चैट से प्‍यार में लांघी सरहद की दीवार

अकेलेपन में इमो चैट से हुआ प्‍यार, फिर इमो चौट पर हुआ विवाह

पहली बार पति से मिलने पहुंची भारत, बीएसएफ ने किया गिरफ्तार

पवन शुक्‍ल,  सिलीगुड़ी  

प्‍यार करने वालों को सरहद की दीवार नहीं रोक सकता है। यहीं हाल बंगलादेश की रानी विश्‍वास का है। रानी पहले पति से अलग हो गई, फिर बेटी के साथ रहने लगी। बेटी के शादी के बाद उसका सहारा बना इमो चौट। इमो चौट पर ही एक भारत में राजीव के साथ चौट फिर प्‍यार और इमो चौट पर शादी भी कर ली। शादी के बाद राजीव कई बार बंगलादेश मिलने भी जाता है। लेकिन रानी को दूरियों अब सहन नहीं हो रही थी। वहीं उसकी बिमारी भी उसे पति के साथ रहने और बेहतर इलाज के लिए वह अवैध रूप से भारत के सरहद की दीवार को पार कर गई। जहां बीएसएफ के जवानों ने गिरफ्तार कर लिया। किस्मत की हारी रानी फिर पहुंच गई हिली में पुलिस के सलाखों के पीछ।

बीएसएफ ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 01 सितंबर 2021 को, पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात उत्तर बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ के अंर्तगत सीमा चैकी भीमपुर 61 बटालियन के सीमा प्रहरियों ने अवैध घुसपैठ करने के आरोप में एक महिला को पकड़ा है। उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल के महानिरीक्षक रवि गांधी के नेतृत्व में पुख्ता सूचना के आधार पर कार्यवाही करते हुए जमालपुर गेट नंबर 10 के पास एक बांग्लादेशी नागरिक रानी बिस्वास(काल्‍पनिक नाम)  (38 वर्ष) पति-राजीव बिस्वास निवासी-खबाशपुर, पुलिस स्टेशन-फरीदपुर, जिला-फरीदपुर (बांग्लादेश) को उस समय पकड़ा, जब वह बांग्लादेश से भारत में अवैध रूप से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार करने की कोशिश कर रही थी । गिरफ्तार महिला के पास से 01 बांग्लादेश सिम के साथ 3,000/- रुपये का मोबाइल फोन और बांग्लादेश में निर्मित कुछ दवाएं बरामद की गईं। पकड़ी गई महिला को जब्त सामान के साथ अपराह्न करीब सवा बारह बजे पुलिस स्टेशन हिली को सौंप दिया गया।

प्रारंभिक पूछताछ के दौरान रानी ने खुलासा किया कि वह अपने पहले पति आरिफुद्दीन से अलग हो गई थी। अपनी इकलौती बेटी सुमी जमाल के साथ रह रही थी, जिसकी शादी एक सरफुल इस्लाम (30 वर्षीय), पुत्र-जहूर सरदार निवासी गांव और पुलिस स्टेशन-राजबारी, जिला-फरीदपुर, बांग्लादेश से हुई थी । अपनी बेटी की शादी के बाद, वह अकेली हो गई और उसे इमो चैट पर एक भारतीय नागरिक राजीव विश्वास (31 वर्ष), पुत्र दिलीप विश्वास निवासी चंदन नगर, हुगली जिला, पश्चिम बंगाल मिला। वह नियमित रूप से उसके साथ इमो चैट पर चैट करने लगी और धीरे-धीरे अकेलेपन के कारण उससे प्यार करने लगी। उनका प्यार परवान चढ़ा और आखिरकार उन्होंने एक साल पहले इमो चैट के जरिए शादी कर ली। उसने आगे खुलासा किया कि वह थायराइड से पीड़ित है और वह इलाज के लिए हुगली जिले में जाना चाहती थी और साथ ही अपने भारतीय पति से भी मिलना चाहती थी। वह राजीव बिस्वास की दूसरी पत्नी हैं। राजीव बिस्वास नियमित रूप से उनसे मिलने के लिए वैध पासपोर्ट और वीजा के माध्यम से बांग्लादेश जाते थे। उसने यह भी खुलासा किया कि उसने एक बांग्लादेशी दलाल सज्जाद हुसैन, निवासी हिली बाजार, बांग्लादेश को बीडी टका 15000 का भुगतान किया, जिसने उसे सीमा पार करने में मदद की। वह अपने नए प्यार से मिलने और अपने इलाज के लिए भारत की अपनी पहली यात्रा पर थीं।  हालाँकि उसके सपने तब चकनाचूर हो गए जब उसे सीमा पर सतर्क सीमा प्रहरियों ने पकड़ लिया।

वहीं दूसरी ओर 02 सितंबर 2021 को, राष्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा तस्करी और घुसपैठ के नापाक इरादों को अंजाम को ब्रेक लगा दिया है।  उत्तर बंगाल फ्रंटियर के सीमा प्रहरीयों ने अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष तस्करी विरोधी अभियान चलाया तथा विभिन्न सीमावर्ती क्षेत्रों से 43 मवेशी और अन्य विविध वस्तुएं जब्त किया। जब्त किए गए वस्तुएं की कुल कीमत रू6,70,699/- आॅकी गई है। उपरोक्त वस्तुओं को सीमा सुरक्षा बल के सीमा प्रहरीयों ने उस समय जब्त किया, जब तस्करों ने इन वस्तुओं को भारत से बांग्लादेश ले जाने की कोशिश कर रहे थे।

सीमा सुरक्षा बल कदमतला में मनाया जा रहा हिंदी पखवाड़ा

राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अन्तर्गत फ्रंटियर मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल कदमतला एवं सीसुबल के सभी अधीनस्थ सेक्टरों/वाहिनियों में दिनांक 01 सितंबर 2021 से 15 सितंबर 2021 तक हिंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस हेतु सीसुबल कदमतला में एक 03 सदस्यीय आयोजक समिति गठित की गई है। सरकारी कार्यालयों में हिंदी को प्रयोग को बढ़ावा देने एवं कार्मिको में प्रेरणा को बढ़ावा देने के उदेश्य से सीसुबल कदमताला परिसर में विभिन्न स्थानों पर काफी संख्या में सरकारी कामकाज में राजभाषा के अनुप्रयोग हेतु प्रेरणाप्रद सूक्तियों को लगाया गया है। हिंदी पखवाड़े उपलक्ष्य में कर्मचारियों में राजभाषा को बढ़ावा देने के लिए दिनांक 24 एवं 25 अगस्त 2021 को विभिन्न प्रतियोगिताओं, जैसे हिंदी टंकण, हिंदी प्रश्नोत्तरी, नोटिंग-ड््राफ्टिंग व श्रुतलेखन आदि शामिल है, का आयोजन किया जा चुका है। यद्यपि सीसुबल में राजभाषा विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप हिंदी में कार्य किया जा रहा है, फिर भी हिंदी पखवाड़े के दौरान बल के सभी कार्यालयों में शतप्रतिशत कार्य हिंदी में ही किए जाने के निर्देश दिए गए हैं और इस दिशा में सभी कार्यालयों द्वारा सार्थक प्रयास किए जा रहे है।  दिनांक 14 सितंबर 2021 को सीसुबल कदमतला एवं सभी अधीनस्थ कार्यालयों में हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें अन्य कार्यक्रमों के अलावा हिंदी में सर्वाधिक काम करने वाले कार्यालय व कार्मिको को शील्ड/प्रमाणपत्र एवं पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे