सीमा सख्‍त, बीएसएफ मस्‍त, तस्‍कर पस्‍त

बीएसएफ ने 1.27 करोड़ के सोने के 24 बिस्किट के साथ रंगे हाथों तस्कर को दबोचा

भारत-बंगलादेश की अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा से बेखौफ तस्‍करी करने वाले तस्‍कर की नींद हराम

सीमा पार से अपराध रोकने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा इंटेलिजेंस : नारायण चंद

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

भारत-बंगलादेश की अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पार से भारत में या भारत से बंगलादेश में तस्‍करी या अवैध घुसपैठ करने वाले तस्‍करों की नींद हराम हो गई है। अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा की चौकसी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है। इधर से उघर या उधर से इधर आने वाला हर शख्‍स बीएसएफ के हत्‍थे चढ रहा है। उत्तर 24 परगना जिले में तैनात दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने तस्करी की कोशिशें को नाकाम करते हुए पिछले कुछ समय से तस्करों की कमर को तोड़ के रख दिया हैं। तस्करी के लिहाज से अति संवेदनशील इलाकों में बीएसएफ के जवान जमकर ड्यूटी कर रहे हैं और लगातार तस्करो के मंसूबे धराशाई किए जा रहे हैं । जबकि 04 सिंतबर, 2021 को 01 तस्कर को 24 सोने के बिस्किट के साथ रंगे हाथ पकड़ा । जब्त सोने की बिस्कुट का वजन 2.599 किलोग्राम तथा अनुमानित कीमत 1,27,11,968/ रुपए हैं जिसे  उत्तर 24 परगना जिले के सीमा चौकी अमुदिया क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश से भारत मे लाया जा रहा था।

जारी प्रेस विज्ञप्ति में बीएसएफ ने बताया कि 04 सिंतबर, 2021 को सीमा सुरक्षा बल की ख़ुफ़िया विभाग की सूचना पर कार्रवाई करते हुए सीमा चौकी अमुदिया 112 वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास घात लगाकर बैठ गए। उसी दौरान लगभग 17.43 बजे जवानों ने अमुदिया गांव की तरफ से संदिग्ध मोटरसाइकिल सवार को आते देखा जो बाल्टी बाजार की तरफ जा रहा था। प्राप्त सूचना के आधार पर जवानों ने जब इसे रोक कर तलाशी लेना चाहा, तो  अचानक भागने की कोशिश की, लेकिन मुस्तैद जवानों ने बिना कोई मौक़ा दिए उस युवक को दबोच लिया । बीएसएफ के जवानों ने उसकी तलाशी ली तो कुछ मिला नहीं। बीएसएफ ने जब सख्‍ती दिखाई तो कबूल किया मोटरसाइकिल के फ़िल्टर में सोने का बिस्‍कुट है। फिर उसी को निकाने को कहा और मोटर साइकिल की फिल्‍टर से 24 सोने की बिस्किट निकला। जवानों ने शीघ्र ही सोने की बिस्कुट को जब्त कर लिया तथा तस्कर को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पकड़े गये तस्कर की पहचान अजमल सना, उम्र- 57 वर्ष, ग्राम - तराली (दक्षिण पारा) डाकघर - नित्यानंदकाटी थाना- स्वरूपनगर,  जिला- उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल के रुप मे हुई है । 

पूछताछ के दौरान पकड़े गये तस्कर अज़मल सना ने बताया कि वह एक भारतीय नागरिक है तथा पिछले कुछ दिनों से तस्करी के कार्यों मे शामिल रहा है। उसने बताया कि 04 सिंतबर शाम 17.00 बजे सोनाई नदी के पास स्थित उसके घर पर एक बंगलादेशी तस्कर शैदुल मोल्ला आया तथा उसे 24 सोने की बिस्कुट दिए। तस्कर शैदुल मोल्ला ने कहा कि इसे बाल्टी बाजार में बशीर हाट निवासी ख़ालिक़ गाज़ी को देना है जिसके बदले उसे 500 रुपये मिलेंगे । उसने आगे बताया कि ये सभी बिस्किट उसने बीएसएफ की नजरों से छुपाने के लिए मोटरसाइकिल की फिल्टर में छुपाकर बाल्टी बाजार के लिए निकला। लेकिन सीमा सुरक्षा बल की ड्यूटी लाइन क्रॉस करने के दौरान सीमा सुरक्षा बल के सतर्क जवानों ने उसे सोने के बिस्किट के साथ पकड़ लिया। गिरफ्तार तस्कर तथा जब्त सोने के बिस्किट को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम कार्यालय तेंतूललिया को सौंप दिया गया है |

112वी वाहिनी के कमांडिंग ऑफिसर नारायण चंद ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि जवानों की मुस्‍तैदी का परिणामस्वरूप रहा कि तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुये 01 तस्कर को गिरफ्तार किया तथा 24 सोने के बिस्किट जब्त किए गए। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। अधिकारी ने साफ शब्दों में कहा की उनके जवानों की नजरों से कुछ नही छिप सकता। उन्होंने ये भी कहा की उनके पास खुफिया विभाग की शानदार टीम भी मौजूद है।