डीजी का जायजा, सीमाओं को होगा फायदा

निष्ठा से अपने कर्त्तव्यों का निर्वाहन करें जवान : राकेश अस्‍थाना

भारत-बंगलादेश की सीमा पर कड़ी चौकसी का डीजी ने दिया निर्देश

फुलबाड़ी और तीन बिगहा कोरिडोर सीमा का निरीक्षण, लगाया पेड

सिलीगुड़ी में एडीजी ने किया स्‍वागत, दी गई आपरेशनल जानकारी

बावा अध्यक्षा अनु अस्‍थाना का भी स्‍वगत, कल्‍याण का लिया जायजा

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

कडकड़ती ठंड, तपती दुपहरी की धूप, मूसलाधार वारिश में भी सीमा सुरक्षा बल सीमांत मुख्यालय उत्तर बंगाल के हिस्से में भारत-बंगलादेश की 936.415 किमी सीमा, 240 बीओपी की निगरानी 24×7 और 365 दिन होती है। जिससे हमारे देश की सीमाएं और देश दोनों सुरक्षित रहे। भारत-बंगलादेश की अंर्तराष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान बखूबी निभा रहा है। वहीं उनके अथक प्रयास से दोनों देशों के संबध बेहतर है। अभी सामाओं की चौकसी के कारण तस्‍करों को हौसले पस्‍त है। वहीं इस सुरक्षा को और चाक-चौबंद बनाने के बीएसएफ के डीजी राकेश स्‍थाना अपने दो दिन के दौरे पर फ्रंटियर मुख्‍यालय पहुंचे, जहां उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया। एक बात तो तय है कि डीजी के इस दौरे से बेहतर चौकसी प्रबंधन के बाद जहां सीमाओं की साख बढ़ेगी। वहीं डीजी के इस दौरे से जवानों का जोश भी हाई होगा। जिससे दोनों देशों के संबंधों को और मजबूती मिलेगा। दो दिवसीय दौरे के दौरान डीजी व पूर्वी कमान के एडीजी पहले कदमतल्‍ला मुख्‍यालय में सीमा प्रबंधन पर आरेशनल जानकारी दी गई। उसके श्री अस्‍थाना जलापाईगुड़ी सेक्‍टर मुख्‍यालय के चेंगड़ाबांधा स्थित तीन बिगहा कोरिडोर का दौर किया। पुन: सिलीगुड़ी सेक्‍टर के अंर्तगत फूलबाड़ी सीमा का निरीक्षण किया। इसके साथ वहां होने वाली रिट्रीट सेरेमनी भी देखकर जवानों के करतब से गदगद हुए।

मालूम हो कि राकेश अस्थाना महानिदेशक (डीजी) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अपने दो दिवसीय दौरे पर 10 जुलाई 2021 को सीमान्त मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल पहुंचे। यहाँ पर उनका स्वागत पंकज कुमार सिंह अपर महानिदेशक (एडीजी) (पूर्वी कमान) बीएसएफ कोलकाता व रवि गाँधी महानिरीक्षक (आईजी) बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर तथा सीमा सुरक्षा बल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा किया गया। सीमा सुरक्षा बल के कदमतला परिसर में उनके आगमन पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया ।

तत्पश्चात उत्तर बंगाल फ्रंटियर के आईजी द्वारा डीजी को बोर्डर डोमिनेशन तथा आपरेशनल ब्रीफींग दिया गया। डीजी ने सीमांत मुख्यालय उत्तर बंगाल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर सीमा प्रबंधन की समीक्षा की व आपरेशनल तथा कोविड-19 के संबंध में जरुरी दिशा निर्देश दिये। डीजी श्री अस्‍थाना ने नवनिर्मित सीमा चौकी मिरचागाछ, मोलानीगाछ जो की क्षेत्रिय मुख्यालय किशनगंज तथा नये जावान आवास जो की क्षेत्रिय मुख्यालय जलपाईगुड़ी के अधीन आता है का का आभासी उद्घाटन किया। वहीं डीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थित सीमा चौकी तीनवीघा तथा तीनवीघा कोरीडोर का भ्रमण किया। महानिदेशक को क्षेत्रिय मुख्यालय जलपाईगुड़ी के उप महानिरीक्षक के द्वारा तीनवीघा कोरीडोर, बोर्डर डोमिनेशन तथा आपरेशनल ब्रीफींग दिया गया। इस मौके पर डीजी श्री अस्थाना  ने तीनवीघा कोरीडोर में बॉर्डर गार्ड बंग्लादेश के अधिकारियों तथा जवानों से भी मुलाकात की तथा उन्हें गुलदस्ता एवं मिठाई प्रदान की। महानिदेशक ने सीमा चौकी तीनवीघा में वृक्षारोपण भी किया। उसके बाद उन्होंने सीमा चौकी भीम में सैनिक सम्मेलन को सम्बोधित किया तथा जवानों की समस्याओं से अवगत हुए। अपने संबोधन में उन्होने जवानों को लगन एवं निष्ठा से अपने कर्त्तव्यों का निर्वाहन करने को कहा, जिससे की देश की सीमाओं को सुरक्षित रखा जा सके।

इसी क्रम में श्री अस्थाना ने अन्य वरिष्ठ अधिकारीयों के साथ सीमा चौकी फुलबारी पहुंचे। वहाँ महानिदेशक का स्वागत क्षेत्रिय मुख्यालय सिलीगुड़ी के उप महानिरीक्षक ने किया तथा उन्हे बोर्डर डोमिनेशन के बारे में जानकारी दी। डीजी ने अप्रवासन जॉच चौकी फुलबाड़ी-बंगलाबंधा में सीमा सुरक्षा बल और बार्डर गार्ड बांग्लादेश के बीच संयुक्त रिट्रीट समारोह को भी देखा। इस मौके पर बार्डर गार्ड बांग्लादेश के नाथ वेस्ट रीजन रगंपुर के कमाण्डर ब्रिगेडियर जनरल रकिबुल करीम चौधरी तथा बार्डर गार्ड बांग्लादेश के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। महानिदेशक ने संयुक्त रिट्रीट समारोह की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे दोनों दोशों के बीच आपसी भाईचारे और सद्भावना को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने आगे कहा कि दोनों देशों के लोगों आपस में पारंपरिक रूप से भौगोलिक, ऐतिहासिक, संस्कृति और जातीय संबंधों में विविधता के वाबजूद भी समय-समय पर एक दूसरे के साथ मिलकर काम किया है। इस मौके पर महानिदेशक ने सीमा चौकी फुलबारी में बॉर्डर गार्ड बंग्लादेश के अधिकारियों तथा जवानों से भी मुलाकात की तथा उन्हें गुलदस्ता एवं मिठाई भेंट की।

डीजी के इस कार्यक्रम के बाद बावा अध्यक्षा श्रीमति अनु अस्थाना बल मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल भी महानिदेशक के साथ इस दौरे पर आयीं। उनके यहाँ आगमन पर इस मुख्यालय के बावा सदस्यों के द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया। भ्रमण के दौरन उन्होंने इस परिसर के अंदर परिवार कल्याण केन्द्र तथा वाबा स्टोर का भी दौरा किया । बावा अध्यक्षा ने इस मुख्यालय के द्वारा बावा सदस्याओं के कल्याण से निमित्त विभिन्न प्रकार के योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।   वहीं बावा अध्‍यक्षा ने परिसर को हरा-भरा बनाने के लिए उत्‍तर बंगाल की बावा महिलाओं के साथ पौध रोपण करते हुए कहा पैधों से हम परिसर के वातावरण को प्रदूषण मुक्‍त बनाने की पहल करनी चाहिए।