सोने की तस्‍करी का कोरिडोर बना 24 परगना

आयात-निर्यात की आड़ में तस्करी के मंसूबों को बीएसएफ ने किया नाकाम

आईसीपी पेट्रापोल पर ट्रक से 23.20 लाख रुपये के स्वर्ण बिस्किट किए जब्त

दो दिन में बीएसएफ ने पकड़ लिया 15 करोड़ से अधिक के सोने बिस्‍कुट

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी/कोलकाता

भारत-बंगलादेश की अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा 24 परगना जिला सोने की तस्‍करी का कोरिडोर बना हुआ है। सीमा सुरक्षा बल के जवानों की तत्‍परता और बेहतर खुफिया इनपुट के दो दिनों में बीएसएफ ने करीब पन्‍द्रह कारोड़ इकतीस हजार आठ सौ तीरपन (15031853) रूपये के सोने बिस्‍कुट जब्‍त किए हैं। उत्तर 24 परगना जिले में तैनात दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने तस्करी की कोशिशें को नाकाम करते हुए पिछले कुछ समय से तस्करों की कमर को तोड़ के रख दिया हैं। तस्करी के लिहाज से अति संवेदनशील इलाकों में बीएसएफ के जवान जमकर ड्यूटी कर रहे हैं और लगातार तस्करो के मंसूबे धराशाई किए जा रहे हैं । आईसीपी पेट्रापोल पर 04 स्वर्ण बिस्किट जब्त किए जिसका वजन 466.59 ग्राम है तथा अनुमानित कीमत 23,19,885 रुपये है। जबकि बीते 4 सिंतबर, 2021 को 01 तस्कर को 24 सोने के बिस्किट के साथ रंगे हाथ पकड़ा । जब्त सोने की बिस्कुट का वजन 2.599 किलोग्राम तथा अनुमानित कीमत 1,27,11,968/ रुपए हैं जिसे  उत्तर 24 परगना जिले के सीमा चौकी अमुदिया क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश से भारत मे लाया जा रहा था, लेकिन बीएसएफ ने नाकाम कर दिया।

बीएसएफ ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुए पिछले कुछ समय से तस्करों की कमर को तोड़ के रख दिया है। तस्करी के लिहाज से अति संवेदनशील इलाकों में बीएसएफ के जवान सदैव चौकस हैं और अपनी मुस्तैद ड्यूटी के बल पर लगातार तस्करों के मंसूबों को धराशायी कर रहे हैं। इसी क्रम में 05 सिंतबर,2021 को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने आईसीपी पेट्रापोल  पर 04 स्वर्ण बिस्किट जब्त किए जिसका वजन 466.59 ग्राम है तथा अनुमानित कीमत 23,19,885 रुपये हैं। जब्त स्वर्ण बिस्किट को तस्करी के उद्देश्य से आईसीपी पेट्रापोल,179 वीं वाहिनी, उत्तर 24 परगना, जिले क्षेत्र से बांग्लादेश से भारत लाने का प्रयास था। 05 सिंतबर, 2021 को सीमा सुरक्षा बल की  खुफिया विभाग की जानकारी के आधार पर, आईसीपी पेट्रापोल 179 वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक निर्यात का माल लेकर बांग्लादेश आने जाने वाले वाहनों की स्पेशल चेकिंग अभियान चलाया,  लगभग 2230 बजे प्राप्त सूचना के अनुसार एक संदिग्ध ट्रक ( NL 01 K 8752 )  दिखाई दिया जो निर्यात का माल खाली कर बांग्लादेश से वापस भारत आ रहा था।  सर्च पार्टी ने जब तलाशी के उद्देश्य से ट्रक को रोकने का इशारा किया तो ट्रक ड्राइवर अचानक ही ट्रक को छोड़कर भागने लगा, शीघ्र ही बीएसएफ के जवानों ने उसका पीछा किया लेकिन सघन इलाके और अंधेरे का फायदा उठाकर ट्रक ड्राइवर भारतीय क्षेत्र में भागने में सफल रहा। सर्च पार्टी ने जब ट्रक की तलाशी ली तो तलाशी के दौरान ट्रक के केबिन के अंदर से 04 स्वर्ण बिस्किट बरामद हुए। जब्त किए गए स्वर्ण बिस्किट तथा ट्रक को अग्रिम कार्रवाई हेतु कस्टम ऑफिस पेट्रापोल को सौंप दिया गया है।

179 वीं वाहिनीं सीमा सुरक्षा बल के कमांडिंग ऑफिसर, अरूण कुमार, ने अपने जवानों की इस बड़ी उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है जिसमे उन्होंने 04 स्वर्ण बिस्किट तथा एक ट्रक को जब्त किया है, साथ  साथ उन्होंनें यह कहा कि, यह केवल ड्यूटी पर तैनात जवानों की सर्तकता और चुस्ती के कारण ही संभव हो सका है।