बंगलादेश से फरार, भारत में गिरफ्तार

सर्तकता से बंगलादेशी पुलिस हुआ गिरफ्तार, परिंदा पर नहीं मार सकता सीमा पर : रवि गांधी  

सीमा सुरक्षा बल ने भारतीय क्षेत्र में एक बांग्लादेशी पुलिस निरीक्षक को किया गिरफ्तारी

भारत के रास्‍ते नेपाल जाने की कर रहा था कोशिश, संदिग्‍ध हालत में बीएसएफ ने पकड़ा

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

भारत में अवैध घुसपैठ की समस्‍या तो पुरानी है। लेकिन इधर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की सख्‍ती का परिणाम यह है कि अवैध घुसपैठ पर नकेल कसने के बाद काफी कमी आई है। बीएसएफ की 148 बीएन बीएसएफ के जवानों ने भारत-बंगलादेश की सीमा पर चेंगराबांधा पर बंगला देश के निलंबित पुलिस निरीक्षक को उस समय गिरफ्तार जब वह भारत के रास्‍ते नेपाल जाने की फिराक में था। सबसे अहम बात यह है कि निलंबित पुलिस निरीक्षक भी दलालों के माध्‍यम से भारत में प्रवेश किया था।

इस बावत उत्‍तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक रवि गांधी ने बताया कि सीमाओं पर सख्‍ती का दायरा पूरी तरह बढ़ा दिया गया है। 24 घंटें जवानों को सर्तक रहने का निर्देश भी है। इसी सर्तकता का परिणाम है कि बंगलादेश के निलंबित पुलिस निरीक्षक को हमारे जवानों ने गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई के लिए सौंप दिया। श्री गांधी ने बताया कि हम सीमा की ऐसी व्‍यवस्‍था में लगे हैं कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। रही बात अवैध धुसपैठ की तो घुसपैठिए जटिल खुली सीमा का फायदा तो उठा कर भारत में दलालों के माध्‍यम से पहुंचते जरूर है। लेकिन हमारे जवानों की सीमा पर सर्तकता से उनके मंसूबों पर पानी फिर जाता है।

बीएसएफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि 148 बटालियन  ने 03 सितंबर 2021 को पुख्‍ता सूचना पर कार्रवाई करते हुए निलंबित पुलिस निरीक्षक को पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में भारत-बांग्लादेश की सीमा चेंगराबांधा से गिरफ्तार किया गया। चेंगराबांधा की सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के सीमा चैकी चेंगराबंधा के सीमा प्रहरीयों ने एक अभियान के तहत कार्यवाही करते हुए ढ़ाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस के एक फरार बांग्लादेशी निलंबित पुलिस निरीक्षक को तब पकड़ा, जब वह भारत के चंगराबंधा के क्षेत्र में संदिग्ध रूप से घूम रहा था। पूछाताद के बाद उसकी पहचान मोहम्मद शेख सोहेल राणा (46 वर्ष), पुत्र स्वर्गीय शेख अब्दुल सलाम, निवासी बीडी गांव-गीमदंगा, पीएस-तुंगीपारा, जिला-गोपालगंज (बांग्लादेश) के रूप में की गई है। निलंबित पुलिस निरीक्षक के पास से 04 डेबिट कार्ड और 20 अमेरिकी डॉलर और यूरो-15, बीडी सिम वाले 02 हाई एंड मोबाइल फोन और कुछ दवाएं बरामद की गईं। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान, उसने खुलासा किया कि उसने 02 सितंबर, 2021 को बस से ढ़ाका से अपनी यात्रा शुरू की और लालमोनिरहाट जिले के पटग्राम पहुंचा। 03 सितंबर 2021 को लगभग 12.30 बजे एक बांग्लादेशी जिसका नाम बाबू निवासी पटग्राम (बांग्लादेश) की मदद से भारत-बांग्लादेश सीमा पार किया। इसके लिए उसने बांग्लादेशी मुद्रा 10000 का भुगतान किया। उसने कबूल किया कि वह वर्ष 2003 में ढ़ाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस में एक सब-इंस्पेक्टर के रूप में नियुक्त हुआा। वह 2003-2008 से 21 अन्य पुलिस कर्मियों के साथ निलंबित रहने के साथ उसे 2008 में निलंबित से निरस्त कर दिए गए थे। उसने यह भी खुलासा किया कि उसका गंतव्य स्थान काठमांडू, नेपाल था। गिरफ्तार बांग्लादेशी पुलिस निरीक्षक को जब्त सामान के साथ आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए थाना मेखलीगंज को सौंप दिया गया है।