प्रतिबंधित वस्‍तुओं के साथ एक बंगलादेशी व एक महिला गिरफ्तार

भारत-बांग्लादेश सीमा से ब्यूप्रेनोर्फिन इंजेक्शन के साथ 01 बांग्लादेशी गिरफ्तार

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : उत्‍तर बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल के जवानों की सीमा चौकसी का परिणाम यह है कि आए दिन तस्‍करों के तस्‍करी मंसूबों पर पानी फिर रहा है। अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर जवानों ने जहां एक बंगलादेशी तस्‍कर को प्रतिबंधित ब्यूप्रेनोर्फिन इंजेक्शन के साथ गिरफ्तार किया। तो दूसरी ओर एक भारतीय महिला को बंगलादेश की मुद्रा के साथ गिरफ्तार किया है। जबकि अन्‍य सीमाओं पर 15 मवेशी,  96 बोतल फेंसेडिल और अन्य विविध सामान जब्त किया।

बीएसएफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 06 सितंबर 2021 को, पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल के अन्र्तगत सीमा चैकी हिली पर  61 बटालियन के सीमा प्रहरी तैनात हैं। वहीं उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल के महानिरीक्षक रवि गांधी के नेतृत्व में पुख्ता सूचना के आधार पर कार्यवाही करते हुए 01 बांग्लादेश नागरिक एमडी सैमुले इस्लाम, पिता-एमडी रविबुल इस्लाम, निवासी ग्राम-जिलाभीपट्टी, पुलिस स्टेशन-हाकिमपुर, जिला-दिनाजपुर (बांग्लादेश) को बड़ी संख्या में ब्यूप्रेनोर्फिन इंजेक्शन के साथ गिरफ्तार किया। तस्‍कर को उस समय पकड़ा गया जब वह इंजेक्शन की तस्करी भारत से बांग्लादेश करने की कोशिश कर रहा था । चिकित्सा भाषा में ब्यूप्रेनोर्फिन इंजेक्शन को ओपियेट पार्टियल एगोनिस्ट भी कहा जाता है। जब कोई ओपियोइड आधारित दवाएं लेना बंद कर देता है तो यह वापसी के लक्षणों को रोकने के लिए काम करता है। ओपिओइड दवाएं अफीम पोस्ता के पौधों से बनाई जाती हैं। ओपिओइड आधारित दवाओं का उपयोग अक्सर शरीर को आराम देने और भारी दर्द से राहत के लिए प्रयोग किया जाता है। जबकि ये दवाएं बांग्लादेश में सख्त वर्जित हैं। भारत और बांग्लादेश के साथ-साथ दोनों देशों के सीमा रक्षक बलों के बीच संबंध बहुत सौहार्दपूर्ण हैं। सीमा सुरक्षा बल हमेशा बांग्लादेश के युवाओं पर नशीले पदार्थों के हानिकारक प्रभावों के बारे में चिंतित रहता है। सीमा पार से इस प्रकार के नार्को पदार्थ की तस्करी के लिए नशीली दवाओं के तस्करों की नापाक गतिविधियों को विफल करने के लिए हर संभव प्रयास करता है। उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल की अंडर कमांड बटालियनों की सीमा प्रहरी नियमित रूप से अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों से किसी भी रूप में ड्रग्स की तस्करी के खिलाफ विशेष तस्करी विरोधी अभियान चला रही है और सतर्क सीमा प्रहरियों द्वारा विभिन्न नशीले पदार्थों को जब्त किया जा रहा है। पकड़े गए बांग्लादेश नागरिक को जब्त इंजेक्शन के साथ पुलिस स्टेशन हिली को सौंप दिया गया है।

 बांग्लादेशी मुद्रा के साथ 01 महिला गिरफ्तार

वहीं दूसरी ओर गुप्त सूत्रों से एक सूचना प्राप्त हुई कि बांग्लादेशी मुद्रा को गैर कानूनी तरीके से बांग्लादेश से भारत लाया जा रहा है। इसमें मोहम्मद अब्दुल नामक एक बांग्लादेश नागरिक तथा एक भारतीय महिला अडारी दास पति-बिपुल रॉय, निवासी ग्राम-श्रीकृष्णपुर (सीमा बाड़ के आगे का ग्राम), थाना-हिली, जिला-दक्षिण दिनाजपुर (पश्चिम बंगाल) इसमें शामिल हैं। इस संबंध में 05 सितंबर 2021 को पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल के अन्र्तगत सीमा चैकी भीमपुर, 61 बटालियन के सीमा प्रहरियों को रवि गांधी उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल के महानिरीक्षक के द्वारा सीमा प्रहरियों को अलर्ट किया गया था। तत्पश्चात्, सीमा प्रहरियों के द्वारा उपरोक्त भारतीय नागरिक (महिला) को बांग्लादेशी मुद्रा के साथ पकड़ने में सफलता मिली। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान, उसने खुलासा किया कि वह स्थानीय बाजार में भारतीय मुद्रा के साथ बांग्लादेशी मुद्रा का आदान-प्रदान करने जा रही थी और कुछ घरेलू सामान खरीदना चाहती थी। वह सीमावर्ती गांव श्रीकृष्णपुर की रहने वाली है जो भारत-बांग्लादेश सीमा पर बाड़ के आगे स्थित है। यह भी पाया गया कि वह भारत से बांग्लादेश और इसके विपरीत तस्करी के उद्देश्य से प्रतिबंधित वस्तुओं को ले जाने में शामिल थी। उसने अपने एक महिला होने के साथ-साथ सीमा पर बाड़ के आगे स्थित गाँव की मूल निवासी होने का भी फायदा उठाया। पकड़े गए भारतीय नागरिक को बांग्लादेशी मुद्रा के साथ पुलिस स्टेशन हिली को सौंप दिया गया।

इसके अलवा 06 सितंबर 2021 तक, राष्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा तस्करी और घुसपैठ के नापाक इरादों को अंजाम देते हुए, उत्तर बंगाल फ्रंटियर के सीमा प्रहरीयों ने अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष तस्करी विरोधी अभियान चलाया तथा विभिन्न सीमावर्ती क्षेत्रों से 15 मवेशी,  96 बोतल फेंसेडिल और अन्य विविध सामान जब्त किया। जब्त किए गए सामानों की कुल कीमत 2,34,807/- आंकी गई  है। उपरोक्त वस्तुओं को सीमा सुरक्षा बल के सीमा प्रहरीयों ने उस समय जब्त किया, जब तस्करों ने इन वस्तुओं को भारत से बांग्लादेश ले जाने की कोशिश कर रहे थे।