बीएसएफ दक्षिण बंगाल को मिली बड़ी सफलता

पंजाब से फरार अपराधी को अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर दबोचा गया

सीमा पार करने पर 9 बांग्लादेशी को बीएसएफ ने किया गिरफ्तार

22 हजार के अवैध शराब के साथ तीन शराब तस्‍करों को दबोचा

न्‍यूज भारत, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) सर्वदा सतर्कता से अपने कर्तव्य का पालन करते हुए भारत-बंगलादेश की अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा से कई तरह आरोपियों को गिरफ्तार किया है। 99वीं बटालियन ने जहां अवैध रूप से रोजगार के लिए भारतीय सीमा में प्रवेश करने के आरोप में 9 बंगलादेशी महिला पुरूष पकड़ने में सफलता मिली है। वहीं दूसरी ओर 179 बीएन बीएसएफ ने पंजाब से फरार अपराधी को अवैध रूप से भारत की सीमा प्रवेश करने के आरोप में दबोच लिया है। जबकि सीमा क्षेत्र में युवाओं को शराब की लत प्रेरित करने वाले तीन शराब तस्‍करो को दबोचा है और उनके पास से शराब बरामद किया है।

बीएसएफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि दक्षिण बंगाल सीमांत के अन्तर्गत सीमा सुरक्षा बल ने उत्तर 24 परगना जिले के सीमावर्ती इलाके में दिनांक 16 अगस्त को 09 बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़कर घुसपैठ की बडी कोशिश को नाकाम कर दिया। पकड़े गए लोगो में दो बच्चे, पांच महिलाएं  और दो पुरूष शामिल हैं। जिनकी पहचान इस्माईल हल्दर (67),  नशीर हुसैन (30),  नर्गिस बेगम (25) जिसके साथ इसकी 4 साल की बेटी नईमा अख्तर, फहीमा बेगम (30) जिसके साथ 3 साल का बेटा सैफुल इस्लाम सभी बांग्लादेशी के बगेरहाट जिले के रहने वाले है। वहीँ पपरी शेख (21) जिला फरीदपुर,  जोहरा बीबी (50) जिला खुलना, रूप खातून(22) नरेल जिले के रहने वाले हैं। बीएसएफ ने बताया की उच्च मुख्यालय से प्राप्त सूचना और खुफिया शाखा के सूत्रों से मिली खबर में आधार पर 99 वीं वाहिनी की सीमा चौकी जीतपुर की सीमा पर तैनात सतर्क जवानों ने 16 अगस्त, 2021 मध्य रात्रि को 09 बांग्लादेशी नागरिकों को गैर कानूनी तरीके से भारतीय सीमा ने घुसने के दौरान हिरासत में ले लिया। जिन्हें आगे की पूछताछ हेतू सीमा चौकी रनघाट लाया गया। जहां सभी ने स्वीकार किया कि वे सभी बांग्लादेशी नागरिक हैं और सरोवर मिर्धा गांव बोरोबीदुर व अब्दुल्ला गांव कानीडांगा नाम के बंग्लादेशी दलालों की मदद से भारत आ रहे थे और उन्होंने दलालों को को 5 से 10 हजार रुपए प्रति नागरिक दिए हैं। आगे पूछताछ में पता चला कि ये सभी जीवनयापन और काम के सिलसिल में भारत आए हैं। भारत आने के बाद वह देश के  अलग अलग शहरों में जाना चाहते थे। गिरफ्तार किए गए सभी व्यक्तियों को पुलिस थाना बगदाह को आगे की कानूनी कार्यवाही हेतु सौंप दिया गया है।

99 वीं वाहिनी के कामंडिंग ऑफिसर संजीव कुमार ने बताया कि भारत बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठ को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही है। जिनमें से कुछ लोग और दलाल लगातार पकड़े जा रहे हैं । जिन्हें कानून के मुताबिक सजाएं हो रही हैं। अधिकारी ने साफ शब्दों में कहा कि हम अपने इलाके से किसी भी हाल में घुसपैठ नही होने देंगे।

पंजाब पुलिस के आरोपी को बीएसएफ ने किया गिरफ्तार

वहीं दूसरी ओर 16 अगस्त, 2021 को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक भारतीय नागरिक को उस समय पकड़ा जब वह अवैध तरीके से सीमा पार कर बांग्लादेश से भारत आने की कोशिश कर रहा था। वह व्यक्ति आईसीपी पेट्रोलपोल, 179 वाहिनी, उत्तर 24 परगना जिले के क्षेत्र से पार करने की कोशिश कर रहा था। 16 अगस्त, 2021 को लगभग 7.00 बजे, आईसीपी पेट्रोलपोल, 179 वाहिनी सेक्टर कोलकाता के जवान सीमा पर अपनी रूटीन ड्यूटी कर रहे थे। ड्यूटी के दौरान सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने तीन व्यक्तियों की संदिग्ध गतिविधि देखी जो कि सीमा को अवैध तरीके से पारकर बांग्लादेश से भारत आने की कोशिश कर रहे थे। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उनका पीछा किया और एक व्यक्ति को पकड़ लिया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सुल्तान दीप सिंह, उम्र 23 वर्ष, पिता–स्वर्गीय कुलवंत सिंह, गांव–वार्ड नंबर 13, खन्ना खुर्द, डाकघर थाना खन्ना, जिला–लुधियाना, पंजाब, भारत, के रूप में हुई है। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान व्यक्ति ने बताया कि वह एक भारतीय नागरिक है जो कि पंजाब के लुधियाना जिला का रहने वाला है। उसने बताया कि वह एक ड्राइवर के तौर पर काम करता है। 21 जनवरी 2021 से लेकर 21 फरवरी 2021 तक उसने पेट्रापोल पर ट्रक ड्राइवर के रूप में काम किया था। उसने बताया कि मार्च के अंत में उसने अंतर्राष्ट्रीय सीमा को अवैध तरीके से पार किया और बांग्लादेश चला गया। आरोपी ने बताया कि उसने अंतर्राष्ट्रीय सीमा को एक अज्ञात बांग्लादेशी दलाल की मदद से सीमा पार किया था। बांग्लादेश पहुंचने के बाद से वह गुलशन, ढाका, बांग्लादेश में अक्लिमा अख्तर हुसैन ( पिता –अजगर अख्तर हुसैन, हाउस नंबर 45, रोड नंबर 16, गुलशन 1, ढाका बांग्लादेश) के घर में रहने लगा और ड्राइवर का काम करने लगा। जिसके लिए उसको 25,000 प्रतिमाह मिलता था। उसने बताया कि 14 अगस्त 2021 को वह बस के माध्यम से ढाका से बेनापोल तक आया और बेनापोल बस स्टैंड में उसे दो अज्ञात बांग्लादेशी नागरिक मिले जिन्होंने उसे सीमा पार करने में मदद की। उसने बताया कि 16 अगस्त 2021 को लगभग 4.00 बजे वह बांग्लादेश की तरफ से झील में उतर गया। लेकिन भारत आने के लिए सीमा पार कर रहा था परंतु सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उसे पकड़ लिया। बीएसएफ के खुफिया विभाग द्वारा जांच पड़ताल के दौरान पता चला है कि पकड़े गए व्यक्ति के खिलाफ पंजाब में कुछ क्रिमिनल केस और चोरी के मुकदमे दर्ज हैं तथा पंजाब पुलिस को भी इसकी तलाश है। पंजाब पुलिस को इस बारे में अवगत करा दिया गया है। पकड़े गए व्यक्ति को पुलिस स्टेशन पेट्रापोल को अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु सौंप दिया गया है।

अरुण कुमार, कमांडिंग ऑफिसर, 179 वाहिनी ने अपने जवानों कि उपलब्धियों पर खुशी व्यक्ति की है जिसके परिणाम स्वरूप 179 वाहिनी ने 01 भारतीय अपराधी को पकड़ा है। जिसके नाम पर कई मुकदमे भी दर्ज है। उन्होंने बताया कि जांच में कुछ सामने नहीं आया है लेकिन पुलिस प्रशासन को इस बारे में अवगत करा दिया गया है।

शराब के तीन तस्करो को बीएसएफ ने दबोचा

जबकि 16 अगस्त 2021 को नदिया जिले के सीमावर्ती इलाके में सीमा सुरक्षा बल ने 22,382/- रूपये मूल्य की शराब और बीयर के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। सीमा सुरक्षा बल द्वारा जारी किए गए बयान में बताया गया 16 अगस्त को एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की सूचना पर 54 वीं वाहिनी की सीमा चौकी होरंडीपुर ने अपने इलाके में  वाहन चेकिंग अभियान चलाकर तीन शराब बेचने वाले लोगों को विभिन्न प्रकार की शराब और बीयर के साथ गिरफ्तार कर लिया। जिनकी पहचान पवित्रो घोष(24) पिता- प्रभात घोष, गांव सीमानगर, थाना चपरा, जिला नदिया, पश्चिम बंगाल, सवपन  बिस्वास(33) पिता–मनोरंजन बिस्वास अशिम सरकार(32) पिता– कुमार रंजन सरकार, दोनों ही गांव मालूपाड़ा, थाना भीमपुर, जिला नदिया पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं । पूछताछ में पवित्रो घोष ने बताया कि वह सीमानागर में स्थित काजोली वाइन शॉप का मालिक है और सीमावर्ती गांव सिमूलिया में अक्सर शराब बेचता है। आज यह शराब वह अशिम सरकार व सवपन  बिस्वास को देने आया था। सवप़न  बिस्वास और अशिम सरकार ने बताया कि वे पवित्रा घोष से शराब लेकर गैर कानूनी तरीके से सीमावर्ती इलाके में बेचते हैं।    गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों को जब्त किए गए सामान के साथ सामान पुलिस थाना भीमपुर को आगे की कार्यवाही हेतु सौंप दिया गया। बीएसएफ के जवान सर्वदा सतर्कता से अपने कर्तव्य का पालन करते है। जवान सीमावर्ती इलाके में होने वाली गैर कानूनी गतिविधियों पर भी नजर रखते है और इस प्रकार के गैर कानूनी सामान के खरीद फरोख्त में शामिल तस्करो को लगातार गिफ्तार कर रहे है।