लांघी शरहद की दीवार, जिस्‍म के बाजार को लक्ष्‍मी ने किया मजबूर

बंगलादेश से भारत लाकर चाची ने वेश्यावृत्ति के लिए बना रही दबाव

 बीएसएफ ने दो दलालों के साथ अनीशा को किया गिरफ्तार, हुआ खुलासा

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी/कोलकाता

कहतें है रिस्‍तों की दीवार बड़ी मजबूत होती है। लेकिन वह तब तक है जब अपने आप में ताकत है। जैसे ही इंसान के समय में बदलाव आता है वैसे-वैसे रिस्‍तों की दीवार में दरार आने लगता है। ऐसी ही एक कहानी बंगलादेश की अनीशा मंडल का है। बंगला देश में शादी के बाद जैसे ही अनीशा को उसके पति ने तलाक दिया तो उसके दिन खराब होने शुरू हो गए। बितते समय के साथ जख्‍म और गहरे होने लगे। तो रिस्‍ते चाची लक्ष्मी ठाकुर ने उसे सहारा देने के लिए अपना हाथ बढ़ाया। अनीशा को क्‍या पता था कि मजबूरी के इस दौर में रिस्‍ते की चाची ही उसे जिस्‍म के बाजार के ढकेलने की योजना बनाई है। खाने का रोटी और तन को लंगोटी और पांच वर्षीय बेटे को बेहतर जीवन देने के उद्देश्‍य से अनीशा चाची लक्ष्‍मी के साथ शरहद की दीवार को लांघ कर भारत आ गई। भारत में आने के बाद लक्ष्‍मी ने अनीशा को देह व्‍यापार के धंधे में ढकेलने की पुरजोर कोशिश करने लगी। लेकिन उसी दौरान राजस्‍थान के जयपुर में पुरानी चुंगी स्थित रॉयल प्लेस में काम करने वाले मैनेजर दीपेंद्र गुज्जर से पहले बात और फिर प्‍यार हुआ और दोनों परिणय सुत्र में बंध गए। पर अनीशा को अपने बेटे की याद सताती रहती। जिसके कारण वह अपने भाई के संपर्क में थी। भाई उसे बंगलादेश बुलाने की कोशिश करते हुए कुछ दलालों से संपर्क किया और बंगलादेश का रूख अनीशा ने किया। लेकिन यहां भी उसकी किस्‍मत फूट गई और अवैध रूप से अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा को पार करते हुए सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पकड़ लिया।   

बीएसएफ ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि उत्तर 24 परगना जिले के सीमावर्ती इलाके में दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत बीएसएफ ने दो भारतीय दलाल व एक बंग्लादेशी महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते हुए गिरफ्तार किया। जारी बयान में बताया गया कि दिनांक 13 अगस्त, 2021को तकरीबन 03.45 बजे 99 वीं वाहिनी की सीमा चौकी रनघाट ने खुफिया शाखा की सूचना के आधार पर एक विशेष घात लगाकर दो भारतीय दलाल के साथ एक बंग्लादेशी महिला को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार की गई महिला को दलाल गैर कानूनी तरीके से बंगलादेश भेजने वाले थे। प्रारंभिक पूछताछ में महिला की पहचान 26 वर्षीय अनीशा मंडल,(काल्पनिक नाम), थाना– खुलना सदर, जिला– खुलना, बंग्लादेश बताया है। वहीं गिरफ्तार दलालों में  बिद्युत, 31 साल, बिस्वास, पिता बिर बिस्वास, गांव– कूलिया, थाना– बगदाह, जिला –उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल, और सुब्रतो बिस्वास, 33 साल, पिता सुकूमार बिस्वास, गांव– पश्चिम पाड़ा, पोस्ट– भयाना, थाना हंसखली, जिला–नदिया, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई।

चाची ने ही वेश्यावृत्ति के लिए बनाया दबाव

अनीशा मंडल (काल्पनिक नाम) ने पुछताछ में अपनी दर्द भरी दांस्‍ता वयां करते हुए बताया कि पति से तलाक के बाद वह पांच साल पहले अपने एक बेटे को छोड़कर अपनी चाची लक्ष्मी ठाकुर के साथ पासपोर्ट से भारत आई थी। भारत आने के बाद चाची के साथ रानाघाट के मध्यमपाड़ा में रहने लगी। जहां उसकी चाची ने उस पर वेश्यावृति के लिए दबाव डाला। इसी सिलसिले में वह चाची के साथ राजस्थान के जयपुर गई। जहां वो  दीपेंद्र गुज्जर नाम के व्यक्ति से मिली जो की जयपुर के पुरानी चुंगी स्थित रॉयल प्लेस नाम के होटल में मैनेजर था। दीपेंद्र गुज्जर उस से फोन पर वार्तालाप करने  लगा और उस से प्यार करने लगा। और उस से शादी करने का वादा किया। तभी उसने दीपेंद्र की मदद से वहां से भागने की सोची।  दीपेंद्र ने  वादे के मुताबित दो साल पहले उससे शादी भी कर लिया। आगे उसने बताया कि वह अपने बेटे और अपने पति के बड़े भाई से लगातार संपर्क में थी। बड़े भाई ने एक बांग्लादेशी दलाल की मदद से दो भारतीय दलाल बिद्युत बिस्वास और सुब्रतो बिस्वास के फोन नम्बर उसको दिए। जिनकी मदद से वह वापस बंग्लादेश जा रही थी। सुब्रतो बिस्वास ने बताया कि वह पिछले एक साल से सीमा पार होने वाले गैर कानूनी घुसपैठ में मुख्य रूप से लिप्त है। वह पासपोर्ट के माध्यम 18 महीने पहले बांग्लादेश काम के सिलसिले में गया था। वहां आलम नाम के व्यक्ति से मिला और सीमा पार के आवागमन के लिए एक दूसरे से फोन नम्बर साझा किया। आज वह अपने साथी बिद्युत बिस्वास के साथ मिलाकर अनिता मंडल को सीमा सीमा पार कराने वाले थे। इसके लिए दीपेंद्र गुज्जर नाम के व्यक्ति ने उन्हें 7000/ रूपये भी दिए हैं। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों को आगे की कानूनी कार्यवाही हेतु पुलिस थाना बगदाह को सौंप दिया गया। 99 वी वाहिनी के कमांडिंग ऑफिसर संजीव कुमार ने बताया कि भारत बांग्लादेश सीमा पर अवैध सीमा पार आवागमन को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही हैं। जिनमें से कुछ लोग और दलाल पकड़े जा रहे हैं । जिन्हें कानून के मुताबिक सजाए हो रही हैं। अधिकारी ने साफ शब्दों में कहा कि हम अपने इलाके से किसी भी सूरत में अवैध सीमा पार आवागमन नही होने देंगे