिंह राणा

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी/शिलांग

किसी भी खूबसूसत चेहरे के सौंदर्य पर चार चांद तब लगता है, जब उसकी सुंदरता पर बेहतर ढंग से मेकअप किया जाय। भारत के बने मेकअप कास्‍मेटिक की मांग पड़ोसी देश बंगलादेश में अधिक है। हलांकि भारतीय कंपनियों सौंर्दय प्रसाधन सामग्री की मांग है, और कानूनी तरिके से भेजने पर महंगा पड़ता है। इसी लिए सीमा के इस पार के तस्‍कर तस्‍करी कर सौंर्दय प्रसाधन बंगलादेश पहुंचाते हैं। लेकिन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सीमा पर चौकसी बरतते हुए तस्‍करी के मेकअप सामग्री पर पहरा बैठा दिया है। इसक्रम में मेघालय की सीमा में बीते दिनों बीएसएफ ने करीब 50 लाख से अधिक के कास्‍मेटिक सामनों बरामद कर बंगलादेश के सौंदर्य प्रसाधान की समाग्री को जब्‍त तस्‍करी पर पहरा लगा दिया है। बीएसएफ से मिली जानकारी के अनुसार मेघालय के सर्वदा सतर्क सैनिकों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर उच्च स्तर की निगरानी बनाए रखने के कारण गुरुवार को 9 सितंबर 2021 को 50 लाख रुपये से अधिक मूल्य के कॉस्मेटिक सामान जब्त किए।

बीएसएफ ने बताया कि एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए 30 बीएन, बीएसएफ की टुकड़ियों ने पूर्वी खासी हिल्स जिले के सीमावर्ती इलाकों उमसियेम, दावकी और नयाबाजार में तीन विशेष अभियान चलाया। इस अभियान में बड़ी मात्रा में कॉस्मेटिक सामान जब्त कर तस्करों के प्रयास को विफल कर दिया। बरामद कास्‍मेटिक में करीब 25 लाख रुपये की फेयरनेस क्रीम, शैंपू, हेयर ऑयल आदि की तस्करी की जा रही थी, जिसे भारत से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था। एक अन्य घटना में, बीओपी सिब्बरी के बीएसएफ सैनिकों, 55 बीएन बीएसएफ ने लगभग साबुन और फेयरनेस क्रीम जैसे कॉस्मेटिक सामान जब्त किए। दक्षिण गारो हिल्स जिले में 26 लाख रुपये की तस्करी करते हुए बांग्लादेश ले जाया गया। जब्त की गई सभी वस्तुओं को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित सीमा शुल्क कार्यालय को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ के जवानों की सर्तकता पर बधाई देते हुए बीएसएफ के मेघालय फ्रंटियर के महानिरीक्षक इंद्रजीत सिंह राणा ने अपने बताया कि, बीएसएफ मेघालय भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी गतिविधियों पर अंकुश लगाने की पूरी कोशिश कर रहा है। उन्होंने प्रतिकूल मौसम और मेघालय सीमा के इलाके के बावजूद सीमा पर अशांति ड्यूटी के लिए सीमावर्ती जवानों की सराहना की और उन्हें प्रेरित किया। उन्‍होंने बताया कि हम देश की सुरक्षा के लिए हम सर्वदा सर्तक है और रहेंगे और तस्‍करी के मंसूबों को नाकाम करने की प्रयास करते रहेंगे।