सरहद पर तस्‍कर को सजा, तो भूल को माफी

अनजाने में सीमा पार करने वाली विकलांग महिला को सद्भावना के रूप में बीजीबी को सौंपा

अंर्तराष्‍ट्रीय बार्डर पर तस्‍करी व तस्‍करों को बीएसएफ सख्‍त, दोषियों को किया पुलिस के हवाले

न्‍यूज भारत, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के तेवर तल्‍ख है। एक तरफ जहां अनजाने में हो रही गल्‍ती को माफ करते हुए घुसपैठ महिला को बीजीबी के हवाले कर दिया। तो वहीं दूसरी और अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर मादक पदार्थ की तस्‍करी करने वालों को पुलिस के हवाले कर सलाखों के पीछे धकेल रही है। इस क्रम में अवैध भूरे रंग के पदार्थ के साथ जहां एक को गिरफ्तार किया तो दूसरी ओर पशुओं की तस्‍करी में दो लोगों को गिरफ्तार कर पुलिस के हवाले कर दिया।

बीएसएफ ने जारी प्रेस रिलीज में बताया कि 29 अगस्त, 2021 को बीएसएफ की 141 बटालियन की सीमा चौकी मधुबना (मुर्शिदाबाद) के इलाके में उस समय हुई, जब एक विकलांग महिला ने अनजाने में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर लिया। ड्यूटी पर तैनात जवान ने जब इस विकलांग महिला को देखा तो उसने तुरंत कंपनी कमांडर को इसकी जानकारी दी। पूछताछ करने पर महिला ने अपना नाम कोहिमा बीबी, पति का नाम हुमायूं, ग्राम–गोपीनाथपुर, जिला जेनिडा बताया। उसने आगे बताया कि उसने गलती से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर ली थी। गिरफ्तार महिला को कंपनी कमांडर ने फ्लैग मीटिंग के बाद सद्भावना और मानवता का रिश्ता निभाते हुए बीजीबी को सौंप दिया गया। 141 बटालियन के कार्यवाहक कमांडिंग ऑफिसर अरविंद कुमार ने कहा कि हमारे जवान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अवैध घुसपैठ के साथ साथ किसी भी प्रकार से सीमा पार करने वाले लोगों पर भी पैनी नजर रखते हैं। आज पकड़ी गई विकलांग महिला को सुरक्षित बांग्लादेश को सौंप दिया गया है। हर हाल में बीएसएफ के जवान लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।

सीमा पर जब्त किया 2.5 किलो भूरे रंग का नशीला प्रदार्थ

अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर बीएसएफ की 35 वीं बटालियन की सीमा चौकी एट्रोसिया (जिला–मुर्शिदाबाद) इलाके में उस वक्त हुई जब तस्कर भारत से बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा से भूरे रंग का नशीला प्रदार्थ पार करने की फिराक में थे। 30 अगस्त, 2021 को रात लगभग सवा दो बजे ड्यूटी पर तैनात जवान ने तस्करो की कुछ संदेहजनक गतिविधि देखी और जिसकी सूचना उसने कंपनी कमांडर को दी। बिना देरी किये जवानों ने इलाके की घेराबंदी शुरू की लेकिन जवानों को अपनी तरफ़ आता देख तस्कर केले बागान  और घनी झाड़ियों का सहारा लेकर भाग निकले। इलाके की अच्छे से जांच करने पर 2.5 किलो भूरे रंग का नशीला प्रदार्थ प्राप्त हुआ। जब्त सामग्री को बाद में अग्रिम कानूनी करवाई के लिए लालगोला पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया।

सतीश कुमार डोगरा, कमांडिंग ऑफिसर, 35 बटालियन ने अपने जवानों की पीठ थपथपाते हुए कहा कि हमारे जवान इलाके में तस्करी को पूरी तरह से रोकने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जवानों की सतर्कता और सूझबूझ से ही पूरे इलाके में तस्करी को रोकना संभव हो सका है।

भारत-बांग्लादेश सीमा पर दो बांग्लादेशी मवेशी तस्करो बीएसएफ ने धरा

जिला 24 परगना नार्थ दिनांक 30 अगस्त, 2021 को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अलग अलग घटनाओं में 02 मवेशी तस्कर जोकि बांग्लादेश से मवेशी लेने के लिए आए थे, बीएसएफ ने धर दबोचा। पहली घटना 30 अगस्त, 2021 को लगभग 3.10 बजे, सीमा चौकी तेंतुलबेरिया, 158 वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने ड्यूटी के दौरान एक संदिध व्यक्ति की हरकत को देखा जो कि सीमा को पार कर रहा था। उसी समय सीमा सुरक्षा बल की एक्शन टीम ने उसका पीछा किया और पकड़ लिया। पकड़े हुए व्यक्ति की पहचान कलाम मंडल, उम्र 45 वर्ष, पिता सुवन मंडल, गांव– कइबा कॉलोनी, डाकघर– पूँछ कइबा, थाना– सरसा, जिला– जेस्सोर, बांग्लादेश, के रूप में हुई है। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पकड़े गए व्यक्ति ने बताया कि वह बंगला देश का नागरिक है। उसने बताया कि उसके साथ तीन अन्य व्यक्ति भी थे जोकि बांग्लादेश से भारत मवेशी लेने के लिए आए थे। जो कि महादेव पाल, पिता– अजीत पाल, गांव–गर्जला, डाकघर तेंतुलबेरिया, थाना– गाईघाटा, जिला उत्तर 24 परगना से मवेशी लेने आए थे और अकाश, गांव रुद्रपुर, डाकघर– गोगा, थाना– सरसा, जिला– जेस्सोर, बांग्लादेश, को देने थे। उसने कबूल किया कि इस काम के लिए उसे 3000 मिलने वाला था। लेकिन मवेशी लेने से पहले ही सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उन्हें पकड़ लिया। दूसरी घटना में 30 अगस्त, 2021 को सुबह 2.10 बजे सीमा चौकी नीमतीता, 78 वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने कार्यवाही करते हुए एक बांग्लादेशी तस्कर को दो मवेशियों के साथ गिरफ्तार कर दोनों मवेशियों को बचा लिया गया है। तस्कर खराब मौसम का फायदा उठाकर तस्करी करने की फिराक में था। पकड़े गए तस्कर की पहचान मोहम्मद जहांगीर, पिता– दीन मोहम्मद, गांव– छतरपुर, पोस्ट– तारापुर, थाना– शिवगंज, जिला– चपाई नवाबगंज बांग्लादेश के रूप में हुई। पूछताछ करने पर बांग्लादेशी तस्कर ने खुलासा किया कि वह 2 दिन पहले भारतीय क्षेत्र में घुसा था और धुलियान ग्राम में रकीबुल से 2 मावेशी लेकर आज नदी में उतर गया था नदी पार करने के बाद बांग्लादेश के मोहम्मद जिया, ग्राम–तारापुर को देना था जिसके बदले में उसे 20000 बांग्लादेशी टका मिलता, लेकिन बीएसएफ ने उसे रास्ते में ही पकड़ लिया। पकड़े गए दोनो तस्करो को संबंधित पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया है।

 दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने अपने जवानों कि उपलब्धियों पर खुशी व्यक्ति की है जिसके परिणाम स्वरूप 158 वीं  तथा 78 वीं वाहिनी ने 02 बांग्लादेशी मवेशी तस्कर को पकड़ा है। मुख्यालय का कहना है की मवेशी तस्कर को पकड़ना जवानों का एक सराहनीय काम है। सीमांत मुख्यालय ने साफ शब्दों में कहा कि वे अपने इलाकों से किसी भी प्रकार की तस्करी नहीं होने देंगे।