सीमा पर दोस्‍ती अपराध पर चौकसी

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, बीएसएफ ने भारत के स्वतंत्रता दिवस अवसर पर बीजीबी को खिलाई मिठाई

बीएसएफ ने आईसीपी पेट्रापोल और अन्य सीमा चौकियों पर 75वें स्वतंत्रता दिवस की धूम

भारत-बंगलादेश की अंर्तराष्‍ट्रीय पर सीमा चौकसी के दौरान दो दलालों को बीएसएफ ने दबोचा

न्‍यूज भारत, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) भारत-बंगलादेश की अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर भारत की जश्‍ने आजादी के 75वें वर्षगांठ पर जहां बंगलादेश के बीजीबी जवानों के साथ मिठाई का आदन प्रदान कर दोस्‍ती हाथ को मजबूत किया गया। वहीं चौकसी के दौरान बीएसएफ 141 बीएन बीएसएफ के जवानों ने दो दलालों को दबोचा है। इसलिए बीएसएफ सीमा पर दोस्‍ती और चौकसी एक साथ करते हुए देश की रक्षा में सदैव तत्‍पर है।

बीएसएफ ने जारी प्रेस रिलीज में बताया गया कि भारत के 75वें स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया है। दोनों देशों की बॉर्डर गार्डिंग फोर्स में सामंजस्य और सौहार्दपूर्ण संबंध हैं। दोनो देशों की सीमा रक्षक बलों के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान सद्भावना के रूप में आता है और सच्ची सहकारिता को दर्शाता है। यह सौहार्दपूर्ण संबंधों को मधुर और मजबूत बनाने में भी मदद प्रदान करता है। दोनों देशों के अपने त्योहारों और स्वतंत्रता दिवस के अवसरों पर मिठाइयों का आदान-प्रदान कर सौहार्दता का रिश्ता कायम करने के लिए दोनों सुरक्षा बलों के बीच लंबे समय से  परंपरा रही है। स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाओं के साथ साथ सीमा सुरक्षा बल सीमावर्ती इलाकों में सतर्कता और कड़ी चौकसी बरत रहा है।

घुसपैठ में मदद कराने वाले दो दलाल गिरफ्तार

वहीं दूसरी ओर मुर्शिदाबाद के सीमावर्ती इलाके में तैनात बीएसएफ की 141 बटालियन की सीमा चौकी चरभद्रा बेस इलाके में हुई। दो भारतीय दलाल को अंतरराष्ट्रीय सीमा को अवैध तरीके से नागरिकों को पार कराने की कोशिश में गिरफ्तार किया गया। 14 अगस्त, 2021 को दोपहर लगभग 2 बजे बीएसएफ की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट को खबर मिली कि कुछ बांग्लादेशी नागरिक अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की कोशिश कर रहे हैं और जिन्हें पार कराने के लिए एक दलाल भी अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास छिपकर बैठा हुआ है। इससे पहले कि दलाल बांग्लादेशी नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कराता उससे पहले ही बीएसएफ के जवानों ने एम्बुश लगाकर दलाल (लाइनमैन) को पकड़ लिया। पूछताछ करने पर उसने अपना नाम रिंकू मंडल, पिता का नाम इस्लाम मंडल और गांव –दक्षिण घोषपारा (मुर्शिदाबाद) बताया। आगे पूछताछ करने पर उसने एक दलाल का नाम भी उजागर किया  जिसका नाम फिरोज (रिपन) पिता का नाम शरजुदीन और गांव दक्षिण घोषपारा के बारे में बताया जो पिछले कई महीनों  से इस प्रकार के अपराधों में लिप्त है।तुरंत ही बीएसएफ के जवानों ने टीम बनाकर फिरोज (दलाल) को भी गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ करने पर रिंकू मंडल का कहना है कि वह अवैध घुसपैठ जैसे सभी अपराधों में शामिल रहा है और आज भी वह अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने के लिए कुछ बांग्लादेशी घुसपैठियों की मदद कर रहा था। जिसमें उसका एक दोस्त तारिकुल मंडल भी शामिल था। गिरफ्तार दोनों दलालों को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए पुलिस थाने जालंगी को सौंप दिया गया है।

उधर 141 बटालियन के कार्यवाहक कमांडिंग ऑफिसर अरविंद कुमार ने अपने जवानों की पीट थपथपाई और कहा कि दलालों की गिरफ्तारी एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है क्योंकि अगर दलाल को गिरफ्तार किया जाता है तो ऐसे जघन्य अपराधों पर नकेल कसी जा सकती है। हमारे जवान इलाके में इस तरह की तस्करी को रोकने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।