त्रिपुरा में तस्‍करों के खिलाफ बडी कार्यवाही

बीएसएफ व पुलिस के संयुक्त अभियान में 29 लाख का गांजा जब्‍त

न्‍यूज भारत, अगरतल्‍ला (त्रिपुरा) : भारत-बंगलादेश कर अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर बसे गांवों के माध्‍यम से नशीली वस्‍तुओं की तस्‍करी चरम पर देखी जा रहा है। लेकिन सीमा सुरक्षा बल की मुस्‍तैदी के कारण तस्‍करों के नापाक मंसूबों को असफल करने में सीमा सुरक्षा बल और स्‍थानीय पुलिस ने कमर कस कर तैयार है। हलांकि बीएसएफ त्रिपुरा फ्रंटियर के क्षेत्र में इन दिनों लगातार कार्यवाही की जा रही है। बीते दो दिनों में बीएसएफ ने एक मुस्‍त 29 लाख के गांजे के साथ करीब और कई जगहों पर छापेमारी कर लाखों के और नशीले पदार्थ को जब्‍त करने में सफलता हासिल की है।

बीएसएफ त्रिपुरा से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि नियमित रूप से "त्रिपुरा-एक नशा मुक्त राज्य" बनाने के उद्देश्य से प्रतिबंधित वस्तुओं को जब्त करके सीमा पार नारकोटिक्स तस्करों को बड़ा झटका दे रहा है। 07 जुलाई 2021 को, एक विशिष्ट खुफिया इनपुट के आधार पर, 74 बीएन बीएसएफ के बीएसएफ सैनिकों ने डीआरआई अगरतला के अधिकारियों और थाना कलामचेरा की पुलिस अधिकारियों के साथ गांव दक्षिण कलामचेरा  में एक संयुक्त अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान 582 किलोग्राम वजन के सूखे गांजा की भारी खेप बरामद की, जिसकी कीमत करीब 29 10000 रुपये आंकी गई। उक्‍त गांजा गाँव में दो अलग-अलग स्थानों- दक्षिण कलामचेरा में गुप्त रूप से छिपाया गया था। वहीं एक नागरिक को भी पकड़ा गया था  जिसका नाम माणिक देबनाथ (लगभग 38 वर्ष) पुत्र साधन देबनाथ निवासी गाँव दक्षिण कलामचेरा का रहने वाला है और वह इस अपराध में शामिल। गिरफ्तार व्यक्ति को जब्त गांजा के साथ आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए मौके पर थाना कलामचेरा को सौंप दिया गया।

बीएसएफ ने 7.09 लाख मूल्य की भांग और प्रतिबंधित सामग्री जब्त की

वहीं दूसरी ओर त्रिपुरा में भारत-बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवान सीमाओं की सुरक्षा के अलावा सीमा पार से होने वाले अपराधों को विशेष रूप से नशीले पदार्थों और प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी को रोकने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। 06/07 जुलाई 2021 की मध्यरात्रि को, बीएसएफ त्रिपुरा के सैनिकों ने 127 किलोग्राम गांजा, 06 मवेशी और अन्य प्रतिबंधित सामग्री को सफलतापूर्वक जब्त कर लिया, जिनकी कुल कीमत 7,09,600/ रुपये आंकी गई है। 

इसी प्रकार एक विशिष्ट खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए, बॉर्डर आउट पोस्ट बेलचेरा, 80 बीएन बीएसएफ के सैनिकों ने 82 किलोग्राम गांजा सफलतापूर्वक जब्त किया। जिसकी कीमत 4,10,000 आंकी गई है। जब्त गांजा को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस स्टेशन- खोवाई, सब डिवीजन- खोवाई, जिला- खोवाई, त्रिपुरा को सौंप दिया गया है। एक अन्य ऑपरेशन में, 07 जुलाई 2021 की तड़के, सटीक खुफिया इनपुट के आधार पर, बॉर्डर आउट पोस्ट कैनेडी, 31 बीएन बीएसएफ के सैनिकों ने 30 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया। जो भारत के गांव राजनगर, पुलिस स्टेशन- मनुबाजार, जिला- दक्षिण त्रिपुरा के पास रबर बागान क्षेत्र में जमीन के नीचे 1,50,000/ बताई जा गई है। जब्त गांजा को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंप दिया गया है। उपरोक्त के अलावा, 06/07 जुलाई 2021 की मध्यरात्रि में, सीमा चौकी श्रीमंतपुर, 133 बीएन बीएसएफ की टुकड़ियों ने 11 किलोग्राम गांजा सफलतापूर्वक जब्त किया। 55,000/-. जब्त गांजा को पुलिस स्टेशन-सोनमुरा, सब-डिवीजन-सोनमुरा, जिला-सिपाहिजला, त्रिपुरा को सौंप दिया गया है। उपरोक्त के अलावा, बीएसएफ त्रिपुरा सैनिकों ने 06 मवेशी और अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं को भी जब्त किया, जिनकी संयुक्त कीमत रु। 94,600/- एक ही रात में भारत-बांग्लादेश सीमा पर विभिन्न ऑपरेशन के दौरान।