तस्‍कर दबंग सीमा पर जंग

भारत-बांग्लादेश सीमा पर सीमा सुरक्षा बल के पेट्रोलिंग पार्टी पर तस्करों द्वारा फायरिंग

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : उत्‍तर बंगाल फ्रंटियर मुख्‍यालय के अधिन सभी बटालियन पर नवगत आई के निर्देशन में आए दिन एक ना एक सफलता मिल रही है। सीमा बढ़ी चौकसी के कारण दबंग तस्‍करों की हालत खराब होने लगी है। इसी सतर्कता को ढील कराने के उद्देश्‍य से तस्‍करों ने बीती रात सीमा पर पेट्रालिंग कर रहे 51 बीएसएफ के जवानों पर सीमा पार से फायरिंग किया गया। हलांकि इस फायरिंग में कोई हताहत नहीं हुआ। सीमा पर जंग जैसे हालात को देखते हुए बीएसएफ के जवानों ने आत्मरक्षा में पंप एक्शन गन से 02 राउंड फायरिंग की। इस फायरिंग के बाद तस्‍कर तो झाडि़यों का फायदा उठाकर फरार हो गए। वहीं अन्‍य बटालियनों की कार्रवाई में भारी मात्रा में गोवंश के साथ तस्‍करी के सामन बरामद किया गया।

जारी प्रेस विज्ञ‍िप्ति में बीएसएफ ने बताया कि पश्चिम बंगाल के भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल के अधीन बटालियनें रवि गांधी, महानिरीक्षक, उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल के गतिशील नेतृत्व में सीमा पर सतर्कता बनाए हुए हैं। जवानों की सर्तकता के काररण ही राष्ट्र विरोधी तत्वों के किसी भी प्रकार के तस्करी और घुसपैठ के नापाक इरादों को विफल किया जा सके।  9 सितंबर 2021 को सीमा चौकी विवेकानंद, 51 बटालियन सीसुबल की पेट्रोलिंग पार्टी तस्करों और राष्ट्र विरोधी तत्वों के किसी भी नापाक प्रयास को विफल करने के लिए सीमावर्ती क्षेत्र में गश्त कर रही थी । लगभग 01.40 बजे, गश्ती दल ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 04/05 स्मगलरों के एक समूह के संदिग्ध हरकत करते हुए देखा। पेट्रोलिंग पार्टी ने तुरंत फ़्लैंकिंग संतरी को सतर्क किया और मौके पर पहुंचे। सीमा सुरक्षा बल के गश्ती दल ने बदमाशों को चुनौती दी, लेकिन उन्होंने कोई ध्यान नहीं दिया और सीमा सुरक्षा बल के जवानों पर देशी हथियार (कट्टा) से 03 राउंड फायरिंग की। जान की खतरे को भांपते हुए और सरकारी संपत्ति को बचाने के लिए, सीमा सुरक्षा बल के गश्ती दल ने आत्मरक्षा में पंप एक्शन गन से 02 राउंड फायरिंग की। फायरिंग के बाद सभी बदमाश अंधेरे, बांस की झाड़ियों तथा चाय बागान का फायदा उठाकर मौके से फरार हो गए । इलाके की तलाशी के दौरान मौके से 01 मवेशी और 01 मोबाइल फोन बरामद किया गया।

वहीं दूसरी ओर 09 सितंबर 2021, राष्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा तस्करी और घुसपैठ के नापाक इरादों को अंजाम देते हुए, उत्तर बंगाल फ्रंटियर के सीमा प्रहरीयों ने अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष तस्करी विरोधी अभियान चलाया। उत्‍तर बगांल के विभिन्न सीमावर्ती क्षेत्रों से 37 मवेशी,  80 बोतल फेंसेडिल, 24 किलोग्राम कछुआ की खाल और अन्य विविध सामान जब्त किया। जब्त किए गए सामानों की कुल कीमत 5,68,443/- आंकी गई  है। उपरोक्त वस्तुओं को सीमा सुरक्षा बल के सीमा प्रहरीयों ने उस समय जब्त किया, जब तस्करों ने इन वस्तुओं को भारत से बांग्लादेश ले जाने की कोशिश कर रहे थे।